उत्तर प्रदेश में सपा को क्यों आंख दिखा रही कांग्रेस? उपचुनाव में इतनी सीटों पर ठोका अपना दावा

By अंकित सिंह | Oct 04, 2024

आगामी उत्तर प्रदेश उपचुनावों के लिए सीट साझा करने की व्यवस्था स्थापित करने में इंडिया-ब्लॉक को बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है। सूत्रों के अनुसार समाजवादी पार्टी (सपा) कांग्रेस पार्टी के लिए दो से अधिक सीटें छोड़ने को तैयार नहीं है। वहीं, कांग्रेस का मानना है कि उसे 10 सीटों में से पांच पर चुनाव लड़ने का मौक मिलना चाहिए। यही कराण है कि सबसे पुरानी पार्टी ने 10 सीटों के लिए प्रभारी और पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं। पार्टी के संगठन को बूथ स्तर तक तैयार करने के लिए इन प्रभारियों ने संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में सम्मेलन करना शुरू कर दिया है। 

 

इसे भी पढ़ें: नसरुल्लाह के समर्थन में प्रदर्शन करने वालों पर पुलिस का शिकंजा, 8 लोग जेल भेजे गए


बताया जा रहा है कि कांग्रेस की नजर मिर्ज़ापुर की मझवा सीट, प्रयागराज की फूलपुर, गाजियाबाद, खैर और मीरापुर पर है। उपचुनाव वाली 10 सीटों में से 5 पर पहले बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए और 5 पर एसपी का कब्जा था। कांग्रेस का तर्क है कि एनडीए के कब्जे वाली सीटों में एसपी कमजोर है और वह चाहती है कि सीटें उन्हें आवंटित की जाएं, जिससे एसपी को अपनी पिछली जीत पर ध्यान केंद्रित करना पड़े। राजनीतिक विश्लेषक इसे कांग्रेस का रणनीतिक कदम मान रहे हैं। 5 सीटें हासिल करने में सफलता 2027 के विधानसभा चुनावों के लिए एक मिसाल कायम कर सकती है, जहां कांग्रेस 403 में से 200 सीटों का लक्ष्य रख सकती है।

 

इसे भी पढ़ें: हिन्दूवादी नेता को मंदिरों से सांई की मूर्ति हटाना पड़ा मंहगा, भेज दिया गया जेल


हाल ही में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा था कि कांग्रेस केवल उन्हीं सीटों के लिए एसपी से बातचीत करना चाहती है, जहां पिछली बार बीजेपी और उसके सहयोगियों ने जीत हासिल की थी. कांग्रेस उन सीटों पर सपा को समर्थन देने को तैयार है जहां उसका गढ़ है। हालाँकि, यह रुख टकराव पैदा कर रहा है, क्योंकि एसपी को बहुत अधिक सीटें देने से अपनी पकड़ खोने का डर है। 2017 के विधानसभा चुनावों में, एसपी और कांग्रेस ने मिलकर खुद को 'दो लड़कों की जोड़ी' कहा। एसपी 298 सीटों पर चुनाव लड़ी, जबकि कांग्रेस 105 सीटों पर चुनाव लड़ी। इंडिया गठबंधन के तहत 2024 के लोकसभा चुनावों में, सपा ने 63 सीटों पर और कांग्रेस ने 17 सीटों पर चुनाव लड़ा और सफलतापूर्वक भाजपा से बेहतर प्रदर्शन किया। सपा ने 37 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस ने 6 सीटें हासिल कीं।

प्रमुख खबरें

Haryana election: हरियाणा में वोटिंग खत्म, 8 अक्टूबर को आएंगे नतीजे

क्रिकेटर और अभिनेता Salil Ankola की मां की संदिग्ध मौत, फ्लैट में गला कटी हुई लाश मिली

कर्स्टन स्वदेश लौटे, पाकिस्तान के सीमित ओवरों के कप्तान के नाम की घोषणा में विलंब

Delhi: सौरभ भारद्वाज ने पकड़े BJP विधायकों के पैर, केजरीवाल बोले- मुझे अपने मंत्रियों पर गर्व है