Assam में बाढ़ से हाल बेहाल, 21.13 लाख लोग प्रभावित, पीड़ितों से मिलने पहुंचे CM हिमंत बिस्वा सरमा

By अंकित सिंह | Jul 05, 2024

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने राज्य में बाढ़ की स्थिति का आकलन करने के लिए शुक्रवार को असम में जलजमाव वाले क्षेत्रों का दौरा किया। 29 जिलों में लगभग 21.13 लाख लोग प्रभावित हुए हैं और मरने वालों की संख्या बढ़कर 52 हो गई है। मुख्यमंत्री ने बाढ़ग्रस्त इलाकों का निरीक्षण किया और डिब्रूगढ़ में बाढ़ प्रभावित पीड़ितों से बातचीत की। उन्होंने जोर देकर कहा कि स्थिति में सुधार हुआ है, जल स्तर नीचे जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि जिन क्षेत्रों में तटबंध टूटे हैं वे बाढ़ से प्रभावित हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Poorvottar Lok: Assam जिस सामूहिकता से बाढ़ की विभीषिका के साथ लड़ रहा है, वह सबके लिए प्रेरक है


सरमा ने यह भी बताया कि डिब्रूगढ़ क्षेत्र में नालों की सफाई के लिए छोटे उपकरणों की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण भी है, जिस पर पानी रुकने के बाद ध्यान दिया जाएगा। सरमा ने पिथुबोर गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में स्थापित राहत शिविर का दौरा किया, जिसमें 173 व्यक्तियों को रखा गया था, और खोवांग हायर सेकेंडरी स्कूल में, जहां 380 बाढ़ प्रभावित निवासियों को आश्रय दिया गया है। उन्होंने उनकी दैनिक आवश्यकताओं की समीक्षा की और जिला प्रशासन को चिकित्सा सुविधाएं, सुरक्षित पेयजल और कपड़े जैसी आवश्यक वस्तुओं की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। 

 

इसे भी पढ़ें: असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर, मुख्यमंत्री ने डिब्रूगढ़ की स्थिति का जायजा लिया


इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि राहत सामग्री वितरित करने के अलावा, बाढ़ पीड़ितों के क्षतिग्रस्त घरों की मरम्मत या पुनर्निर्माण के लिए आवश्यक उपाय तुरंत किए जाएंगे। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के अधिकारियों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में दो बच्चों सहित कम से कम छह लोग डूब गए। रिपोर्ट में बताया गया है कि बाढ़ से कम से कम 11,20,165 जानवर भी प्रभावित हुए हैं। प्रशासन ने बाढ़ से प्रभावित 3.86 लाख से अधिक लोगों के लिए लगभग 515 राहत शिविर और वितरण केंद्र स्थापित किए हैं।

प्रमुख खबरें

नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक 27 जुलाई को, Prime Minister Modi करेंगे अध्यक्षता

2024-25 के बजट में खपत को बढ़ावा देने के लिए कर राहत पर जोर होना चाहिए : उद्योग जगत

जीवन बीमा कंपनियों का नया प्रीमियम संग्रह जून तिमाही में 23 प्रतिशत बढ़ा

ओला मैप्स तक भारतीय डेवलपर को एक साल तक मिलेगी मुफ्त पहुंच : Bhavish