कौन हैं Randhir Jaiswal जिन्होंने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के तौर पर ली अरिंदम बागची की जगह

By अंकित सिंह | Jan 03, 2024

अरिंदम बागची के विदेश दौरे पर जाने के बाद रणधीर जयसवाल ने विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता के रूप में कार्यभार संभाला। इससे पहले वह न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रहे थे। भारतीय विदेश सेवा के 1998 बैच के अधिकारी जयसवाल ने अरिंदम बागची की जगह ली, जिन्हें जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में भारत का स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है। दो दशकों से अधिक के अपने राजनयिक करियर के दौरान, जयसवाल ने पुर्तगाल, क्यूबा, ​​​​दक्षिण अफ्रीका और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में सेवा की है।

 

इसे भी पढ़ें: भारत ने पाकिस्तान से लश्कर संस्थापक हाफिज सईद को प्रत्यर्पित करने को कहा


जयसवाल ने विदेश मंत्रालय में उप सचिव, अमेरिका के साथ संबंधों की देखरेख और पश्चिमी यूरोप के देशों के साथ संबंधों के प्रबंधन में संयुक्त सचिव के रूप में भी काम किया है। 2017 के मध्य में, उन्हें अंतरराष्ट्रीय संबंधों के लिए जिम्मेदार संयुक्त सचिव के रूप में राष्ट्रपति की सेवा में प्रतिनियुक्त किया गया था। उन्होंने जुलाई 2020 में कोविड-19 महामारी के चरम पर रहने के दौरान न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्यदूत का कार्यभार संभाला और भारत जाने के इच्छुक और फंसे हुए पर्यटकों, छात्रों एवं समुदाय के सदस्यों को महामारी के कारण लागू पाबंदियों के बीच देश वापसी के प्रयासों की निगरानी की। 

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Newsroom: आतंक पर भारत की चोट, Pak के मन में है खोट, Hafiz Saeed पर आनाकानी


जयसवाल जलवायु परिवर्तन सम्मेलनों में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का भी हिस्सा रहे हैं। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से इतिहास में स्नातकोत्तर की डिग्री ली है। जयसवाल ने भारत के सर्वश्रेष्ठ को पेश करने और लगभग हर क्षेत्र में भारतीय अमेरिकियों और गैर-भारतीय अमेरिकियों के बीच बेहतर और मजबूत संबंधों को बढ़ावा देने के लिए अपने अधिकार क्षेत्र के दस राज्यों में अथक प्रयास किया। अमेरिकी सांसदों, बुद्धिजीवियों, पेशेवरों, व्यवसायों तक उनकी पहुंच ने भारत के बारे में बेहतर समझ बनाने में बहुत योगदान दिया और उनके और भारतीय अमेरिकी समुदाय के बीच बेहतर संबंधों को बढ़ावा दिया। लोग निश्चित तौर पर उन्हें मिस करेंगे।' लेकिन, जैसा कि वे कहते हैं, किसी का नुकसान किसी का लाभ होता है।

प्रमुख खबरें

Haryana Elections: BJP MP नवीन जिंदल इस अंदाज में पहुंचे मतदान केंद्र, 11 बजे तक हुआ 22.70 प्रतिशत मतदान

नफरती भाई जान को मिला गीता का ज्ञान, पाकिस्तान में कट्टरपंथी जाकिर नाइक का हुआ जब सनातनी से सामना

Prabhasakshi NewsRoom: Haryana में अगर BJP सत्ता में लौटी तो टूट सकते हैं दो पुराने रिकॉर्ड

Shehnaaz Gill ने Sidharth Shukla के लिए कबूल की अपनी फीलिंग, एक्ट्रेस मे कहा मैं उसके लिए बहुत ज्यादा पजेसिव थी, अगर कोई इतना....