Michel Barnier कौन हैं? राष्ट्रपति मैक्रों ने उन्हें ही क्यों बनाया फ्रांस का नया प्रधानमंत्री

By अभिनय आकाश | Sep 06, 2024

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने यूरोपीय संघ के पूर्व ब्रेक्सिट वार्ताकार मिशेल बार्नियर को फ्रांस का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। इसके साथ ही 50 दिनों से अधिक की कार्यवाहक सरकार समाप्त हो गई। मैक्रों और उनके सहयोगियों द्वारा कई हफ्तों तक किए गए गहन प्रयासों के बाद बार्नियर की नियुक्ति की गयी है। वे एक ऐसे उम्मीदवार की तलाश में थे जो मैक्रों के विरोधियों द्वारा नयी सरकार को गिराने की कोशिशों को नाकाम कर सके। बार्नियर फ्रांस के अल्पाइन क्षेत्र हाउते-सावोई से आते हैं और अनुभवी राजनीतिज्ञ हैं। वह यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने को लेकर चली बातचीत में मुख्य वार्ताकार थे। वह गैब्रियल एटल की जगह लेंगे, जिन्होंने 16 जुलाई को चुनावों में त्रिशंकु संसद आने के बाद पद से इस्तीफा दे दिया था।

इसे भी पढ़ें: फ्रांस में चुनाव के दो महीने बाद हुआ नए प्रधानमंत्री का ऐलान, मैक्रों ने सभी को चौंकाया

मिशेल बार्नियर कौन है?

मिशेल बार्नियर एक अनुभवी राजनीतिज्ञ हैं और उन्हें फ्रांस के हाउते-सावोई के अल्पाइन क्षेत्र में अपनी मूल उत्पत्ति पर गहरा गर्व है। 9 जनवरी 1951 को जन्मे बार्नियर का फ्रांसीसी और यूरोपीय राजनीति दोनों में एक लंबा और प्रतिष्ठित करियर रहा है। ब्रिटेन के साथ जटिल ब्रेक्सिट वार्ता के दौरान उन्हें यूरोपीय संघ के मुख्य वार्ताकार के रूप में अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली।

इसे भी पढ़ें: जर्मनी, फ्रांस, इटली और ब्रिटेन के बीच का एक समझौता, जिसने लिख दी World War II की पटकथा

विभिन्न प्रमुख भूमिकाएँ निभाई 

50 से अधिक वर्षों के राजनीतिक करियर में बार्नियर ने विभिन्न प्रमुख भूमिकाएँ निभाई हैं, जिनमें फ्रांसीसी विदेश मामलों, यूरोपीय मामलों, पर्यावरण और कृषि मंत्री के साथ-साथ दो बार यूरोपीय आयुक्त के रूप में कार्य करना शामिल है। अपने व्यापक अनुभव के बावजूद, उन्होंने अब तक कभी भी राष्ट्रपति या प्रधान मंत्री जैसे नेतृत्व पद का चुनाव नहीं किया था।

 

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी