सांप के काटने पर युवक ने उसे दो बार काटा, हो गई सृप की मौत और बच गया व्यक्ति

By रितिका कमठान | Jul 05, 2024

बिहार के नवादा के राजौली में अनोखा मामला सामने आया है। ये ऐसा मामला है जिसके बारे में लोगों ने काफी कम ही सुना होगा। यहां एक व्यक्ति ने सांप को काटा और सांप मर गया। आमतौर पर जहां सांप के काटने से लोगों की मौत होती है वहीं यहां मामला पूरा उल्टा हो गया है। एक व्यक्ति ने सांप को ऐसे काटा की सांप की ही मौत हो गई है।

जानकारी के मुताबिक बिहार के नवादा के राजौली में एक रेलवे कर्मचारी ने खुद को एक सांप के साथ जीवन-मरण के संघर्ष में पाया था। इस स्थिति में जो परिणाम सामने आया है वो बेहद हैरान करने वाला है। इस घटना में सांप को अपनी जान गंवानी पड़ी है। राजौली के घने जंगल में रेल की पटरियां बिछाने वाली टीम में शामिल संतोष लोहार (35) को मंगलवार रात खाना खाने के बाद सोने के लिए लेटते समय सांप ने डस लिया। 

सांप के काटते ही लोहार ने सांप को पकड़ लिया और सांप को ही दो बार काट लिया। दरअसल स्थानीय लोक कथाओं में कहा गया है कि ऐसा करने से सांप के काटने का असर उलटा हो जाता है। इस मामले में चमत्कारिक रूप से लोहार बच गया। सहकर्मियों ने उसे राजौली अनुमंडल अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉ. सतीश चंद्र सिन्हा ने उसका तुरंत इलाज किया। डॉ. सिन्हा ने पुष्टि की कि लोहार ने उपचार का अच्छा जवाब दिया और अगली सुबह उसे छुट्टी दे दी गई।

इस घटना ने सांप के काटने के बारे में क्षेत्र में प्रचलित लोककथा को रेखांकित किया, जिसमें एक विश्वास प्रणाली को दर्शाया गया है, जिसके अनुसार सांप को काटने से जहर का घातक प्रभाव सांप में ही स्थानांतरित हो जाता है। लोहार की त्वरित सोच और इस विश्वास पर अड़े रहने से शायद उनकी जान बच गई, जिससे मानव-वन्यजीव मुठभेड़ों के क्षेत्र में एक अनोखा लेकिन उल्लेखनीय मोड़ आया। 

प्रमुख खबरें

Karnataka: BJP नेता की जीत के जश्न में शराब की बहार! लोगों को दी गई बोतलें, डीके शिवकुमार बोले- यह भाजपा की संस्कृति

Kill Movie Review | लक्ष्य और राघव जुयाल की बेबाक-बेकाबू मूवी! कमज़ोर दिल वालों के लिए असहज है किल!

निठारी हत्याकांड.. कोली की फांसी पर सुप्रीम कोर्ट से आई बड़ी खबर!

शाम 5:20 में मॉस्को में लैंड करेंगे मोदी, पुतिन कर सकते हैं बड़ा ऐलान!