अमेरिका में क्यों जमा हुई 29 देशों की सेना? भारत की नेवी भी पहुंची, चीन-रूस में मचा हड़कंप

By अभिनय आकाश | Jun 29, 2024

गाजा, यूक्रेन और सूडान में जंग चल रही है। रूस और अमेरिका की तरफ से अपने अपने मित्र देशों के साथ सुरक्षा समझौते करने में लगा है। चीन ताइवान पर कब्जे की फिराक में बैठा है। दुनिया में अस्थिरता बनी हुई है। तमाम देश अपने अपने तरीके से खुद को मजबूत बनाने और शांति कायम करने के प्रयासों में भी लगा हुआ है। वहीं चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों के बीच बढ़ते तनाव और बढ़ती प्रतिस्पर्धा के युग में यूएस पैसिफिक फ्लीट हवाई में दुनिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय समुद्री अभ्यास रिम ऑफ द पैसिफिक (RIMPAC) की मेजबानी कर रहा है। हर दूसरे वर्ष आयोजित होने वाला, रिमपैक इस वर्ष बहुपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को बढ़ावा देने के लिए तैयारियों को बढ़ाने के लक्ष्य के साथ पांच सप्ताह के प्रशिक्षण के लिए 29 देशों की सशस्त्र सेनाओं को एक साथ लाता है। वैसे तो भारत कई देशों के साथ मिलिट्री एक्सरसाइज करता रहता है, जिससे उसकी ताकत में तो इजाफा होता ही है और उन देशों के साथ रिश्ते भी मजबूत होते हैं। भारत ने फिर ऐसे ही एक मेरीटाइम एक्सरसाइज में हिस्सा लिया है। 

इसे भी पढ़ें: Donald Trump ने बाइडेन को कह दिया- मंचूरियन, खाने वाले चाइनिज डिश से नहीं है कोई कनेक्शन

पूरी दुनिया की नजर बनी हुई 

150 लड़ाकू विमान, 40 जंगी जहाज, 3 पनडुब्बियां और करीब 25 हजार सैनिक भाग ले रहे हैं। वैसे तो ये युद्धभ्यास 1971 से लगातार होता आ रहा है, लेकिन इस बार की कहानी थोड़ी अलग ही है। इस बार के रिमपैक में इजरायल भी शामिल हो रहा है। इतिहास में ये तीसरी बार है। इजरायल की भागीदारी इसलिए भी खास है क्योंकि वो गाजा में पिछले 9 महीने से जंग लड़ रहा है। इसमें युद्धअपराध जैसे आरोप झेल रहे इजरायल के शामिल होने की वजह से कई देशों की तरफ से आपत्ति भी जताई गई है। कुल मिलाकर कहे तो रिमपैक पर विभिन्न मुद्दों को लेकर पूरी दुनिया की नजर बनी हुई है। 

कौन-कौन देश इसमें शामिल हो रहे हैं

रिमपैक की स्थापना 1971 में हुई थी। अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया इसके संस्थापक देश हैं। इसका मकसद अभ्यास में भाग लेने वाले देशों के बीच संबंधों में मजबूती और इंडो पैसेफिक के त्रासदियों और सुरक्षा सुनिश्चित करना। अमेरिका इसे लीड करता है और इसका मुख्यालय पर्ल हार्बर में है। भारत, ब्रिटेन, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, ब्राजील, ब्रुनेई, कनाडा, चिली, कोलंबिया, डेनमार्क, इक्वाडोर, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इजरायल, इटली, जापान, मलेशिया, मेक्सिको, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पेरु, साउथ कोरिया, फिलीपींस, सिंगापुर, श्रीलंका, थाइलैंड और दोंगा। रिमपैक हर दो साल पर जून और जुलाई के महीने में होता है। 2024 में ये 27 जून से 1 अगस्त तक चलेगा। ये कोई औपचारिक संगठन नहीं है इसलिए इसमें देशों की संख्या बढ़ती और घटती रहती है। उसी अनुपात में सैनिकों और जहाजों की संख्या कम और ज्यादा होती रहती है। 2022 में 26 देश शामिल हुए थे, 2014 में 22 देशों ने हिस्सा लिया था, जबकि 2024 में ये संख्या बढ़कर 29 हो गई है। 1971 के शुरुआत में सिर्फ आस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड, ब्रिटेन और अमेरिका की सेना शामिल हुई थी। 

इसे भी पढ़ें: Trump vs Biden US Presidential Debate: नाटो से बाहर आएगा अमेरिका? चुनावी नतीजों को चुपचाप स्वीकार कर लेंगे ट्रम्प, बहस में किन मुद्दों पर हुई चर्चा

भविष्य के युद्ध की तैयारी

चीन ने 2014 और 2016 में रिमपैक में भाग लिया था, लेकिन बढ़ते क्षेत्रीय तनाव के बीच, 2018 में उसे आमंत्रित नहीं किया गया था। इस वर्ष के आयोजन में उसे आमंत्रित नहीं किया गया है। इस महीने की शुरुआत में सिंगापुर में शांगरी-ला डायलॉग शिखर सम्मेलन में एक भाषण में अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने जोर देकर कहा कि एशिया प्रशांत अमेरिकी सुरक्षा रणनीति के केंद्र में था। उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका केवल तभी सुरक्षित हो सकता है जब एशिया सुरक्षित हो। जब एक चीनी प्रतिनिधि ने पूछा कि क्या अमेरिका इस क्षेत्र में नाटो जैसा गठबंधन बनाने का प्रयास कर रहा है, तो ऑस्टिन ने जवाब दिया कि समान मूल्यों वाले और स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक के समान दृष्टिकोण वाले समान विचारधारा वाले देश एक साथ काम कर रहे हैं। उस दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए. और हमने अपने सहयोगियों और साझेदारों के साथ संबंधों को मजबूत किया है और हम देखते हैं कि क्षेत्र में अन्य देश भी एक-दूसरे के साथ अपने संबंधों को मजबूत कर रहे हैं। नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने भी एशिया प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा के महत्व पर जोर दिया। पुतिन की प्योंगयांग यात्रा से पहले बोलते हुए स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि यूरोप में जो होता है वह एशिया के लिए मायने रखता है और एशिया में जो होता है वह हमारे लिए मायने रखता है।

इस बार का थीम क्या है? 

चीन को समझ आता है कि इतने सारे देश जब एक साथ आते हैं। ब्राजील, अमेरिका, मैक्सिको, बेल्जियम जैसे देशों के लिए चीन एक बाइंडिंग फैक्टर है। इस वर्ष के RIMPAC में अब तक का सबसे बड़ा मानवीय सहायता और आपदा राहत प्रशिक्षण भी शामिल होगा। संयुक्त राष्ट्र कर्मियों और गैर-लाभकारी समूहों जैसे बाहरी संगठनों के साथ काम करने वाले आठ देशों के अभियान बल और 2,500 प्रतिभागी। प्रशिक्षण में राज्य-व्यापी सामूहिक हताहत अभ्यास और विदेशी आपदाओं के लिए संकट प्रतिक्रिया क्षमताओं को मजबूत करना, साथ ही एक शहरी खोज और बचाव अभ्यास शामिल होगा जो "मानवीय संकट के दौरान वास्तविक दुनिया के संचालन" को दर्शाता है। आयोजक साझेदार देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए RIMPAC की प्रशंसा करते हैं, यह पर्यावरण और जलवायु कार्यकर्ताओं, स्वदेशी समूहों और क्षेत्र के अन्य लोगों की आलोचना भी कर रहा है जो इस अभ्यास को रद्द करने की मांग कर रहे हैं।

रिमपैक में भारत की भूमिका

भारत द्वारा पिछले दस सालों में इसमें हिस्सा लिया जाना शुरू हो गया है। इसके पीछे की वजह भारत को अमेरिका के साथ रिश्ते को कायम रखना भी है। रिमपैक का ड्राइविंग फोर्स अमेरिका ही है। भारतीय नौसेना के प्रभाव और क्षमता को सबी जानते हैं। ऐसे में भारतीय नौसेना की उपस्थिति रणनीतिक आयाम के लिहाज से महत्वपूर्ण हो जाता है। चीन की विस्तारवादी नीति से भारत को भी खतरा है। चीन हिंद महासागर में अपना प्रभुत्व बढ़ाता है तो भारत पैसेफिक में जाकर अपना दायरा बढ़ा रहा है। इंडो पैसेफिक के जियोपॉलिटिक्स पर नजर डालें तो सारे महत्वपूर्ण बदलाव भारत को प्रभावित करते हैं। ताइवान की खाड़ी में अगर कुछ होता है तो वो भारत पर उसका असर पड़ेगा क्योंकि वहां से अंडरसी केबल जाता है, जिस पर हमारा पूरा आईटी, सॉफ्टवेयर निर्भर है। मल्टीनेशनल एक्सरसाइज में भाग लेने से सभी देशों की नेवी से संपर्क आना शुरू हो जाता है। कुल मिलाकर देंखे तो इसका सभी देशों को बहुत फायदा होता है। 

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा ने फैंस से की मुंबई आने की अपील, कहा- हमारे साथ Victory परेड में शामिल होके करें एंज्वॉय

दिल्ली आ रहे हैं आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, PM Modi से होगी मुलाकात, मांगों की है लंबी लिस्ट!

लव सिन्हा ने सोनाक्षी सिन्हा के ससुर पर किया कंमेट, अब हटाई पोस्ट

जुलाई माह में 4 ग्रह करेंगे राशि परिवर्तन, प्राकृतिक आपदा और ज्यादा बारिश की संभावना