भारत में कब से शुरू हो जाएगी 6G सेवा? इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पीएम मोदी ने कह दी बड़ी बात

By अभिनय आकाश | Oct 15, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2014 में भारत में केवल दो मोबाइल विनिर्माण इकाइयां थीं और आज 200 से अधिक हैं। पहले हम ज्यादातर फोन विदेशों से आयात करते थे, आज हम भारत में पहले की तुलना में 6 गुना अधिक मोबाइल फोन का निर्माण कर रहे हैं। हम एक मोबाइल निर्यातक देश के रूप में जाने जाते हैं और हम यहीं नहीं रुके हैं, अब हम दुनिया को चिप्स से लेकर तैयार उत्पाद तक पूरी तरह से मेड-इन-इंडिया फोन उपलब्ध कराने में लगे हुए हैं। हम भारत में सेमीकंडक्टर में भी भारी निवेश कर रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ और विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) का एक साथ होना भी महत्वपूर्ण हैं। WTSA का लक्ष्य गोबल स्टैंडर्ड  पर काम कर रहा है। वही इंडिया मोबाइल क़ांग्रेस की बड़ी भूमिका सर्विसेज के साथ जुड़ी हुई है। आज भारत में गुणवत्ता सर्विसेज बहुत ज्यादा फोकस कर रहे है। हम मानक पर भी विशेष ध्यान दे रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: IMC 2024: एशिया के सबसे बड़े टेक इवेंट का आगाज, पीएम मोदी ने बताई भारतीय टेक्नोलॉजी की ये बातें

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत टेलीकॉम और उससे जुड़े तकनीक के मामले में दुनिया के सबसे हैपनिंग देशों में से एक है। भारत में जहां 120 करोड़ मोबाइल फोन उपयोगकर्ता हैं, 95 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं, जहां दुनिया के 40% से अधिक वास्तविक समय में डिजिटल ट्रांसेक्शन होते हैं, जहां डिजिटल कनेक्टिविटी को अंतिम-मील वितरण प्रभावी उपकरण के रूप में दिखाया 21वीं सदी में भारत की मोबाइल और टेलीकॉम यात्रा पूरे विश्व के लिए स्टडी का विषय है। दुनिया में मोबाइल और टेलीकॉम को एक सुविधा के रूप में देखा गया, लेकिन भारत का मॉडल कुछ अलग रहा है। भारत में हमने टेलीकॉम को सिर्फ कनेक्टिविटी का नहीं, बल्कि इक्विटी और ऑपर्च्यूनिटी का माध्यम बनाया।  ये माध्यम आज गांव और शहर, अमीर और गरीब के बीच की दूरी को मिटाने में मदद कर रहा है।गया है, वहां पर चर्चा वैश्विक दूरसंचार की स्थिति और भविष्य पर चर्चा वैश्विक गुड का माध्यम बनेगा।

इसे भी पढ़ें: वन नेशन वन इलेक्शन के बाद मोदी सरकार के एक और फैसले को चुनौती, केरल विधानसभा ने पारित किया प्रस्ताव

भारत ने पिछले 10 साल में जितना ऑप्टिकल फाइबर बिछाया है, उसकी लंबाई धरती और चंद्रमा के बीच की दूरी से भी 8 गुना अधिक है। 2 साल पहले मोबाइल कांग्रेस में ही हमने 5G लॉन्च किया था, आज भारत का करीब-करीब हर जिला 5G सर्विस से जुड़ चुका है। आज भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा 5G मार्केट बन चुका है और अब हम 6G टेकन्लॉजी पर भी तेजी से काम कर रहे हैं।


प्रमुख खबरें

Maharashtra में चुनाव के ऐलान के साथ ही कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा इसकी सुगबुगाहट तेज, महायुति और एमवीए का क्या है समीकरण?

Automotive Industry से एथनॉल, फ्लेक्स इंधन को बढ़ावा देने पर जोर, Nitin Gadkari ने कंपनियों से की अपील

आदित्य चोपड़ा ने बड़े बजट की एक्शन फिल्म में मुझे रोल देने से मना कर दिया था, वरुण धवन ने किया खुलासा

Jalgaon Rural सीट से पार्टी का खाता खोलने वाले Gulab Raghunath Patil शिंदे गुट में शामिल होकर संभाल रहे मंत्री पद