कौन हैं आर्मी चीफ जनरल वकार, तख्तापलट के बाद जिनके हाथ में आ सकती है बांग्लादेश की कमान

By अभिनय आकाश | Aug 05, 2024

अभी कोई एक महीने ही हुए होंगे जब जनरल वकार-उस-ज़मान ने बांग्लादेश के नए आर्मी चीफ का कार्यभार संभाला। लेकिन इसी बीच देश एक भयंकर अराजकता की स्थिति से दो चार हुआ। नतीजतन प्रधानमंत्री न केवल इस्तीफा देना पड़ा बल्कि देश छोड़कर भागने की भी नौबत आ गई। जिसके बाद आर्मी चीफ की चरफ से राष्ट्र के नाम संबोधन सामने आया। आर्मी चीफ लोगों को भरोसा दिलाते नजर आए कि वो सबकुछ ठीक कर देंगे। ज़मान ने टेलीविज़न संबोधन में कहा कि सभी राजनीतिक दलों के साथ चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया कि एक अंतरिम सरकार बनाई जाएगी। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि सेना कोई भूमिका निभाएगी या नहीं, लेकिन ज़मान ने कहा कि अब हम देश के राष्ट्रपति के पास जाएंगे, जहां हम अंतरिम सरकार के गठन पर चर्चा करेंगे, अंतरिम सरकार बनाएंगे और राष्ट्र का प्रबंधन करेंगे।

इसे भी पढ़ें: Sheikh Hasina Profile: 49 साल पहले पूरे परिवार की हुई थी हत्या, तब इंदिरा गांधी ने कैसे बचाई शेख हसीना की जान

सरकारी नौकरियों में विवादास्पद कोटा प्रणाली को खत्म करने की छात्र समूहों की मांग के बाद बांग्लादेश पिछले महीने शुरू हुए विरोध प्रदर्शन और हिंसा से घिर गया है। यह हसीना को हटाने के लिए एक अभियान में बदल गया, जो 15 वर्षों से सत्ता में है और हाल ही में जनवरी में लगातार चौथी बार सत्ता में आई है। हिंसा में करीब 250 लोग मारे गए हैं। 58 वर्षीय ज़मान ने 23 जून को तीन साल की अवधि के लिए सेना प्रमुख का कार्यभार संभाला है। 1966 में ढाका में जन्मे जमान की शादी जनरल मुहम्मद मुस्तफिजुर रहमान की बेटी सारानाज़ कमालिका ज़मान से हुई। मुस्तफिजुर रहमान 1997 से 2000 तक सेना प्रमुख थे। बांग्लादेश सेना की वेबसाइट के अनुसार, ज़मान के पास नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ बांग्लादेश से रक्षा अध्ययन में मास्टर डिग्री और किंग्स कॉलेज, लंदन से रक्षा अध्ययन में मास्टर ऑफ़ आर्ट्स की डिग्री है।

इसे भी पढ़ें: तैयार हो जाइए, भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी का दावा, 1 करोड़ बांग्लादेशी हिंदू पश्चिम बंगाल आ रहे हैं

सेना प्रमुख बनने से पहले, उन्होंने छह महीने से कुछ अधिक समय तक जनरल स्टाफ के प्रमुख के रूप में कार्य किया - एक भूमिका जिसमें उन्होंने अन्य चीजों के अलावा, सैन्य संचालन और खुफिया जानकारी, संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में बांग्लादेश की भूमिका और बजट की देखरेख की। साढ़े तीन दशक के करियर में, उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय के तहत सशस्त्र बल प्रभाग में प्रमुख स्टाफ अधिकारी के रूप में कार्यरत हसीना के साथ भी मिलकर काम किया है। सेना की वेबसाइट के अनुसार, ज़मान सेना के आधुनिकीकरण से भी जुड़े रहे हैं। इस महीने जब देश में एक बार फिर विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ, तो ज़मान ने सेना के जवानों से लोगों के जीवन, संपत्तियों और महत्वपूर्ण सरकारी प्रतिष्ठानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान किया।


प्रमुख खबरें

क्वाड पहले से कहीं अधिक रणनीतिक रूप से एकजुट और प्रासंगिक हुआ है: अमेरिका

भाजपा को राहुल गांधी के खिलाफ अपने नेताओं की टिप्पणियों के लिए माफी मांगनी चाहिए: सचिन पायलट

कांग्रेस की गारंटी ‘झूठ का पुलिंदा’, हिमाचल प्रदेश के लोगों को वादों के हश्र की जानकारी: सैनी

अमेरिका : ट्रंप की रैली के निकट कार में विस्फोटक मिलने की फर्जी खबरें फैलीं