Israel-Hamas War: इजरायल में क्यों हो रहे प्रदर्शन? उठने लगी नेतन्याहू के इस्तीफे की मांग

By अभिनय आकाश | Nov 06, 2023

गाजा पट्टी के आसपास के समुदायों पर हमास बंदूकधारियों द्वारा पिछले महीने किए गए घातक हमले की विफलताओं पर व्यापक गुस्से के बीच, पुलिस ने शनिवार को इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के आवास के बाहर प्रदर्शनकारियों को रोक दिया। नीले और सफेद इज़रायली झंडे लहराते हुए और अब जेल जाओ के नारे लगाते हुए, सैकड़ों की संख्या में भीड़ यरूशलेम में नेतन्याहू के आवास के आसपास पुलिस बैरिकेड्स को पार कर गई। ताजा सर्वे में तीन-चौथाई से अधिक इजरायलियों का मानना ​​​​है कि नेतन्याहू को इस्तीफा दे देना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: 'डंके की चोट पर कहता हूं Israel पर बार-बार हमला करेंगे', Hamas नेता की Benjamin Netanyahu को चेतावनी

नेतन्याहू ने अब तक उन विफलताओं के लिए व्यक्तिगत जिम्मेदारी स्वीकार नहीं की है, जिनके कारण अचानक हमला हुआ है। 7 अक्टूबर को हमास के सैकड़ों बंदूकधारियों ने दक्षिणी इज़राइल में हमला किया, जिसमें 1,400 से अधिक लोग मारे गए और कम से कम 240 को बंधक बना लिया गया। इस घटना से जनता का गुस्सा बढ़ गया है, गाजा में बंधक बनाए गए कई परिवारों ने सरकार की प्रतिक्रिया की कटु आलोचना की है और अपने रिश्तेदारों को घर लाने की मांग की है। तेल अवीव में, हजारों लोगों ने गाजा में कुछ बंदियों की तस्वीरें और बंधकों को अब हर कीमत पर रिहा करो जैसे नारे वाले पोस्टर लेकर प्रदर्शन किया, जबकि भीड़ ने उन्हें अभी घर लाओ के नारे लगाए। 

इसे भी पढ़ें: Turkey ने इजरायल से अपने राजदूत को वापस बुलाया, एर्दोगन ने कहा- नेतन्याहू ऐसे व्यक्ति नहीं जिससे बात कर सके

इज़राइल के चैनल 13 टीवी के लिए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 76% इज़राइलियों ने सोचा कि नेतन्याहू, जो अब रिकॉर्ड छठे कार्यकाल की सेवा कर रहे हैं, उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए। सर्वेक्षण के अनुसार, जब पूछा गया कि हमले के लिए सबसे अधिक दोषी कौन है, तो 44% इजरायलियों ने नेतन्याहू को दोषी ठहराया, जबकि 33% ने सैन्य प्रमुख और वरिष्ठ आईडीएफ अधिकारियों और 5% ने रक्षा मंत्री को दोषी ठहराया। 

प्रमुख खबरें

Maha Kumbh 2024 । महाकुंभ के महाआयोजन के दौरान पूरे मेला क्षेत्र में बिजली की कहीं नहीं होगी कोई कमी

WTC Points Table में पाकिस्तान को हुआ फायदा, इंग्लैंड टीम को इस मामले में हुआ नुकसान

Jammu Kashmir: नई सरकार बनते ही टारगेट किलिंग, गैर-कश्मीरी युवक को मारी गोली, जांच में जुटी पुलिस

भूमि आवंटन विवाद के बीच ईडी का बड़ा एक्शन, मैसूरु में MUDA ऑफिस पर मारा छापा