कितनी दिवाली आई और गुजर गई, लेकिन...ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने भारत का नाम लेकर अपनी सरकार पर क्यों निकाली भड़ास?

By अभिनय आकाश | Jun 25, 2024

यूके के छाया विदेश सचिव और लेबर पार्टी के नेता डेविड लैमी ने भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने की मजबूत प्रतिबद्धता की पुष्टि की और नई दिल्ली और लंदन के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया। लेबर नेता ने 2010 से ब्रिटेन में सत्ता पर काबिज कंजर्वेटिव सरकार की भी आलोचना की है। साथ ही उन्होंने नई दिल्ली और लंदन के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर भी जोर दिया। 

इसे भी पढ़ें: स्विटजरलैंड की अदालत के सजा सुनाने पर हिंदुजा परिवार स्तब्ध, अपील दायर की

भारत और ब्रिटेन के बीच लंबे समय से प्रतीक्षित व्यापार समझौते पर चुनाव संपन्न होने के बाद हस्ताक्षर होने की संभावना है। भारत-यूके एफटीए के लिए अब तक कुल 13 दौर की बातचीत हो चुकी है और 14वां दौर 10 जनवरी, 2024 को शुरू हुआ। लंदन में इंडिया ग्लोबल फोरम में बोलते हुए लैमी ने कहा कि हमें एक रीसेट की आवश्यकता है। हमारा हमारा मानना ​​है कि जब भारत की बात आती है तो परंपरावादी बार-बार जरूरत से ज्यादा वादे करते हैं और पूरा नहीं करते। 

इसे भी पढ़ें: चीन ने अपने दो नागरिकों पर ब्रिटेन के लिए जासूसी करने का आरोप लगाया

सीतारमण, गोयल के लिए ब्रिटेन के मंत्री का संदेश

कई दिवाली बिना किसी व्यापार समझौते के आईं और चली गईं और बहुत से व्यवसायों को इंतजार करना पड़ा। मंत्री निर्मला सीतारमण और मंत्री गोयल को मेरा संदेश है कि लेबर पार्टी जाने के लिए तैयार है। इए आखिरकार अपना मुक्त व्यापार समझौता पूरा करें, खत्म करें और आगे बढ़ें।' दोनों देशों के बीच व्यापार वार्ता जनवरी 2022 में शुरू हुई। इसका उद्देश्य द्विपक्षीय व्यापार के लिए "महत्वाकांक्षी" परिणाम सुरक्षित करना है - आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में इसका मूल्य लगभग 38.1 बिलियन जीबीपी प्रति वर्ष है। यूके के छाया सचिव ने आगे कहा कि भारत-यूके संबंधों में अभी भी बहुत कुछ करने की जरूरत है, उन्होंने कहा कि जो कोई भी पद पर है, उससे आगे जाने की जरूरत है। 

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल