क्या आयोजित हो सकता था 'नमस्ते बाइडेन' कार्यक्रम? जयशंकर ने अमेरिकी राष्ट्रपति के ना आने को लेकर क्यों कहा- हर चीज पर सहमति...

By अभिनय आकाश | Jan 02, 2024

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शेड्यूल के कारण जनवरी के अंत में भारत नहीं आ पाएंगे। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि यह यात्रा प्रस्तावित क्वाड शिखर सम्मेलन से जुड़ी थी और संकेत दिया कि तारीखें सभी भागीदारों के साथ मैच नहीं कर रही थीं। एएनआई के साथ एक साक्षात्कार में जयशंकर ने कहा कि उन्हें वहां लैंडिंग ज़ोन नहीं मिल सका और हर किसी की सहमति वाली हर बात नहीं मिल सकी। जयशंकर ने कहा कि मुझे लगता है कि वह एक अलग मुद्दा था। आप जानते हैं कि यह क्वाड से भी जुड़ा हुआ था । उनसे पूछा गया था कि क्या बाइडेन गणतंत्र दिवस परेड के लिए आ सकते थे और उनकी भारत यात्रा के दौरान तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के स्वागत के लिए अहमदाबाद में आयोजित विशाल नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम की तर्ज पर "नमस्ते बाइडेन" कार्यक्रम हो सकता था।

इसे भी पढ़ें: बातचीत के लिए आतंक का इस्तेमाल करता है पाकिस्तान, जयशंकर ने बताया कैसे कर दिया उनकी पॉलिसी को बेकार

सूत्रों ने पहले कहा था कि क्वाड शिखर सम्मेलन, जिसे जनवरी में भारत द्वारा आयोजित किया जाना था, बाद में 2024 में आयोजित किया जाना प्रस्तावित है। उन्होंने कहा था कि संशोधित तारीखों पर विचार किया जा रहा है क्योंकि मौजूदा तारीखें सभी क्वाड साझेदारों के साथ काम नहीं कर रही हैं। । भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने सितंबर में कहा था कि बाइडेन को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए भारत में आमंत्रित किया गया था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर में दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर बिडेन को निमंत्रण दिया था।

इसे भी पढ़ें: मोदी, पुतिन, बाइडेन, इमरान, अमेरिका, भारत, बांग्लादेश सहित 50 देशों के वोर्टर्स करेंगे मतदान, चुनाव के लिहाज से रिकॉर्ड तोड़ने वाला वर्ष होगा 2024

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर 26 जनवरी के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में भारत आएंगे। मैक्रों ने निमंत्रण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। भारत और अमेरिका ने नवंबर में पांचवीं भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता आयोजित की। भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच एक व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी है। 

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार