International Space Station पर फंसी Sunita Williams पृथ्वी पर कब लौटेंगी? जानिए NASA ने क्या जवाब दिया?

By रेनू तिवारी | Jun 27, 2024

नासा के दो अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर फंसे हुए हैं और उनकी पृथ्वी पर वापसी की कोई निश्चित तारीख नहीं है। एबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान के साथ विभिन्न यांत्रिक समस्याओं के कारण उनकी वापसी कई बार स्थगित की गई है। नासा के वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम के प्रबंधक स्टीव स्टिच के अनुसार, "हम अपना समय ले रहे हैं और अपनी मानक मिशन प्रबंधन टीम प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं।" उन्होंने आगे कहा, "हम छोटे हीलियम सिस्टम लीक और थ्रस्टर प्रदर्शन को प्रबंधित करने के संबंध में डेटा को हमारे निर्णय लेने की अनुमति दे रहे हैं जो हमने मिलन और डॉकिंग के दौरान देखा था।"

 

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष ने लोकसभा के लिए चुने गए विधायकों के इस्तीफे की घोषणा की


विल्मोर और विलियम्स को 5 जून को फ्लोरिडा के केप कैनवेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से स्टारलाइनर पर लॉन्च किया गया था, जो अगले दिन आईएसएस पहुंचे। यह मिशन नासा के वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य यह निर्धारित करना है कि बोइंग के अंतरिक्ष यान को आईएसएस से आने-जाने वाले नियमित मिशनों के लिए प्रमाणित किया जा सकता है या नहीं।

 

नासा और बोइंग दोनों ने आश्वासन दिया है कि अगस्त के मध्य तक पर्याप्त आपूर्ति और अपेक्षाकृत खुले कार्यक्रम के साथ, चालक दल आईएसएस पर सुरक्षित है। विल्मोर और विलियम्स वर्तमान में एक्सपीडिशन 71 क्रू के साथ "एकीकृत" हैं, स्टेशन संचालन में सहायता कर रहे हैं और नासा के स्टारलाइनर के संभावित प्रमाणीकरण के लिए आवश्यक उद्देश्यों को पूरा कर रहे हैं।


बोइंग के स्टारलाइनर कार्यक्रम के उपाध्यक्ष और कार्यक्रम प्रबंधक मार्क नैपी ने कहा, "चालक दल की प्रतिक्रिया अत्यधिक सकारात्मक रही है, और वे जानते हैं कि क्रू फ्लाइट टेस्ट में हमने जो भी सीखा है वह भविष्य के चालक दल के लिए हमारे अनुभव को बेहतर और तेज करेगा।"

 

इसे भी पढ़ें: बिहार NDA में सबकुछ ठीकठाक तो है? अश्विनी चौबे ने सीएम को लेकर कर दी बड़ी मांग, सम्राट चौधरी पर भी साधा निशाना

 

स्टारलाइनर को अपने लॉन्च से पहले ही कई समस्याओं का सामना करना पड़ा है, जिसमें यूनाइटेड लॉन्च अलायंस (ULA) रॉकेट पर ऑक्सीजन वाल्व की समस्या और सर्विस मॉड्यूल में एक छोटे हीलियम रिसाव के कारण देरी शामिल है। आईएसएस पर पांच दिनों तक डॉक करने के बाद, नासा और बोइंग ने बताया कि अंतरिक्ष यान पांच "छोटे" हीलियम रिसाव का अनुभव कर रहा था, लेकिन उन्होंने आश्वासन दिया कि वापसी मिशन के लिए पर्याप्त हीलियम उपलब्ध था।


प्रमुख खबरें

Yogini Ekadashi 2024: दो दुर्लभ संयोग में किया जा रहा योगिनी एकादशी का व्रत, ऐसे करें श्रीहरि का पूजन

Yogini Ekadashi 2024: 02 जुलाई को किया जा रहा योगिनी एकादशी का व्रत, जानिए पूजन विधि और मुहूर्त

नए आपराधिक कानूनों ने पुराने व जटिल ब्रिटिश युग के कानूनों का स्थान लिया है: Dhami

राज्य में नेतृत्व परिवर्तन के मुद्दे पर पार्टी आलाकमान के फैसले का पालन करूंगा : Siddaramaiah