Israel पर इतना क्यों भड़क रही हैं प्रियंका गांधी वाड्रा? क्या है इसका वायनाड कनेक्शन

By अभिनय आकाश | Jul 29, 2024

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक बार फिर गाजा में इजराइल के घातक और विनाशकारी हमले के खिलाफ जोरदार आवाज उठाई है। उन्होंने उस युद्ध को बर्बर बताया है, जिसमें अब तक हजारों लोगों की जान जा चुकी है और हर देश से इजराइल सरकार की नरसंहारक कार्रवाइयों की निंदा करने को कहा है। उनकी टिप्पणी तब आई जब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पिछले अक्टूबर में इजरायल-हमास युद्ध की शुरुआत के बाद अमेरिकी कांग्रेस को अपने पहले संबोधन में कहा था कि वह हमास के खिलाफ संपूर्ण जीत से कम कुछ भी स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होंने युद्ध को बर्बरता और सभ्यता के बीच संघर्ष के रूप में भी परिभाषित किया। प्रियंका इजरायल पर इन दिनों खासा हमलावर हैं। दरअसल, दावा किया जा रहा है कि वायनाड में जल्द ही उपचुनाव होने हैं। यहां से प्रियंका गांधी चुनाव लड़ सकती हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि प्रियंका गांधी वाड्रा मुस्लिम वोटरों को लुभाने में लगी हुई हैं। 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: Fatah-Hamas की दोस्ती कहीं Netanyahu को भारी ना पड़ जाये, China ने जो चाल चली है उसका परिणाम क्या हो सकता है?

नेतन्याहू की अमेरिका यात्रा और कांग्रेस की संयुक्त बैठक में उनका भाषण ऐसे समय में आया जब गाजा में इजरायल के लगातार हमले ने वियतनाम युद्ध के बाद पहली बार अमेरिकी समाज और राय को उत्तेजित और विभाजित कर दिया है। भारत में भी, इज़राइल-हमास युद्ध ने भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार और कांग्रेस को विभाजित कर दिया है। प्रियंका ने एक्स पर लिखा कि नागरिकों, माताओं, पिताओं, डॉक्टरों, नर्सों, सहायता कर्मियों, पत्रकारों, शिक्षकों, लेखकों, कवियों, वरिष्ठ नागरिकों और उन हजारों निर्दोष बच्चों के लिए बोलना अब पर्याप्त नहीं है जो दिन-ब-दिन मारे जा रहे हैं। गाजा में भयानक नरसंहार हो रहा है। यह उन सभी इजरायली नागरिकों सहित हर सही सोच वाले व्यक्ति की नैतिक जिम्मेदारी है जो नफरत और हिंसा में विश्वास नहीं करते हैं, और दुनिया की हर सरकार की इजरायली सरकार के नरसंहार की निंदा करना है। कार्रवाई करें और उन्हें रुकने के लिए मजबूर करें। उनकी हरकतें उस दुनिया में अस्वीकार्य हैं जो सभ्यता और नैतिकता का दावा करती है। इसके बजाय हमें अमेरिकी कांग्रेस में इजरायली प्रधान मंत्री की छवि का खड़े होकर स्वागत किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: Israel-Hamas war: गाजा के एक स्कूल पर इजरायल ने कर दी स्ट्राइक, 30 फिलिस्तीनियों की मौत, 100 घायल

उन्होंने आगे कहा कि वह इसे 'बर्बरता और सभ्यता के बीच संघर्ष' कहते हैं।" वह बिल्कुल सही है, सिवाय इसके कि वह और उसकी सरकार ही बर्बर हैं और उनकी बर्बरता को अधिकांश पश्चिमी दुनिया का समर्थन प्राप्त है। यह देखना सचमुच शर्म की बात है। यह पहली बार नहीं है कि प्रियंका ने इजरायली आक्रमण पर बात की है और नेतन्याहू सरकार पर हमला बोला है, लेकिन उनकी ताजा टिप्पणी तब आई है जब वह अपने चुनावी पदार्पण की तैयारी कर रही हैं। वह केरल की लोकसभा सीट वायनाड से चुनाव लड़ेंगी, जो उनके भाई और विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने खाली की थी। वायनाड में मुस्लिम आबादी काफी है।

प्रमुख खबरें

भारत को 2047 तक खेलों में शीर्ष पांच देशों में लाने का लक्ष्य: खेलमंत्री, Mandaviya

Bank of Baroda का सबसे सस्ता होम लोन, जानें 15 साल तक लेने के बाद कितनी EMI बनेगी

Jacqueline Fernandez Stormrider Video| जैकलीन फर्नांडीज का म्यूजिक वीडियो स्टॉर्मराइडर मचा रहा दुनिया में धूम

समस्या सिर पर आने पर आती है केंद्र की याद, ममता के पत्र पर बीजेपी ने कसा तंज, कहा- पिछले 1 साल में क्या किया?