जब आपका लोन आवेदन बार-बार निरस्त हो रहा हो तो ये करें उपाय

By कमलेश पांडे | Sep 27, 2023

क्या आपको पता है कि जैसे-जैसे रिटेल लोन लेने वालों की संख्या बढ़ रही है, वैसे-वैसे ही लोन डिफाल्टरों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। यही वजह है कि लोन देने से पहले अब बैंक की ओर से बारीकी पूर्वक जांच की जाती है। यदि आपका भी लोन आवेदन किसी बैंक द्वारा निरस्त किया जाता है तो आपको उसके पीछे के कारण के बारे में अवश्य पता लगाना चाहिए और भविष्य में वैसी गलतियों को दोहराने से बचना चाहिए।

 

देखा जाए तो जब भी हमें पढ़ाई करने, मकान बनाने, घर खरीदने, किसी व्यापार की शुरुआत करने, नई कार या अन्य वाहन खरीदने या फिर अन्य बड़े काम के लिए रुपये की आवश्यकता पड़ती है तो हमलोग लोन का सहारा लेते हैं। इसके लिए हमलोग अधिकांशत: बैंक का ही रुख करते हैं। लेकिन अनुभव बताता है कि कई लोगों के लोन आवेदन बैंक द्वारा निरस्त कर दिए जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: PM SVANidhi Yojana: रेहड़ी-पटरी वालों के लिए एक विशेष सूक्ष्म-ऋण सुविधा

मसलन, कई लोगों के साथ लोन आवेदन निरस्त करने का प्रकरण लगातार चलता रहता है। इसलिए यह जरूरी है कि बैंक की सभी बारीकियों को समझने के बाद ही आवेदन भरा जाए और आवश्यक सभी दस्तावेज जमा कराया जाए। क्योंकि सभी दस्तावेज पूरे करने के बाद भी लोन आवेदन निरस्त होना किसी अरमान के बिखरने के जैसा होता है।


इसलिए किसी भी प्रकार के लोन के लिए आवेदन जमा करते समय बिल्कुल सही सही जानकारी दर्ज करें। क्योंकि कोई भी गड़बड़ी मिलने पर आपके लोन आवेदन को निरस्त किया जा सकता है। वस्तुतः अब कोई भी लोन देने से पहले बैंक की ओर से बारीकीपूर्वक जांच की जाती है। ऐसे में अगर आपके लोन आवेदन को किसी भी बैंक द्वारा निरस्त किया जाता है तो आपको उसके पीछे के कारणों का पता लगाना चाहिए।


ऐसा इसलिए कि आपके लोन आवेदन के निरस्त होने के पीछे की कई वजहें हो सकती हैं, जिनमें आय का कम होना, क्रेडिट स्कोर कम होना, पुराने लोन की ईएमआई का समय पर भुगतान नहीं करना, बार-बार आपकी नौकरी में बदलाव होना आदि जैसी कई बातों पर आपको ध्यान देना  होगा।


जानकारों के मुताबिक, यदि आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर है तो आपको कोई भी लोन आसानी से मिल जाएगा। खासकर यदि आपका क्रेडिट स्कोर 700 या 750 रुपये है तो इसे अच्छा माना जाएगा। इसके बल पर आपको आसानी से कर्ज भी मिल जाएगा। 


वहीं, किसी कारण वश यदि आपका क्रेडिट स्कोर 700 या 750 रुपये से कम है तो आपको लोन मिलने में विभिन्न तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में सबसे पहले आपको अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने पर काम करना चाहिए। उसके बाद ही किसी भी प्रकार के लोन को पाने के लिए आवेदन करना चाहिए। वहीं, क्रेडिट स्कोर में भी अगर कहीं कोई गलती नजर आती है तो भी लोन आवेदन निरस्त हो जाती है।


वहीं, दूसरी बात ध्यान रखने योग्य यह है कि अगर आप किसी भी प्रकार का लोन लेने जा रहे हैं तो एक साथ कई वित्तीय संस्थानों में आवेदन नहीं करें। क्योंकि जब वे आपका क्रेडिट स्कोर चेक करते हैं तब सम्बंधित डिटेल क्रेडिट रिपोर्ट में दर्ज कर देते हैं। ऐसे में अगर आप ज्यादा बैंकों के पास लोन लेने एक ही समय पर जाएंगे तो उन्हें इसका पता चल जाएगा।


इसके अलावा, जब भी आप किसी प्रकार के लोन के लिए आवेदन भरते हैं तो उस समय बिल्कुल सही सही जानकारी दर्ज करें। क्योंकि इस प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की कोई भी गड़बड़ी होने पर आपके लोन आवेदन को निरस्त किया जा सकता है। वहीं, आपको अपने वेतन के अनुरूप ही ईएमआई का भी प्रारूप बनाना चाहिए। क्योंकि अगर आपके बैंक को आपके लोन की राशि और आपकी आय के बीच कोई तालमेल नजर नहीं आता है, तो भी आपका लोन आवेदन निरस्त हो सकता है।


- कमलेश पांडेय

वरिष्ठ पत्रकार व स्तम्भकार

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी