खाटू श्याम जी मंदिर पर खर्च होंगे 100 करोड़, 5 साल में 4 लाख भर्तियां, नौ ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे, बजट में भजनलाल सरकार ने क्या-क्या दिए तोहफे

By अंकित सिंह | Jul 10, 2024

उपमुख्यमंत्री और राज्य की वित्त मंत्री दीया कुमारी बुधवार को विधानसभा में राजस्थान बजट 2024-25 पेश किया। कुमारी द्वारा प्रस्तुत किया जाने वाला यह पहला व्यापक बजट है। इससे पहले 8 फरवरी को उन्होंने विधानसभा में लेखानुदान पेश किया था। घोषणाओं में एनर्जी एक्सप्रेस होम रिफॉर्म्स शामिल हैं। इसके अलावा, राज्य राज्य के प्रत्येक जिले में मॉडल सौर गांव बनाने की योजना बना रहा है। वित्त मंत्री ने 2 मेगावाट विकेन्द्रीकृत सौर संयंत्र बनाने की योजना भी प्रस्तावित की है। राजस्थान बजट में दीया कुमारी ने यह भी घोषणा की कि सभी सरकारी कार्यालयों को सौर ऊर्जा से जोड़ा जाएगा। 

 

इसे भी पढ़ें: Kirodi Lal Meena के समर्थन में उतरे Sachin Pilot, पाला बदलने की अटकलें जोरों पर !



स्वास्थ्य बजट आवंटन: कुल 27,660 करोड़ रुपये, जो राज्य के कुल बजट का 8.2% है, स्वास्थ्य के लिए आवंटित किया गया है।


ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे: सबसे पहले, 2,750 किमी से अधिक की कुल लंबाई वाले नौ ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाएगा। 30 करोड़ रुपये की लागत से विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जायेगी। इन एक्सप्रेसवे में शामिल हैं:


- जयपुर-किशनगढ़, अजमेर, जोधपुर 350 किमी

- कोटपूतली-किशनगढ़ 181 किमी

- जयपुर-भीलवाड़ा 193 किमी

- बीकानेर-कोटपूतली 295 किमी

- ब्यावर-भरतपुर 342 किमी

- जालौर-झालावाड़ 402 किमी

-अजमेर-बांसवाड़ा 358 किमी

- जयपुर-फलोदी 342 किमी

- श्री गंगानगर-कोटपूतली 290 किमी


नशा मुक्ति केंद्र: जैसलमेर, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ सहित दस जिलों में 25 बिस्तरों वाले नशा मुक्ति केंद्र स्थापित किए जाएंगे।


जल आपूर्ति परियोजनाएं: जल जीवन मिशन (जेजेएम) के तहत छह परियोजनाओं के लिए 20,370 करोड़ रुपये नामित हैं, जिससे 5,846 गांवों को लाभ होगा।


अमृत ​​2.0 योजना - शहरी बुनियादी ढांचे के लिए प्रोत्साहन: अमृत 2.0 योजना के तहत, अगले दो वर्षों में 185 शहरी बस्तियों में 5,180 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को वित्तपोषित किया जाएगा।


लघु पेयजल परियोजनाएँ: पेयजल आपूर्ति बढ़ाने के लिए विभिन्न छोटी परियोजनाओं के लिए 187 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।


नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्य: नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य बढ़ाकर 33,600 मेगावाट कर दिया गया है।


आरएसआरटीसी बस बेड़े का विस्तार: राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम (आरएसआरटीसी) को दो साल के भीतर 500 नई बसें मिलेंगी, जिनमें 300 इलेक्ट्रिक बसें भी शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, 800 सेवा बसें शुरू की जाएंगी।


लोकपरिवहन सेवा: इस नई सेवा से ग्रामीण क्षेत्रों में कनेक्टिविटी में सुधार होगा।


घरों का विद्युतीकरण: वर्तमान में बिजली से वंचित कुल 2,08,000 घरों को अगले दो वर्षों के भीतर घरेलू कनेक्शन प्राप्त होंगे। पीएम सूर्यघर योजना मॉडल सौर गांवों का विकास करेगी और बिजली रिसाव को रोकने के लिए इस वर्ष 2.5 मिलियन से अधिक स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।


इलेक्ट्रिक बस शेल्टर: जयपुर, जोधपुर, अजमेर, बीकानेर और भरतपुर जैसे प्रमुख शहरों में इलेक्ट्रिक बसों के लिए आधुनिक शेल्टर सह चार्जिंग स्टेशन होंगे। इन शहरों में सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों में 300 इलेक्ट्रिक बसें भी जोड़ी जाएंगी।

 

इसे भी पढ़ें: 2024-25 के बजट में खपत को बढ़ावा देने के लिए कर राहत पर जोर होना चाहिए : उद्योग जगत


सड़क बुनियादी ढांचा परियोजनाएं: 60,000 करोड़ रुपये की नई सड़क परियोजनाएं शुरू की जाएंगी, जिनमें बाईपास सड़कों और राज्य राजमार्गों का निर्माण शामिल है। इसके अतिरिक्त, 9,000 करोड़ रुपये की लागत से सड़क मरम्मत, रेलवे पुल, अंडरपास और फ्लाईओवर का काम किया जाएगा।


खाटू श्याम जी मंदिर कॉरिडोर: खाटू श्याम जी मंदिर कॉरिडोर का विकास 100 करोड़ रुपये के निवेश से किया जाएगा।


राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए खेल नीति 2024 के तहत 25 लाख रुपये की खेल जीवन बीमा योजना की घोषणा की गई है।

प्रमुख खबरें

अब इस टेनिस दिग्गज ने किया संन्यास का ऐलान, दिग्गजों ने शानदार करियर के लिए दी बधाई

Gold-Silver Price: चांदी एक लाख से अधिक, सोना खरीदने के लिए देने होंगे 81 हजार रुपये, जानें कीमत

क्या है क्लाउड स्टोरेज? जानें इसके इस्तेमाल के फायदे और कैसे यूज करें

उत्तर प्रदेश: गौतमबुद्ध नगर जिले में ट्रेन की चपेट में आकर अज्ञात व्यक्ति की मौत