कब खुलेगा जगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार, ओडिशा सरकार ने बनाया नया पैनल

By अभिनय आकाश | Jul 05, 2024

ओडिशा सरकार ने पुरी के जगन्नाथ मंदिर में मरम्मत और कीमती सामानों की सूची के लिए रत्न भंडार को फिर से खोलने की निगरानी के लिए एक नई उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। कानून मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने गुरुवार रात (4 जुलाई) एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पैनल का गठन उड़ीसा उच्च न्यायालय के निर्देश के अनुसार किया गया था। मार्च में पिछली बीजद सरकार ने रत्न भंडार में संग्रहीत आभूषणों और अन्य कीमती सामानों की सूची की निगरानी के लिए सेवानिवृत्त सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश अरिजीत पसायत के नेतृत्व में 12 सदस्यीय समिति का गठन किया था। भाजपा सरकार ने जस्टिस पसायत के नेतृत्व वाले पैनल को भंग कर दिया और नई समिति का गठन किया।

इसे भी पढ़ें: INDIA Bloc के साथ नवीन पटनायक! राज्यसभा में आसान नहीं मोदी सरकार के लिए आगे की राह

उच्च स्तरीय समिति का पुनर्गठन किया गया

कानून विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है, "रत्न भंडार में संग्रहीत आभूषणों सहित मूल्यवान वस्तुओं की सूची बनाने में श्री जगन्नाथ मंदिर प्रबंध समिति की निगरानी के लिए न्यायमूर्ति बिश्वनाथ रथ की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का पुनर्गठन किया गया है। रत्न भंडार के उद्घाटन की तारीख तय करने और मरम्मत के लिए तौर-तरीके तैयार करने के लिए उड़ीसा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश, न्यायमूर्ति विश्वनाथ रथ की अध्यक्षता वाली 16 सदस्यीय नई समिति 6 जुलाई (शनिवार) को पुरी में अपनी बैठक करेगी। हरिचंदन ने कहा, आंतरिक कक्ष और उसके अंदर संग्रहीत कीमती सामानों की सूची।

इसे भी पढ़ें: ओडिशा सरकार ने जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार को दोबारा खोलने की निगरानी के वास्ते नयी समिति बनाई

मंत्री ने कहा कि पैनल यह भी तय करेगा कि 12वीं सदी के मंदिर के खजाने में संग्रहीत कीमती सामानों की गुणवत्ता की जांच के लिए कौन सी बाहरी एजेंसियां ​​शामिल होंगी। उन्होंने कहा कि समिति की सिफारिश के अनुसार, राज्य सरकार रत्न भंडार को फिर से खोलने के लिए अपनी भविष्य की कार्रवाई तय करेगी।

प्रमुख खबरें

Amethi Murder Case । आरोपी को रायबरेली जेल में किया गया स्थानांतरित

फतेहपुर में बारूद की आग से झुलसकर पटाखा फैक्टरी संचालक और उसके बेटे की मौत

संतकबीरनगर में पटरी पर गिरी साइकिल साबरमती एक्सप्रेस के इंजन में फंसी

केरल में एक घर से टकराई एम्बुलेंस, मरीज की मौत