Hindenburg 2.0: क्या कहती है OCCRP की रिपोर्ट, अडानी ग्रुप ने बताया आधारहीन, औंधे मुंह गिरे शेयर

By अभिनय आकाश | Sep 01, 2023

अडानी ग्रुप पर एक नई रिपोर्ट में कंपनी पर गंभीर आरोप लगाए ए हैं और दावा किया गया है कि अडानी ग्रुप फैमिली के भागीदारों ने शेयरों में निवेश करने के लिए अपारदर्शी फंड का इस्तेमाल किया है। समूह ने सख्ती से इनकार किया। हालांकि इस खबर के आते ही अडानी ग्रुप के सभी स्टॉक में गिरावट देखी गई है। जॉर्ज सोरोस और रॉकफेलर ब्रदर्स फंड जैसे लोगों द्वारा वित्त पोषित एक संगठन द्वारा लगाए गए नए आरोप कुछ महीनों बाद आए हैं जब एक अमेरिकी शॉर्ट सेलर ने लेखांकन धोखाधड़ी, स्टॉक मूल्य में हेरफेर और टैक्स हेवन के अनुचित उपयोग के आरोपों के साथ अडानी समूह के शेयरों के मूल्य में लगभग 150 बिलियन डॉलर का सफाया कर दिया। अरबपति गौतम अडानी द्वारा संचालित बंदरगाह-से-ऊर्जा समूह द्वारा। अडानी ग्रुप ने हिंडनबर्ग के सभी आरोपों से इनकार किया है। 

इसे भी पढ़ें: Adani Group के खिलाफ लगे आरोपों की जेपीसी से जांच कराई जाए, मामला देश की प्रतिष्ठा का है: Rahul Gandhi

कई टैक्स हेवन और आंतरिक अदानी समूह के ईमेल से फाइलों की समीक्षा का हवाला देते हुए ओसीसीआरपी ने कहा कि इसकी जांच में कम से कम दो मामले पाए गए जहां "रहस्यमय" निवेशकों ने ऐसी ऑफशोर संरचनाओं के माध्यम से अडानी स्टॉक खरीदा और बेचा। दो व्यक्ति, नासिर अली शाबान अहली और चांग चुंग-लिंग, जिनके बारे में ओसीसीआरपी ने दावा किया है कि उनके अडानी परिवार के साथ लंबे समय से व्यापारिक संबंध हैं और उन्होंने गौतम अडानी के बड़े भाई विनोद अडानी से जुड़ी समूह कंपनियों और फर्मों में निदेशक और शेयरधारक के रूप में भी काम किया है। दस्तावेज़ों से पता चलता है कि उनके निवेश की प्रभारी प्रबंधन कंपनी ने विनोद अडानी कंपनी को उनके निवेश में सलाह देने के लिए भुगतान किया था। अदाणी ने एक बयान में स्पष्ट रूप से इसे पुनर्नवीनीकरण के रूप में खारिज कर दिया। 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस ने अडाणी समूह के खिलाफ ताजा आरोपों को लेकर सरकार पर निशाना साधा

क्या है ओसीसीआरपी ? 

ओसीसीआरपी की स्थापना साल 2006 में हुई थी। यह ऑर्गेनाइजे संगठित अपराध पर रिपोर्टिंग में स्पेशियलिटी का दावा करता है और यह एक ग्लोबल नेटवर्क है। कई रिपोर्टों में कहा गया है कि ओसीसीआरपी संस्था अमेरिकी अरबपति जॉर्ज सोरोस और रॉकफेलर है, जिसके जरिए ही जांच का काम किया जाता है। 

नए आरोपों के बाद औंधे मुंह गिरे शेयर

पहले हिंडनबर्ग और अब ओसीसीआरपी की रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयर दिनभर लाल निशान पर बने रहे और गिरावट के बाद बंद हुए। कारोबारी सत्र के दौरान ग्रुप के मार्केट कैप को 35 हजार करोड़ रुपये से ज्याजा का नुकसान हुआ है। 

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल