रात के दौरान AC चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना बिजली का बिल देखकर आपके होश उड़ जाएंगे

By दिव्यांशी भदौरिया | Jul 23, 2024

बारिश के मौसम में उमस काफी बढ़ जाती है। इस उमस भरी गर्मी में एयर कंडीशनर ही सबसे बड़ा सहारा है। लगातार एसी चलाने से एसी बिजली की खपत बढ़ा देता है। जिससे बिजली का बिल भी अधिक बढ़ जाता है। रात के दौरान जब हम एसी चलाते हैं तो कई बार एसी को बंद करना भूल ही जाते हैं। 

टाइमर का प्रयोग करें

अगर आप रात को बार-बार एसी ऑन-ऑफ करने से बचना चाहते हैं या जब आप एसी बंद करना भूल जाते हैं तो टाइमर का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है। एसी में टाइमर सेट करने से निर्धारित समय पर अपने आप बंद हो जाएगा। इसके साथ ही आप आराम से सो सकते हैं। 

सहीं टेम्परेचर की सेटिंग करें

मानसून के दौरान एसी का टेम्परेचर को 24 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर सेट करना चाहिए। इस टेम्परेचर पर आपको अधिक ठंडक का अहसास नहीं होगा और कमरा भी अपेक्षा अनुसार ठंडा हो जाएगा। निचले टेम्परेचर पर एसी चलाने से बिजली की खपत अधिक होती है जो कि बिल में बढ़ोतरी का कारण है।

सही मोड का चयन

एसी का मोड हमेशा मौसम के अनुसार ही होना चाहिए। जब धूप हो तो कूल मोड का यूज करें और जब बारिश हो और उमस हो तो ड्राई मोड का प्रयोग करें। इससे एसी बढ़िया से काम करेगा। 

पंखा का इस्तेमाल

एसी के साथ ही आप फैन का यूज कर सकते है। पंखा एसी की ठंडी हवा को कमरे के हर कोने तक फैला देगा। इससे कमरा जल्दी ठंडा हो जाता है और आप एसी को जल्दी बंद कर सकते हैं।

प्रमुख खबरें

किम जोंग उन ने अपने सैनिकों से द. कोरिया को शत्रु राष्ट्र के रूप में देखने को कहा

ठाणे में पत्नी की हत्या करने के बाद फरार हुआ आरोपी वाराणसी से पकड़ा गया

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल