Mumbai BMW hit-and-Run Case | मुंबई में BMW हिट-एंड-रन मामले में आरोपी मिहिर शाह कौन है, महाराष्ट्र की राजनीति कैसे गरमाई

By रेनू तिवारी | Jul 08, 2024

मुंबई में BMW हिट-एंड-रन मामले में आरोपी मिहिर शाह कौन है, जो नशे में धुत होकर कार चला रहा था और एक भयानक एक्सीडेंट कर बैठा। इस हादसे में एक महिला की जान चली गयी। अधिकारियों ने बताया कि रविवार तड़के मुंबई के वर्ली इलाके में एक 45 वर्षीय महिला की मौत हो गई, जब वह अपने पति के साथ दोपहिया वाहन पर यात्रा कर रही थी, जिसे एक तेज रफ्तार BMW कार ने टक्कर मार दी। कार कथित तौर पर शिवसेना (एकनाथ शिंदे कैंप) के नेता के बेटा मिहिर शाह चला रहे था।

 

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने से मैक्रों ने किया इनकार, जानें क्यों लिया ये फैसला

 

महिला की पहचान कावेरी नखवा के रूप में हुई है, जो अपने पति प्रदीप के साथ एनी बेसेंट रोड पर यात्रा कर रही थी, जब मिहिर द्वारा चलाई जा रही लग्जरी कार ने सुबह करीब 5.30 बजे नियंत्रण खो दिया। कावेरी को पास के सरकारी अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मामले का मुख्य आरोपी मिहिर शाह फरार है और पुलिस उसे पकड़ने की कोशिश कर रही है। कौन है मिहिर शाह? 24 वर्षीय मिहिर शाह, शिव सेना (एकनाथ शिंदे गुट) के उपनेता राजेश शाह के बेटे हैं।


मिहिर ने 10वीं कक्षा तक पढ़ाई की और उसके बाद आगे की पढ़ाई नहीं की। वह महाराष्ट्र में अपने पिता के निर्माण और रियल एस्टेट व्यवसाय में मदद कर रहा था।

 

इसे भी पढ़ें: 'राहुल गांधी के लिए पद महत्वपूर्ण नहीं, वह 2004 से 2014 तक कभी भी बन सकते थे पीएम', रेवंत रेड्डी का बड़ा बयान


घटना के दौरान, मिहिर शाह कथित तौर पर लग्जरी कार चला रहा था और उसके साथ राजर्षि बिदावर नामक व्यक्ति भी था, जो फिलहाल पुलिस हिरासत में है।


बाद में BMW को बांद्रा ईस्ट इलाके के कला नगर में लावारिस हालत में पाया गया। पुलिस के मुताबिक, मिहिर ने ऑटो-रिक्शा से भागने से पहले अपनी कार बांद्रा में छोड़ दी थी। राजर्षि बिदावत भी ऑटो-रिक्शा लेकर दुर्घटना के बाद बोरीवली आ गया।


शुरुआती जांच से पता चलता है कि फरार होने से पहले मिहिर अपनी गर्लफ्रेंड के घर गया था। पुलिस उससे आरोपियों को शरण देने के लिए पूछताछ कर रही है। बाद में, शिंदे सेना के नेता राजेश साहा को पुलिस ने हिरासत में ले लिया, क्योंकि BMW कार उसके नाम पर पंजीकृत थी।


गौरतलब है कि कार दुर्घटना से कुछ घंटे पहले, मिहिर अपने दोस्तों के साथ एक पब में गया था। हालांकि, पब मालिक ने कहा कि मिहिर ने शराब नहीं पी थी, बल्कि उसने केवल रेड बुल पी थी।


फिलहाल, पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि घटना के समय मिहिर नशे में था या नहीं। मिहिर पर भारतीय न्याय संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है, जिसमें 105 (गैर इरादतन हत्या), 281 (मानव जीवन को खतरे में डालने वाली लापरवाही से गाड़ी चलाना), 125-बी (जीवन और व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालना), 238, 324 (4) (नुकसान और क्षति पहुंचाने वाली शरारत करना) शामिल हैं।


इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि कानून सबके लिए समान है और किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।


"कानून सबके लिए समान है और सरकार हर मामले को एक ही नजरिए से देखती है। इस दुर्घटना के लिए कोई अलग नियम नहीं होगा। सब कुछ कानून के मुताबिक ही किया जाएगा।" उन्होंने कहा, "पुलिस किसी को नहीं बचाएगी। मुंबई दुर्घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। मैंने पुलिस विभाग से सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा है।"


प्रमुख खबरें

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार

West Bengal में 10 साल की बच्ची बनी हैवानियत का शिकार, High Court ने दिया फिर से पोस्टमार्टम करने का आदेश

Jantar Mantar पर नहीं मिली आंदोलन करने की अनुमति, Ladakh Bhawan में अनशन पर बैठे Sonam Wangchuk

Haryana Elections 2024 । कुमारी शैलजा ने बताई हरियाणा में सत्ता परिवर्तन की वजह, कहा- भारत जोड़ो यात्रा एक महत्वपूर्ण मोड़ थी