G20 Summit: भारत की मेजबानी और दिग्गज नेताओं के जुटान पर पाकिस्तान और चीन की मीडिया ने क्या कहा?

By अभिनय आकाश | Sep 10, 2023

भारत में जी20 शिखर सम्मेलन में दुनियाभर के दिग्गज नेता शामिल हुए। इस दौरान सारी दुनिया की नजर भारत पर टिकी रही। वहीं जी20 सम्मेलन को लेकर विदेशी मीडिया का क्या रुख रहा इस बात पर भी सभी की निगाहें टिकी थी। पश्चिमी एक्सपर्ट्स को उम्मीद थी कि भारत में भी यूक्रेन युद्ध को लेकर कड़ा रुख देखने को मिल सकता है। लेकिन नई दिल्ली में ऐसा कुछ नहीं हुआ। 

न्यूयॉर्क टाइम्स में रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का जिक्र

दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेता गरीब देशों पर बोझ कम करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए शनिवार को एक जगह जमा हुए और G20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत की। भारत को उम्मीद है कि वैश्विक आर्थिक एजेंडे को आगे बढ़ाया जाएगा, भले ही इस सम्मेलन में यूक्रेन -रूस वॉर और रूसी - चीनी नेताओं की अनुपस्थिति का मुद्दा हावी हो गया। 

इसे भी पढ़ें: विश्व शांति की कामना के साथ G20 Summit 2023 के समापन की PM Modi ने की घोषणा, नवंबर में रखा वर्चुअल सेशन का प्रस्ताव

अलजजीरा ने जी20 सम्मेलन को डिप्लोमेटिक वर्ल्ड कप करार दिया

यह 40 साल में भारत द्वारा आयोजित किया गया सबसे बड़ा कूटनीतिक समारोह है. मोदी सरकार लगातार सुर्खियों में बनी हुई है। इससे पहले, 1983 में नई दिल्ली में गुटनिरपेक्ष आंदोलन और कॉमनवेल्थ का आयोजन हुआ था। 

पाकिस्तानी अखबार डॉन ने जी20 सम्मेलन के बहाने भारत और इंडिया विवाद पर किया फोकस 

जैसे ही पीएम मोदी ने शनिवार को नई दिल्ली में शिखर सम्मेलन की शुरुआत की घोषणा की, वो एक टेबल पर लिखे नेमप्लेट के पीछे बैठे थे। जिस पर भारत लिखा था। जबकि जी20 के लोगो में हिंदी में भारत और अंग्रेजी में इंडिया दोनों नाम थे। 

इसे भी पढ़ें: India G20 Summit 2023: PM Modi ने ब्राजील को जी20 की अध्यक्षता सौंपी, दिसंबर में होगा औपचारिक अधिग्रहण

 ग्लोबल टाइम्स ने साधा पश्चिमी देशों पर निशाना

यह पहली बार है कि भारत इतने बड़े पैमाने पर डिप्लोमेटिक समिट आयोजित करेगा। तैयारियों के देखते हुए ऐसा लगता है कि नई दिल्ली ने इस आयोजन को बहुत महत्व दिया है। जिससे उसके ग्रेट पॉवर का स्टेटस इस आयोजन से और बढ़े।  

प्रमुख खबरें

Delhi Air Pollution| प्रदूषण बढ़ने पर AAP पर भड़के मनोज तिवारी और शहजाद पूनावाला, कही ये बात

Mahabharata: कौरवों को युद्ध में हराने के लिए पांडवों ने इस गांव में किया था महायज्ञ, आज भी मौजूद हैं अवशेष

राष्ट्रीय राजधानी में छाई धुंध की परत; कुल AQI गिरकर 293 पर पहुंचा

Baharaich Voilence: जूमे की नमाज के लिए बेहद टाइट है सिक्योरिटी, बाहरी लोगों की एंट्री पर प्रतिबंध