सीमा विवाद सुझाने के लिए भारत से हाथ मिलाने को तैयार चीन, विदेश मंत्री वांग यी ने NSA डोभाल को भेजे संदेश में क्या कहा

By अभिनय आकाश | Jul 10, 2024

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने पूर्वी लद्दाख में लंबे समय तक सीमा विवाद के बीच सीमावर्ती क्षेत्रों में जमीनी स्थिति से संबंधित मुद्दों को ठीक से संभालने के लिए भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ हाथ मिलाने की इच्छा व्यक्त की है। डोभाल को भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और भारत-चीन सीमा प्रश्न के लिए विशेष प्रतिनिधि के रूप में उनकी पुनर्नियुक्ति पर बधाई संदेश में,वांग ने कहा कि चीन और भारत एक ऐसा रिश्ता साझा करते हैं जो द्विपक्षीय सीमाओं से परे है और वैश्विक महत्व बढ़ाता है।

इसे भी पढ़ें: ITBP के इतिहास में पकड़ा गया सोने का सबसे बड़ा जखीरा, 3 लोगों को किया गया गिरफ्तार

वांग विदेश मंत्री होने के अलावा भारत-चीन सीमा वार्ता तंत्र में चीन के विशेष प्रतिनिधि भी हैं। चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के राजनीतिक ब्यूरो के सदस्य वांग ने मंगलवार को डोभाल को भेजे अपने संदेश में कहा कि दुनिया में दो सबसे अधिक आबादी वाले विकासशील देशों और उभरती अर्थव्यवस्थाओं के रूप में चीन और भारत एक ऐसा रिश्ता साझा करते हैं जो इससे कहीं आगे है। द्विपक्षीय सीमाएँ और वैश्विक महत्व बढ़ रहा है।

इसे भी पढ़ें: 1 बच्चे का नियम भारत में भी होगा लागू? ऑस्ट्रिया से लौटते ही क्या बड़ा खेल करने वाले हैं मोदी

चीनी एफएम ने अब क्यों दी प्रतिक्रिया?

वांग ने कहा कि वह दोनों देशों के नेताओं द्वारा पहुंची महत्वपूर्ण सहमति को लागू करने, सीमावर्ती क्षेत्रों में जमीनी स्थिति से संबंधित मुद्दों को ठीक से संभालने और संयुक्त रूप से सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति की रक्षा करने के लिए डोभाल के साथ हाथ मिलाने के लिए तैयार हैं। राज्य संचालित शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बुधवार को रिपोर्ट दी। वांग का संदेश कजाकिस्तान के अस्थाना में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के मौके पर विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ उनकी हालिया मुलाकात के बाद आया है।

प्रमुख खबरें

Dune Prophecy Trailer । मुख्य भूमिका में नजर आने वाली है तब्बू, ट्रेलर में अभिनेत्री की झलक देखकर बढ़ा फैंस का उत्साह

Kamala Harris ने ट्रंप को बताया अस्थिर व्यक्ति, रिपब्लिकन पार्टी के समर्थकों से की देश को आगे रखने की अपील

प्रदेश में बिगड़े हालात से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाराज, कई अधिकारियों की होगी छुट्टी

महमूद अल-ज़हर, अल-हय्या, खालिद मशाल... इस्माइल हानिया और याह्या सिनवार के खात्मे के बाद कौन करेगा अब Hamas का नेतृत्व?