Shani Dev And Shiv Story: जब शनिदेव की वक्रदृष्टि के प्रकोप से महादेव भी नहीं छुड़ा पाए थे पीछा, जानिए ये अद्भुत घटना

By अनन्या मिश्रा | Oct 26, 2024

हिंदू धर्म में शनिदेव को न्याय का देवता माना जाता है। बताया जाता है कि जो भी व्यक्ति गरीब, मजदूरों, पशु-पक्षियों और वंचितों पर अत्याचार करता है, उस पर शनिदेव की वक्रदृष्टि जरूर पड़ती है। शनिदेव न्यायाधीश हैं, जो कर्मों के आधार पर न्याय करते हैं। इसके बाद भी शनिदेव को क्रूर देवता माना जाता है। आमतौर पर लोग शनिदेव का नाम लेते ही डर जाते हैं। क्योंकि शनिदेव देवी-देवता और मनुष्य में बिना भेदभाव किए न्याय करते हैं।


देवों के देव महादेव ने शनिदेव को कर्मफल दाता और पूजनीय बनने का वरदान दिया था। लेकिन एक बार जब भगवान शंकर पर शनिदेव की वक्रदृष्टि पड़ी, तो वह भी वक्रदृष्टि से पीछा नहीं छुड़ा पाए थे। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको भगवान शिव पर शनिदेव की वक्री दृष्टि पड़ने की कथा के बारे में बताने जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Gyan Ganga: चाणक्य और चाणक्य नीति पर डालते हैं एक नजर, भाग-3


सूर्य पुत्र हैं शनिदेव

बता दें कि न्याय के देवता शनिदेव भगवान सूर्य देव और माता छाया के पुत्र हैं। वहीं शनि देव मृत्यु के देवता यम के भाई हैं और शनिदेव को कर्मों का देवता माना जाता है। वहीं यम देव मृत्यु के बाद फैसला सुनाते हैं। शनिदेव का प्रिय पक्षी कौआ है और भगवान शिव ने शनिदेव को यह वरदान दिया था कि उनको ग्रहों में श्रेष्ठ माना जाएगा। वहीं पिता सूर्य देव की तरह शनिदेव की भी पूजा होगी। साथ ही महादेव ने यह भी वरदान दिया था कि शनिदेव न्याय के देवता और कर्मफल दाता कहलाएंगे। 


जब महादेव पर पड़ी शनिदेव की वक्रदृष्टि

एक बार शनिदेव महादेव के धाम कैलाश पहुंचे, तो उन्होंने शिव को प्रणाम कर उनसे कहा कि प्रभु मैं कल आपकी राशि में आने वाला हूं, जिसका अर्थ है कि आप पर मेरी वक्रदृष्टि पड़ने वाली है, ऐसे में आप इसके लिए तैयार रहें।


वक्रदृष्टि से बचने के लिए महादेव ने लिया हाथी का रूप​

शनिदेव की दृष्टि से बचने के लिए अगले दिन महादेव मृत्युलोक आए और उन्होंने वक्रदृष्टि से बचने के लिए हाथी का रूप धारण कर लिया। शाम होने पर भगवान शिव ने सोचा कि अब कई दिन बीत चुके हैं और शनिदेव की दृष्टि का भी उन पर कोई असर नहीं हुआ। यह सोचकर फिर भगवान शिव कैलाश वापस लौट आए।


विफल हो गई महादेव की योजना

जैसे ही भगवान शिव प्रसन्न मुद्रा में कैलाश पर्वत पर पहुंचे, तो उन्होंने वहां पर शनिदेव को उनका इंतजार करते पाया। महादेव को देखकर शनिदेव ने उनको हाथ जोड़कर प्रणाम किया। तब महादेव ने कहा कि शनिदेव आपकी दृष्टि का मुझ पर कोई असर नहीं हुआ और अब तो काफी समय बीत चुका है।


शनिदेव के न्याय से प्रसन्न हुए महादेव

शनिदेव ने महादेव से कहा कि यदि आपको वक्रदृष्टि से बचना है, तो आपको सवा प्रहर के लिए देव योनी को छोड़कर पशु योनी में जाना होगा। ऐसे में भगवान शिव शनिदेव की न्यायप्रियता से बहुत प्रसन्न हुए और उन्हें हृदय से लगा लिया।

प्रमुख खबरें

Telangana में नेताओं का किया जा रहा है फोन टैप! KTR ने मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी पर लगाया बड़ा आरोप

अमेरिकी गायिका बियॉन्से ने कमला हैरिस के लिए प्रचार किया

उप्र : तेज रफ्तार ट्रक ने भाई-बहन को मारी टक्कर, बहन की मौत

शिवराज ने पराली जलाने के मुद्दे पर की उच्च स्तरीय बैठक, क्या प्रदूषण पर लगेगा लगाम?