IAS Coaching Centre Flooding: कौन-कौन से कोचिंग सेंटर हुए सील? दिल्ली के बाद MP सरकार का भी बड़ा एक्शन

By अभिनय आकाश | Jul 29, 2024

दिल्ली में ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके के कोचिंग सेंटर में हुए हादसे के बाद देश के अलग अलग राज्यों में अब कोचिंग संस्थानों पर नकेल कसी जा रही है। वहां पर व्यवस्थाओं की जांच की जा रही है। दिल्ली में कोचिंग सेंटर में हादसे के बाद अब मध्य प्रदेश सरकार भी कोचिंग सेंटर में लापरवाही पर सख्ती बरतती नजर आएगी। सभी जिलों के डीएम को जांच के निर्देश जारी किए गए हैं। कोचिंग सेंटर में लापरवाही पाए जाने पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। दिल्ली के कोचिंग संस्थान में जो हादसा हुआ है। ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में शनिवार को भारी बारिश के बाद एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर जाने से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन विद्यार्थियोंकी मौत हो गई। संस्थान के मालिक की ओर से सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करने में घोर आपराधिक लापरवाही पाई गई है, क्योंकि बेसमेंट  स्थित पुस्तकालय अवैध रूप से संचालित किया जा रहा था।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Arvind Kejriwal सरकार और MCD की नाकामी ने दिल्ली को स्लम में तब्दील कर दिया है

बेसमेंट के मालिक समेत 5 गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में एक कोचिंग संस्थान की चार मंजिला इमारत के बेसमेंट में पानी भर जाने के कारण तीन सिविल सेवा अभ्यर्थियों की मौत होने के मामले में पांच और लोगों को गिरफ्तार किया है। दिल्ली पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। गिरफ्तार किए गए लोगों में बेसमेंट का मालिक भी शामिल है। इसी के साथ इस मामले में अब तक गिरफ्तार किए गए लोगों की संख्या बढ़कर सात हो गई है। दिल्ली पुलिस ने राव आईएएस स्टडी सर्किल’ के मालिक और समन्वयक को रविवार को ही गिरफ्तार कर लिया था। पुलिस ने उनके खिलाफ गैर-इरादतन हत्या समेत अन्य आरोपों के तहत मामला दर्ज किया है। 

13 कोचिंग संस्थान सील

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने नियमों का उल्लंघन करने वाले कोचिंग केंद्रों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। निगम एक कोचिंग सेंटर के ‘बेसमेंट’ में पानी भर जाने से तीन लोगों की मौत की घटना की जांच के लिए एक उच्चस्तरीय समिति गठित करेगा। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। दिल्ली सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि नगर निगम की एक टीम रविवार को ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में अवैध रूप से संचालित कई कोचिंग सेंटर के ‘बेसमेंट’ को सील करने पहुंची। रविवार देर रात तक जारी कार्रवाई के दौरान करीब 13 कोचिंग सेंटर सील किए गए। इनमें आईएएस गुरुकुल, चहल अकादमी, प्लूटस अकादमी, साई ट्रेडिंग, आईएएस सेतु, टॉपर्स अकादमी, दैनिक संवाद, सिविल्स डेली आईएएस, करिअर पावर, 99 नोट्स, विद्या गुरु, गाइडेंस आईएएस और ‘इजी फॉर आईएएस’ शामिल हैं।  

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी