White House तैयार, कीर स्टार्मर का इंतजार, सुनक को हराने वाले की जो बाइडेन 13 सितंबर को करेंगे मेजबानी

By अभिनय आकाश | Sep 07, 2024

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को अब कुछ ही महीने शेष रह गए हैं। राष्ट्रपति चुनाव से बैकआउट करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर की मेजबानी करने वाले हैं। व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 13 सितंबर को ब्रिटिश प्रधान मंत्री कीर स्टार्मर की मेजबानी करेंगे। दोनों नेता आपसी हित के कई वैश्विक मुद्दों पर गहन चर्चा करेंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दोनों नेता रूसी आक्रामकता के खिलाफ यूक्रेन की रक्षा में मजबूत समर्थन जारी रखना, गाजा में युद्ध को समाप्त करने के लिए बंधकों की रिहाई और युद्धविराम समझौते को सुनिश्चित करना, अंतर्राष्ट्रीय शिपिंग की रक्षा करना, लाल सागर में ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों से और एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को आगे बढ़ाना शामिल है। 

इसे भी पढ़ें: US Election 2024: जिस चाइनीज प्लेटफॉर्म को बैन करने की फिराक में थे ट्रंप, खुद को अब बता रहे TikTok का बड़ा स्टार

स्टॉर्मर शुक्रवार को ऐसे समय में अमेरिका की यात्रा करेंगे, जब बाइडन अपने कार्यकाल के अंतिम महीनों में अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी सक्रियता बढ़ाने की कोशिशों में जुटे हैं। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन पियरे ने एक बयान में कहा कि ओवल ऑफिस (राष्ट्रपति कार्यालय) में होने वाली यह बैठक यूक्रेन के लिए पश्चिमी समर्थन को जारी रखने पर केंद्रित होगी, क्योंकि वह रूस के आक्रमण को रोकने की कोशिश कर रहा है। 

इसे भी पढ़ें: Joe Biden के बेटे ने क‍िस केस में कबूला अपना गुनाह, हो सकती है जेल, जानें पूरा मामला

जीन-पियरे के मुताबिक, बैठक में इजराइल और हमास के बीच एक बंधक समझौता और संघर्ष-विराम कराने, लाग सागर में वाणिज्यिक जहाजों को ईरान समर्थित हूती लड़ाकों के हमलों से बचाने तथा हिंद प्रशांत क्षेत्र में साझा चिंताओं के मुद्दे पर भी चर्चा होगी। स्टॉर्मर ने इससे पहले जुलाई में उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए वाशिंगटन की यात्रा की थी। इस दौरान, उनकी बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी हुई थी। 

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी