Masood Azhar की मौत वाली खबर के बाद Unknown Man भारत में क्यों करने लगा ट्रेंड, पाकिस्तान में एक-एक करके साफ हो रहे मोस्ट वॉन्टेड आतंकी के पीछे किसका है हाथ?

By अभिनय आकाश | Jan 01, 2024

नए साल के दिन एक्स पर 'अननोन मेन' फिर से ट्रेंड कर रहा है। इस बार यह कंधार अपहरणकर्ता मसूद अज़हर इसके ट्रेंड करने की वजह है। असत्यापित ट्रेंड पोस्ट के अनुसार, मसूद अज़हर आज सुबह 5 बजे एक बम विस्फोट में मारा गया जब वह पाकिस्तान के भावलपुर मस्जिद से वापस जा रहा था। पोस्ट के साथ बम धमाके का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यह भारत में वांछित आतंकवादी गुर्गों के खिलाफ पाकिस्तान में हमलों की एक श्रृंखला के बीच आया है। हाल ही में सोशल मीडिया पर भारत के एक और मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम की मौत की अफवाहों के साथ-साथ अननोन मेन और ज़हर भी ट्रेंड कर रहा था। अज़हर 2001 के संसद हमले से संबंधित मामलों में भारत में वांछित है। उस पर 5 जुलाई, 2005 को अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर को निशाना बनाने और 14 फरवरी, 2019 को सीआरपीएफ जवानों पर कुख्यात पुलवामा हमले सहित हमलों से जुड़े होने का भी आरोप है। इसके अलावा, उसने भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमले की साजिश रची। 3 जनवरी, 2016 को बाल्क, अफगानिस्तान में मजार-ए-शरीफ। माना जाता है कि अज़हर का अल-कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन और तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर के साथ घनिष्ठ संबंध था।

इसे भी पढ़ें: Pakistan ने कई हमलों से जुड़े TTP के दो दर्जन सदस्यों को किया गिरफ्तार, खुफिया सूचना पर हुई कार्रवाई

मसूद अजहर के मारे जाने की खबर की सच है या अफवाह इस बात की अभी तक कोई पुष्टि नहीं हो सकी है। लेकिन पाकिस्तान वैसे तो आतंकियों का सबसे महफूज पनाहगाह है, इस बात से तो पूरी दुनिया वाकिफ है। लेकिन अब पाकिस्तानी आतंकवादी अपने घर में ही सुरक्षित महसूस नहीं कर रहे हैं। पाकिस्तान में आतंकी पर यादों को चुन चुन कर मारा जा रहा है। इसलिए पाकिस्तान का हर आतंकी इस वक्त सेफ हाउस की तलाश कर रहा है। वह किसी ऐसे बिल में छिपना चाहता है जहां उसकी जिंदगी महफूज हो जाए। 

कश्मीर में आतंकी कमांडर रहे राजा की मौत

26 फरवरी को अज्ञात लोगों ने पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन अल बद्र के पूर्व कमांडर सैयद खालिद रजा की हत्या कर दी। पाकिस्तान के कराची के गुलिस्तान-ए-जौहर ब्लॉक 7 इलाके में खूंखार आतंकी को उसके आवास के बाहर गोली मारी गई। 1990 के दशक में लगभग 8 वर्षों तक, सैयद खालिद रज़ा जम्मू-कश्मीर में अल-बद्र आतंकी समूह का कमांडर था। जमात ए इस्लामी के अध्यक्ष कराची के मुताबिक, मृतक जेईआई तलबा विंग से भी जुड़ा था।

एक-एक कर मारे जा रहे आतंकी

6 मई को ही खालिस्तान क मांडो फोर्स के मोस्ट वांटेड अपराधी परमजीत सिंह पंजवर की लाहौर में हत्या हो गई। परमजीत सिंह जब मॉर्निग वॉक पर जा रहा था ठीक उसी वक्त बाइक सवार दो हमलावरों ने अंधाधुंध फायरिंग करते हुए उसे मौत के घाट उतार दिया। परमजीत सिंह पर पंजाब के इलाको में ड्रग्स की सप्लाई करने का आरोप था।

इसे भी पढ़ें: India-Pakistan ने एक-दूसरे को क्यों बताए अपने परमाणु ठिकाने? वजह सुन रह जाएंगे हैरान

हिज्बुल के इम्तियाज आलम की हुई थी मौत

भारत के सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक इम्तियाज आलम उर्फ ​​बशीर अहमद पीर, पाकिस्तान के रावलपिंडी में इसी तरह की परिस्थितियों में मारे जाने के एक सप्ताह बाद खूंखार आतंकवादी की मौत हुई। इम्तियाज प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन का संस्थापक सदस्य था, जो इसके तीसरे कमांडर के रूप में कार्यरत था। सोमवार (20 फरवरी, 2023) को एक दुकान के सामने दो अज्ञात हमलावरों ने उनकी हत्या कर दी।

इन्हें बनाया गया निशाना 

जहूर मिस्त्री: पाकिस्तान में इसी साल 1 मार्च को खूंखार आतंकी जहूर मिस्त्री उर्फ जाहिद की हत्या की गई थी। वो 1999 में कंधार विमान अपहरण कांड में शामिल थी। 

मौलाना जिया उर रहमान: भारत का एक और मोस्ट वांटेड इसी साल 12 सितंबर को कराची में मारा गया था। इस आतंकी का नाम मौलाना जियाउर रहमान था। 

मुफ्ती कैसर फारूक: मुंबई हमले का मोस्ट वॉन्टेड हाफिज सईद का सबसे करीबी कैसर फारुक इसी साल 1 अक्टूबर को मारा गया था। वह लश्कर के संस्थापक सदस्यों में था। कैसर फारुक भी भी कराची में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

शाहिद लतीफ: भारत का एक और मोस्ट वॉन्टेड शाहिद लतीफ को भी 12 अक्टूकर को पाकिस्तान के पंजाब में मार गिराया गया था। यह हमला उस वक्त हुआ था जब वह नमाज अदा कर बाहर आ रहा था। सियालकोट में हुए उस हमले में उसके दो साथियों की भी मौत हुई थी। यह हमला भी बाइक सवार बदमाशों ने किया था।

ख्वाजा शाहिद: लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर ख्वाजा शाहिद इसी 6 नवंबर को मारा गया। यह 2018 में जम्मू में सेना कैंप पर हुए हमले में शामिल था। ख्वाजा को सिर काटकर मारा गया था। ऐसा दावा किया जा रहा है कि हत्या से पहले ख्वाजा का अपहरण किया गया था। उसका शव पीओके में मिला था।

अकरम गाजी: ख्वाजा शाहिद की हत्या के तीन दिन बाद ही भारत के एक और दुश्मन अकरम गाजी को मार गिराया गया। उसे पाकिस्तान के बाजापुर में गोली मारी गई।

 आतंकियों को आखिर कौन लगा रहा ठिकाने

सवाल यह उठ रहा है कि पाकिस्तान में आखिर कौन आतंकियों को चुन चुन कर मार रहा है। भारत में मोस्ट वांटेड आतंकी पाकिस्तान में कहां छिपे किसी को नहीं पता और अब अचानक से उनकी मौत की खबर आ रही है। वैसे तो पाकिस्तान आतंकियों के लिए सबसे सुरक्षित जगह मानी जाती है। लेकिन हर किसी के मन में यह सवाल उठ रहा है कि पाकिस्तान आतंकी के लिए महफूज है भी या नहीं। एक गौर करने वाली बात की हाल है भक्तों में जो आतंकी मारे गए वह भारत मे हमलों में शामिल रहे हैं।

प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?