Ram Mandir Replica: अमेरिका में दिखेगी राम मंदिर की झलक, 18 फीट ऊंची झांकी तैयार, 1.50 लाख लोग होंगे शामिल

By अभिनय आकाश | Jul 03, 2024

18 अगस्त को न्यूयॉर्क में भारत दिवस परेड के दौरान अयोध्या के राम मंदिर की प्रतिकृति प्रदर्शित की जाएगी। यह कार्यक्रम न्यूयॉर्क और उसके आसपास से हजारों भारतीय अमेरिकियों को आकर्षित करता है। यह पहला अवसर है जब राम मंदिर की प्रतिकृति संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रदर्शित की जाएगी। विश्व हिंदू परिषद ऑफ अमेरिका (वीएचपीए) के महासचिव अमिताभ मित्तल के अनुसार, मंदिर की प्रतिकृति 18 फीट लंबी, नौ फीट चौड़ी और आठ फीट ऊंचाई होगी। 

इसे भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir के पुजारियों के लिए नया ड्रेस कोड हुआ लागू, Smartphone ले जाने पर लगा बैन

इस वर्ष 22 जनवरी को एक ऐतिहासिक क्षण में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पुजारियों के एक समूह के नेतृत्व में, अयोध्या में राम मंदिर में श्री राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' का वैदिक अनुष्ठान किया। भगवान राम की 500 वर्षों के बाद अपनी मातृभूमि में वापसी के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में देश के सभी प्रमुख आध्यात्मिक और धार्मिक संप्रदायों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। ऐतिहासिक मंदिर के उद्घाटन की अमेरिका सहित दुनिया भर में भारतीयों ने सराहना की।

इसे भी पढ़ें: Ayodhya में बारिश के बाद रामपथ पर हुए गड्ढे, CM Yogi Adityanath ने की बड़ी कार्रवाई

न्यूयॉर्क में भारत दिवस परेड

1981 से हर 15 अगस्त को, भारतीय अमेरिकी एक परेड की मेजबानी करके भारतीय स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं।  न्यूयॉर्क में वार्षिक भारत दिवस परेड भारत के बाहर भारत के स्वतंत्रता दिवस का सबसे बड़ा उत्सव है। आम तौर पर 150,000 से अधिक लोग वार्षिक परेड देखते हैं जो मिडटाउन न्यूयॉर्क में ईस्ट 38वीं स्ट्रीट से ईस्ट 27वीं स्ट्रीट तक चलती है। फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए) द्वारा आयोजित इस परेड में न्यूयॉर्क की सड़कों पर विभिन्न भारतीय अमेरिकी समुदायों और संस्कृति की विविधता का प्रतिनिधित्व करने वाली कई झांकियां दिखाई देंगी।

प्रमुख खबरें

रोबोट के आत्महत्या करने का मामला, क्या वाकई में सुसाइड कर सकते हैं Robot?

Agra Jama Masjid Case: अयोध्या, मथुरा, काशी के बाद अब जामा मस्जिद के सर्वेक्षण का अनुरोध, HC ने ASI से मांगा जवाब

राहुल गांधी अचानक पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, लोको पायलटों से की मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

Rishi Sunak को क्यों झेलनी पड़ी इतनी बड़ी हार? क्या रही इसकी वजह, 5 प्वाइंट में जानें