US को भी मानना पड़ेगा फैसला! ब्रिटेन भी हां में हां मिलाएगा, नायक फिल्म के शिवाजी राव जैसा कौन सा पावर रूस को मिलने वाला है

By अभिनय आकाश | Jul 03, 2024

आप सभी ने 2001 के सितंबर महीने में आई फ़िल्म नायक जरूर देखी होगी। नहीं देखी तो हम बता देते है इस फिल्म में अनिल कपूर पत्रकार शिवाजी राव गायकवाड़ के रूप मे नजर आए थे, शिवाजी राव को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बलराज चौहान (अमरीश पुरी) के एक इंटरव्यू के दौरान भ्रष्टाचार उजागर करने के बाद एक दिन का सीएम बनने का मौका मिलता है। एक दिन का मुख्यमंत्री बन अनिल कपूर जिस तरीके से अपने सूबे का कायाकल्प करते हैं। संयुक्त राष्ट्र एक ऐसा मंच है जो दुनियाभर के तमाम छोटे-बड़े देशों को अपनी आवाज, अपने मुद्दों और चिंताओं को उजागर करने का अवसर प्रदान करता है। अब दुनिया के इस बड़े मंच के संचालन की जिम्मेदार रूस को कुछ वक्त के लिए मिलने वाली है। रूस को जुलाई महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्ष बनाया गया है। 

इसे भी पढ़ें: Russia का बड़ा दावा, पड़ोसी देश में कुछ बड़ा खेल करने वाला है भारत

रूस के पास जुलाई के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता है। अमेरिका की तरफ से गाजा पट्टी की स्थिति पर संयुक्त राज्य अमेरिका की ताजा आलोचना की गई है। संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत वासिली नेबेंजिया ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पत्रकारों से बात करते हुए 17 जुलाई को रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की अध्यक्षता में गाजा स्थिति पर मंत्री स्तर की खुली चर्चा आयोजित करने की योजना के बारे में बताया। यह कदम सुरक्षा परिषद द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा प्रस्तुत एक प्रस्ताव को अपनाने के बाद आया है जिसमें इजरायल और हमास दोनों से युद्धविराम और बंधकों की रिहाई के लिए एक नई योजना पर सहमत होने का आह्वान किया गया है।

इसे भी पढ़ें: रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने मध्यम दूरी की मिसाइलों का उत्पादन फिर से शुरू करने का आह्वान किया

नेबेंज़िया ने युद्धविराम योजना को अस्पष्ट और विवरण की कमी बताते हुए कहा कि वास्तव में कुछ भी नहीं होता है। उम्मीद है कि रूस अमेरिका की आलोचना बढ़ाएगा, जो गाजा में सैन्य अभियानों में इजरायल का समर्थन करता है। नेबेंज़िया ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की और उनकी सरकार की भी आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि वे अपनी तथाकथित शांति योजना के साथ घूम रहे हैं, जो निश्चित रूप से शांति योजना नहीं बल्कि एक मजाक है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि रूस का यूक्रेन द्वारा समर्थित शांति योजना पर चर्चा करने का कोई इरादा नहीं है।

 रक्षा जानकारों का कहना है कि रूस को मिली इस अध्यक्षता का फायदा गाज़ा को मिल सकता है। क्योंकि रूस ने यूक्रेन मुद्दे को छोड़कर गाज़ा के मुद्दे पर बहस कराने के लिए कार्यक्रम बनाया है उसने पश्चिमी देशों के तमाम प्रतिबंधों और वैश्विक तौर पर धूमिल हो रही अपनी छवि को सुधारने का एक मौका अपने लिए बनाया है। रूसी दूत से पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की एक टिप्पणी के बारे में पूछा गया था। जिस पर उन्होंने कहा था कि अगर वह दोबारा चुने जाते हैं तो वह 24 घंटे के भीतर यूक्रेन में युद्ध समाप्त कर सकते हैं। नेबेंज़िया ने कहा कि यूक्रेन संकट को एक दिन में हल नहीं किया जा सकता है। रूस पर सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन कर उत्तर कोरिया से बैलिस्टिक मिसाइलों का आयात करने का आरोप है। 

 

प्रमुख खबरें

रोबोट के आत्महत्या करने का मामला, क्या वाकई में सुसाइड कर सकते हैं Robot?

Agra Jama Masjid Case: अयोध्या, मथुरा, काशी के बाद अब जामा मस्जिद के सर्वेक्षण का अनुरोध, HC ने ASI से मांगा जवाब

राहुल गांधी अचानक पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, लोको पायलटों से की मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

Rishi Sunak को क्यों झेलनी पड़ी इतनी बड़ी हार? क्या रही इसकी वजह, 5 प्वाइंट में जानें