मध्य एशियाई देशों को साधने में लगा चीन, ताजिकिस्तान-कजाकिस्तान की यात्रा के पीछे क्या है जिनपिंग की प्लानिंग

By अभिनय आकाश | Jul 03, 2024

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग 2 जुलाई को कजाकिस्तान के अस्ताना पहुंचे। यहां वो शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की 24वीं बैठक में भाग लेंगे। उसके बाद, उनके ताजिकिस्तान के लिए उड़ान भरने की उम्मीद है। कज़ाख राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायेव के साथ बैठक और राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन के निमंत्रण पर ताजिकिस्तान की यात्रा सहित इस दौरे को मध्य एशिया में अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए बीजिंग की एक व्यापक रणनीति के हिस्से के रूप में देखा जा रहा है। चीन का मध्य एशिया क्षेत्र में गहरा हित छिपा है और वो इलाके में शून्यता को भरने का अवसर तलाश कर रहा है। उस लक्ष्य को पूरा करने के लिए बीजिंग ने पहले ही क्षेत्र के प्रति प्लान तैयार किया है। 

इसे भी पढ़ें: China-Pakistan की रग-रग से वाकिफ 30वें आर्मी चीफ के रूप में जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने लिया चार्ज, फ्यूचर वॉर फेयर को लेकर जानें क्या कहा

मध्य एशिया में विद्युत शून्यता

2021 के बाद से मध्य एशियाई गणराज्यों को बढ़ती आंतरिक और बाहरी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। सीमा पर झड़पों और आंतरिक अशांति ने क्षेत्रीय अस्थिरता को बढ़ा दिया है। रूस का सैन्य और राजनीतिक ध्यान यूक्रेन पर केंद्रित होने से मध्य एशिया में सुरक्षा गारंटर के रूप में इसकी ऐतिहासिक भूमिका कमजोर हो गई है, जिससे एक शून्यता पैदा हो गई है और इसे चीन भरने के लिए उत्सुक नजर आ रहा है। क्षेत्र में संयुक्त राज्य अमेरिका का कम प्रभाव  विशेष रूप से उसके सैनिकों के अफगानिस्तान से बाहर निकलने के बाद, बीजिंग के लिए इस क्षेत्र में अपनी भूमिका बढ़ाने का एक और रणनीतिक अवसर है। मध्य एशिया में चीन की बढ़ती सक्रियता इन बदलती गतिशीलता के बीच अपने हितों को सुरक्षित करने के लिए एक सोचा-समझा कदम है। बीजिंग का लक्ष्य क्षेत्र के रणनीतिक महत्व और इसके समृद्ध प्राकृतिक संसाधनों का लाभ उठाते हुए अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराने के लिए अपनी आर्थिक शक्ति और राजनीतिक प्रभाव का लाभ उठाना है।

इसे भी पढ़ें: Taiwan के बाद अब इस देश पर ड्रैगन की नजर! तैनात किया दूसरा बड़ा विमानवाहक पोत

मध्य एशियाई गणराज्यों में चीन की रुचि

मध्य एशिया बीजिंग के लिए बहुत रणनीतिक और आर्थिक महत्व रखता है। इस क्षेत्र में प्राकृतिक गैस और तेल सहित ऊर्जा संसाधनों का विशाल भंडार है, जो चीन की ऊर्जा सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं। ओआरएफ के अनुसार, 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट के बाद, चीन ने एक प्रमुख आर्थिक भागीदार के रूप में अपनी भूमिका को मजबूत करते हुए, ऊर्जा संपन्न तुर्कमेनिस्तान और कजाकिस्तान को महत्वपूर्ण ऋण दिए। तुर्कमेनिस्तान को 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर मिले, जबकि कजाकिस्तान ने तेल के लिए ऋण समझौते के तहत 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर हासिल किए, जिससे चीन को अपने प्राकृतिक गैस भंडार तक पहुंच आसान हो गई।

भारत और मध्य एशिया

मध्य एशिया में शांति और सुरक्षा भारत में शांति और स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है। इसका अफगानिस्तान में शांति और सुरक्षा से गहरा संबंध है। तीन मध्य एशियाई गणराज्य - ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान - अफगानिस्तान के साथ सीमाएँ साझा करते हैं। भारत और मध्य एशिया को अफगानिस्तान में सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए रूस, ईरान, चीन और पाकिस्तान जैसी अन्य क्षेत्रीय शक्तियों के साथ-साथ अमेरिका और यूरोपीय संघ के साथ सहयोग की आवश्यकता है। अगस्त 2021 में अफगानिस्तान से अमेरिका और नाटो देशों की अचानक और अनौपचारिक वापसी के बाद काबुल पर तालिबानी कब्जे ने भारत और मध्य एशिया के बीच कनेक्टिविटी के लिए कई चुनौतियां पैदा कर दी हैं। यह क्षेत्र तेल, गैस (तुर्कमेनिस्तान में प्राकृतिक गैस का दुनिया का चौथा सबसे बड़ा भंडार है), यूरेनियम (कजाकिस्तान यूरेनियम अयस्क का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक है और दुनिया का दूसरा) जैसे प्राकृतिक और खनिज संसाधनों से भी समृद्ध है। इस खनिज का सबसे बड़ा भंडार), सीसा, लौह अयस्क, कोयला, दुर्लभ पृथ्वी, पानी, आदि। यह क्षेत्र जीवाश्म ईंधन और जल विद्युत के माध्यम से भारत की ऊर्जा सुरक्षा में योगदान दे सकता है और कई महत्वपूर्ण खनिजों और धातुओं की आवश्यकता को पूरा कर सकता है। यह इलाका यूरोप और भारत के बीच निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए आदर्श रूप से स्थित है। 


प्रमुख खबरें

Rishi Sunak को क्यों झेलनी पड़ी इतनी बड़ी हार? क्या रही इसकी वजह, 5 प्वाइंट में जानें

वैष्णव सम्प्रदाय के एक प्रसिद्ध एवं प्रतिभाशाली आचार्य अर्थात् जगद्गुरु वल्लभाचार्य महाप्रभुजी - मगनभाई पटेल

Assam में बाढ़ से हाल बेहाल, 21.13 लाख लोग प्रभावित, पीड़ितों से मिलने पहुंचे CM हिमंत बिस्वा सरमा

पेड़ गिराने के मामले की सच्चाई सामने आने के साथ ही पूरी आम आदमी पार्टी झूठों की पार्टी के रूप में बेनकाब हो गई - वीरेन्द्र सचदेवा