Loksabha Security Breach । कौन हैं BJP सांसद Pratap Simha, जिनके पास पर संसद में घुसे थे दोनों संदिग्ध

By अंकित सिंह | Dec 13, 2023

एक बड़े सुरक्षा उल्लंघन में, दो व्यक्ति बुधवार को सार्वजनिक गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूद गए। उन्होंने कनस्तरों से पीली गैस भी छोड़ी और सांसदों द्वारा काबू किए जाने से पहले नारे लगाए। यह घटना शून्यकाल के दौरान हुई। संयोग से, यह 2001 के संसद आतंकवादी हमले की बरसी के दिन ही होता है। दोनों व्यक्तियों की पहचान सागर शर्मा और मनोरंजन के रूप में की गई है। दावा किया जा रहा है कि वे मैसूरु से भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा के अतिथि के रूप में दर्शक दीर्घा में आये थे।

 

इसे भी पढ़ें: BJP के VRS प्लान से पार्टी नेताओं में मचा हड़कंप, सबकी जुबान पर एक ही सवाल- अगला नंबर किसका है?


कौन हैं प्रताप सिम्हा?

प्रताप सिम्हा कर्नाटक के मैसूर से सांसद हैं और पुलिस के मुताबिक, चैंबर में कूदने वाले कम से कम एक व्यक्ति का संबंध उनके निर्वाचन क्षेत्र से है। 35 वर्षीय मनोरंजन डी, बेंगलुरु के मैसूर विवेकानंद विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग में स्नातक हैं और उनके पिता मैसूर के विजयनगर में रहते हैं। सिम्हा ने 2014 में मैसूर निर्वाचन क्षेत्र से 43.46% वोटों के साथ जीत हासिल की थी और 2019 के चुनावों में उनका वोट शेयर बढ़कर 52.27% हो गया। 42 वर्षीय पूर्व पत्रकार हैं और कई स्तंभों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने 2007 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीवनी भी लिखी थी।

 

इसे भी पढ़ें: Rajya Sabha में भी उठा सुरक्षा चूक का मुद्दा, खड़गे बोले- गृह मंत्री को बयान देना चाहिए, पीयूष गोयल ने राजनीति करने का आरोप लगाया


किसान के बेटे, सांसद ने पहले कहा था कि वह पीएम मोदी को अपना आदर्श मानते हैं। वह युवा मोर्चा भाजपा, कर्नाटक के पूर्व अध्यक्ष हैं। उन्होंने 2019 में मैसूर लोकसभा सीट 1.39 लाख वोटों के अंतर से जीती। एक राजनेता और संसद सदस्य (सांसद) के रूप में, सिम्हा को हिंदुत्व के प्रचार में अपने कट्टर रुख के लिए जाना जाता है। एक सांसद के रूप में सिम्हा का कार्यकाल कई विवादों से भरा रहा। वह 2015 से शुरू होने वाले टीपू सुल्तान के जन्मदिन समारोह के लिए कर्नाटक सरकार के खिलाफ मुखर थे। उन्होंने कहा कि सुल्तान "केवल इस्लामवादियों के लिए एक आदर्श" हो सकते हैं और मुख्यमंत्री सिद्धारमैया राज्य में "जिहादियों को प्रोत्साहित" कर रहे थे।

प्रमुख खबरें

पांच सौ करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में रिया चक्रवर्ती, भारती और उनके पति को नोटिस

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन