Prajatantra: Rajasthan में Congress को Priyanka Gandhi की इतनी जरूरत क्यों?

By अंकित सिंह | Oct 26, 2023

झुंझुनू में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने कहा, "इन दिनों हर कोई महिलाओं के बारे में बात कर रहा है क्योंकि राजनेता समझ गए हैं कि एक महिला का वोट कीमती है।" राजस्थान में यह मामला और भी अधिक है, जहां 2018 के विधानसभा चुनावों में महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत 74.66% था, जो पुरुष मतदाताओं 73.49% से अधिक था। अपनी झुंझुनू रैली में प्रियंका की उपस्थिति में, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महिला-केंद्रित योजनाओं पर अपना ध्यान केंद्रित करते हुए, दो नई "गारंटी" की घोषणा की - प्रत्येक परिवार की महिला मुखिया को सालाना 10,000 रुपये और राज्य में 500 से 1.05 करोड़ लाभार्थी परिवारों के लिए सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दायरा बढ़ाया गया।

 

इसे भी पढ़ें: 'PM Modi का लिफाफा खाली', Rajasthan में बोली प्रियंका- सिर्फ गिने चुने उद्योगपतियों के लिए चल रही है भाजपा सरकार


प्रियंका पर भरोसा

25 नवंबर को होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों से पहले, आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) लागू होने के बाद से राहुल गांधी ने अभी तक राजस्थान का दौरा नहीं किया है और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने केवल एक बार दौरा किया है, प्रियंका ने दो बार राज्य का दौरा किया है: पहले पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के गृह क्षेत्र दौसा और अब झुंझुनू। दिलचस्प बात यह है कि सितंबर की शुरुआत में इस चुनावी सीजन में प्रियंका की पहली रैली टोंक जिले में हुई थी, जहां से पायलट विधायक हैं, और जहां उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में किफायती भोजन उपलब्ध कराने के लिए इंदिरा रसोई ग्रामीण योजना शुरू की थी। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि पार्टी के राष्ट्रीय संगठन में उनकी नेतृत्वकारी भूमिका के अलावा, कांग्रेस ने राज्य में प्रियंका को तैनात करने के दो प्रमुख कारण हैं। पहला, राजस्थान कांग्रेस में महिला नेताओं की कमी। भाजपा के विपरीत, कांग्रेस के पास एक भी महिला नेता नहीं है जो पूरे राज्य में पहचानी जा सके।


महिला नेता की कमी

भाजपा के पास पिछले दो दशकों से पूर्व सीएम वसुंधरा राजे प्रमुख नेता हैं, हालांकि हाल ही में उनका प्रभाव कम हो रहा है। पिछले कुछ वर्षों में, कांग्रेस में महिला नेता रही हैं, लेकिन कोई भी अपने विभाग या जिले से परे एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में उभरने में सक्षम नहीं हो पाई है। गहलोत ने हाल ही में कई महिला-केंद्रित योजनाओं की घोषणा की है, जिनमें इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना शामिल है, जिसके तहत 40 लाख महिलाओं को फोन दिए गए हैं, कुछ आवश्यक खाद्य सामग्री वितरित करने के लिए मुफ्त अन्नपूर्णा खाद्य पैकेट योजना और तलाकशुदा महिलाओं के लिए एकल नारी सम्मान पेंशन या विधवा जिसकी वार्षिक आय 48,000 रुपये से कम हो। इसी तरह, 55 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं भी सीएम वृद्धजन पेंशन योजना के तहत पेंशन के लिए पात्र हैं। मेधावी बच्चों के लिए स्कूटर और छात्रवृत्ति और मुफ्त सैनिटरी नैपकिन से लेकर आदिवासियों, पिछड़े वर्गों और विकलांग लोगों सहित महिलाओं के विशिष्ट वर्गों को लक्षित करने वाले कार्यक्रमों तक कई योजनाएं हैं।



पायलट के प्रति नरम रुख

कांग्रेस सरकार ने महिलाओं सहित सभी वर्गों के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। प्रति परिवार 25 लाख रुपये का कवर प्रदान करने वाली चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, आंतरिक और बाह्य रोगी को मुफ्त दवाएँ और परीक्षण प्रदान करने वाली मुख्यमंत्री निशुलक निरोगी राजस्थान योजना और पुरानी पेंशन योजना की बहाली कांग्रेस सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों में से हैं। इन योजनाओं के माध्यम से और प्रियंका को राज्य में लाकर, कांग्रेस महिलाओं तक पहुंचने की उम्मीद कर रही है, जो 2018 के चुनावों में पुरुषों की तुलना में अधिक मुखर मतदाता थीं। राज्य में प्रियंका की बढ़ती उपस्थिति के पीछे दूसरा कारण यह धारणा है कि उनके मन में पायलट के प्रति नरम रुख है और उनके रहते हुए पायलट को गहलोत खेमे द्वारा दरकिनार नहीं किया जाएगा। हालांकि खड़गे सहित पार्टी नेतृत्व का झुकाव गहलोत की ओर हो सकता है, लेकिन प्रियंका के साथ ऐसा नहीं है, जो अपने संबोधनों में पायलट को स्वीकार करना और उनकी प्रशंसा करना नहीं भूलती हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Rajasthan: भरतपुर मामले पर सियासत तेज, BJP ने कांग्रेस पर उठाए सवाल, संबित पात्रा बोले- घटना वाले गांव में जाएं प्रियंका गांधी


राजस्थान में कांग्रेस महिलाओं को साधने की कोशिश में है। इसका बड़ा कारण यह भी है कि हाल के दिनों में भाजपा ने गहलोत सरकार पर निशाना साधने के लिए महिला सुरक्षा का मुद्दा जोर-जोर से उठाया है। हाल के दिनों में महिलाओं को लेकर राजस्थान से कुछ ऐसी खबरें भी आई जिसकी वजह से गहलोत सरकार की आलोचना भी हुई। खैर इस चुनाव में यह भी देखने को मिल सकता है कि चुनावी वादे का ज्यादा महत्व है या फिर सुरक्षा का। जनता अपने हित को देखकर ही अपना निर्णय लेगी। यही तो प्रजातंत्र है। 

प्रमुख खबरें

Vinod Khanna Birth Anniversary: कॅरियर के पीक पर विनोद खन्ना ने फिल्मों से लिया था संन्यास, जानिए कुछ अनसुनी बातें

क्या सच में करेला डायबिटीज को कंट्रोल करता है? जानें एक्सपर्ट की राय

पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर फंसे महंत Narasimhanand Saraswati, देशभर में मचा बवाल, कई जगह विरोध-प्रदर्शन

Imran Khan की पार्टी ने लिया सरकार के खिलाफ अपना प्रदर्शन जारी रखने का फैसला