दोस्त पुतिन से...रूस रवाना होते ही मोदी ने मॉस्को को क्या दिया संदेश?

By अभिनय आकाश | Jul 08, 2024

लोकसभा चुनाव में कड़ी टक्कर के बाद सरकार का मुखिया बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा पर सोमवार, 8 जुलाई को रूस की यात्रा पर जाने वाले हैं। हालांकि विदेश मंत्रालय ने इस दौरे का जिक्र दो दिवसीय मॉस्को दौरे के तौर पर किया है, लेकिन तकनीकी तौर पर पीएम मोदी सिर्फ 26 घंटे ही रुकेंगे। अपनी यात्रा से पहले, प्रधान मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध विशेष और "विशेषाधिकार प्राप्त" हैं और यह पिछले 10 वर्षों में आगे बढ़ा है। पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि वह "अपने मित्र" रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय सहयोग के सभी पहलुओं की समीक्षा करने के लिए उत्सुक हैं। 

इसे भी पढ़ें: Modi-Putin के रक्षा सूत्र से चीन में मची खलबली, बताने लगा अमेरिका की कठपुतली

हालाँकि, प्रधान मंत्री के बयान में यह स्पष्ट रूप से उल्लेख नहीं किया गया है कि क्या वह रूसी सेना में काम करने के लिए मजबूर भारतीयों का मुद्दा उठाएंगे। हालाँकि, एक विशेष प्रेस वार्ता के दौरान विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने उल्लेख किया कि युद्ध क्षेत्र में भारतीयों का मुद्दा प्रधान मंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक होगा। 

इसे भी पढ़ें: Modi Moscow Visit: पीएम मोदी के लिए क्यों जरूरी है मॉस्को यात्रा? विदेश मंत्री जयशंकर का बड़ा खुलासा

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी पिछले दस वर्षों में आगे बढ़ी है, जिसमें ऊर्जा, सुरक्षा, व्यापार, निवेश, स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कृति, पर्यटन और लोगों से लोगों के आदान-प्रदान के क्षेत्र शामिल हैं। सोमवार को मॉस्को रवाना होने से कुछ घंटे पहले एक बयान में कहा कि मैं अपने मित्र राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय सहयोग के सभी पहलुओं की समीक्षा करने और विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर दृष्टिकोण साझा करने के लिए उत्सुक हूं। हम एक शांतिपूर्ण और स्थिर क्षेत्र में सहायक भूमिका निभाना चाहते हैं। यह यात्रा मुझे भारतीय समुदाय से मिलने के लिए एक अवसर भी प्रदान करेगी।

प्रमुख खबरें

Hezbollah और Hamas पर Israel का जोरदार अटैक, हवाई हमलों में एक साथ तबाह कर दिए Gaza-Beirut, सुरंग भी नष्ट की

दिवाली के बाद कर्मफलदाता शनि का बड़ा परिवर्तन, इन 3 राशियों की चमकेगी किस्मत

Amethi Murder Case । आरोपी को रायबरेली जेल में किया गया स्थानांतरित

फतेहपुर में बारूद की आग से झुलसकर पटाखा फैक्टरी संचालक और उसके बेटे की मौत