Tech News: WhatsApp ला रहा है यह 5 धमाकेदार बिना इंटरनेट के भी काम करने वाले फीचर्स, जानें इनके फायदे

By अनिमेष शर्मा | Aug 20, 2024

WhatsApp आज के समय में एक ऐसा नाम बन चुका है जिसके बिना हमारी दैनिक दिनचर्या अधूरी सी लगती है। चैटिंग से लेकर वीडियो कॉलिंग, डॉक्युमेंट्स शेयरिंग, और पेमेंट्स तक, यह ऐप हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। WhatsApp समय-समय पर नए फीचर्स और अपडेट्स लाता रहता है ताकि यूजर्स का अनुभव और भी बेहतर हो सके। इस बार भी WhatsApp कुछ ऐसे नए फीचर्स लेकर आ रहा है जो आपके चैटिंग अनुभव को और भी शानदार बना देंगे, और इनमें से कुछ फीचर्स ऐसे हैं जिनकी मदद से आप बिना इंटरनेट के भी WhatsApp का इस्तेमाल कर सकेंगे।


आइए, जानते हैं WhatsApp के उन पांच नए फीचर्स के बारे में जो जल्द ही आपके स्मार्टफोन में उपलब्ध होंगे:


1. ऑफलाइन फाइल शेयरिंग फीचर: WhatsApp का सबसे चर्चित और प्रतीक्षित फीचर है 'ऑफलाइन फाइल शेयरिंग इस फीचर की मदद से आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी मैसेज भेज सकेंगे। यह फीचर खासकर तब काम आएगा जब आपका इंटरनेट कनेक्शन अचानक से बंद हो जाए या आप किसी ऐसी जगह पर हों जहां नेटवर्क नहीं हो। इस फीचर के जरिए आप जो भी मैसेज भेजेंगे, वह तब तक पेंडिंग रहेगा जब तक कि आपका इंटरनेट कनेक्शन फिर से सक्रिय नहीं हो जाता। जैसे ही कनेक्शन बहाल होता है, मैसेज अपने आप भेज दिया जाएगा। बीटा टेस्टिंग में इसका नाम नियर बाय शेयर का नाम सामने आया है।

इसे भी पढ़ें: Tech Tips: यदि आप मोबाइल पासवर्ड भूल गए हैं तो अपनाएं ये आसान उपाय

2. मैसेज ट्रांसलेशन फीचर: व्हाट्सएप एक मैसेज ट्रांसलेशन फीचर लॉन्च कर रहा जिसमे यूजर गूगल लाइव ट्रांसलेशन टेक्नोलॉजी की मदद से इसकी सुविधा पाएंगे।


3. एडिटिंग थ्रू मेटा: इस समय व्हाट्सप्प ने सभी एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर मेटा AI लांच कर दिया है।  इसकी और Generative AI की मदद से फोटोज को  एडिट करने का भी ऑप्शन मिलने वाला है।


4. कलर्स विजुअल थीम्स: व्हाट्सप्प के नए अपडेट्स में यूजर अपने हिसाब से अब कलर थीम का इस्तेमाल कर पाएंगे।


5. यूजरनेम की सुविधा: व्हाट्सप्प के नए फीचर में यूजर मोबाइल नंबर के अलावा यूजर नाम से भी मैसेज का ऑप्शन मिलने वाला है।


WhatsApp के ये नए फीचर्स आपके चैटिंग अनुभव को न केवल और बेहतर बनाएंगे बल्कि आपके जीवन को भी आसान बनाएंगे। खासकर बिना इंटरनेट के भी WhatsApp का इस्तेमाल करने का विकल्प एक बड़ा बदलाव साबित होगा। यह नए फीचर्स आपको अपने जीवन में अधिक सुविधाजनक और सुरक्षित अनुभव प्रदान करेंगे। मेटा के ओनरशिप वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप के फीचर्स अभी बीटा वर्ज़न में हैं, अब यह देखना होगा कि WhatsApp इन फीचर्स को कब तक रोल आउट करता है और यूजर्स इनका कैसे स्वागत करते हैं।


- अनिमेष शर्मा

प्रमुख खबरें

Career Tips: पसंदीदा जॉब पाने के लिए बनाएं दमदार रिज्यूमे, सिलेक्शन होगा पक्का

Spring Roll Sheet: घर पर बनाएं मार्केट जैसा स्प्रिंग रोल शीट, उंगलियां चाट जाएंगे लोग

Khamenei on India Muslim: भारत को लेकर बोलना ईरान को पड़ गया भारी, दोस्त इजरायल ने कहा- जल्द ही आजादी मिलने वाली है

Jammu-Kashmir Elections: कड़ी सुरक्षा के बीच चुनाव की तैयारी पूरी, बुधवार को 24 सीटों पर डाले जाएंगे वोट