Delhi ordinance vs bill: दिल्ली अध्यादेश की जगह लेने वाले बिल में केंद्र ने क्या अहम बदलाव किए, AAP को इससे दिक्कत क्यों

By अभिनय आकाश | Jul 31, 2023

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 के रूप में चर्चित दिल्ली सेवा विधेयक को 1 अगस्त को संसद में पेश किया जाएगा और यह मौजूदा अध्यादेश की जगह लेगा जो दिल्ली सरकार को अधिकांश सेवाओं के नियंत्रण देने वाले सुप्रीम कोर्ट के आदेश को रद्द कर देगा। यह अध्यादेश अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी और केंद्र के बीच एक प्रमुख टकराव का मुद्दा रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने 11 मई को दिल्ली सरकार के पक्ष में फैसला सुनाया था, जिससे उसे सार्वजनिक व्यवस्था, भूमि और पुलिस मामलों को छोड़कर, राजधानी शहर में अधिकांश सेवाओं पर नियंत्रण मिल गया था। 19 मई को केंद्र ने शीर्ष अदालत के आदेश को रद्द करने के लिए एक अध्यादेश पेश किया, जिसने दिल्ली में निर्वाचित सरकार को नौकरशाहों के स्थानांतरण और नियुक्तियों को संभालने का अधिकार दिया था। बिल में महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं, तीन प्रावधान जो अध्यादेश का हिस्सा थे, उन्हें विधेयक से हटा दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: Delhi Ordinance: केजरीवाल का साथ देने पर कांग्रेस में रार, संदीप दीक्षित बोले- ये बिल पास होना चाहिए, AAP का पलटवार

धारा 3ए को हटाया गया

विधेयक अध्यादेश में उस प्रावधान को हटा दिया गया है जो पहले दिल्ली विधानसभा को'राज्य लोक सेवाओं और राज्य लोक सेवा आयोग से संबंधित कानून बनाने से रोकता था। अध्यादेश के जरिए जोड़ी गई धारा 3ए में कहा गया है कि दिल्ली विधानसभा के पास सेवाओं से संबंधित कानून बनाने की शक्ति नहीं होगी। इसे अब बिल से बाहर कर दिया गया है. इसके बजाय, बिल अब अनुच्छेद 239AA पर केंद्रित है, जो केंद्र को राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण (एनसीसीएसए) स्थापित करने का अधिकार देता है।

वार्षिक रिपोर्ट निक्स्ड

पहले, एनसीसीएसए को अपनी गतिविधियों की वार्षिक रिपोर्ट संसद और दिल्ली विधानसभा दोनों को प्रस्तुत करनी होती थी। विधेयक इस दायित्व को समाप्त कर देगा। जिसका अर्थ है कि रिपोर्ट को अब इन विधायी निकायों के समक्ष प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है।

नियुक्ति प्रक्रिया में परिवर्तन

विधेयक धारा 45डी के प्रावधानों को कमजोर करता है, जो दिल्ली में विभिन्न प्राधिकरणों, बोर्डों, आयोगों और वैधानिक निकायों के अध्यक्षों और सदस्यों की नियुक्ति से संबंधित है।  यह उपराज्यपाल और मुख्यमंत्री से पहले केंद्र सरकार को भेजे जाने वाले प्रस्तावों या मामलों के संबंध में 'मंत्रियों के आदेश/निर्देश' की आवश्यकता को हटा देता है।

इसे भी पढ़ें: शिकायतकर्ता के बयानों में विरोधाभास, POCSO मामले में दिल्ली कोर्ट ने 10 साल बाद 5 को किया बरी

दिल्ली उपराज्यपाल की नियुक्ति की शक्तियाँ

विधेयक में एक नया प्रावधान पेश किया गया है जिसमें कहा गया है कि उपराज्यपाल अब एनसीसीएसए द्वारा अनुशंसित नामों की सूची के आधार पर दिल्ली सरकार द्वारा गठित बोर्डों और आयोगों में नियुक्तियां करेंगे। इस सूची में दिल्ली के मुख्यमंत्री की सिफारिशें शामिल होंगी। बोर्ड या आयोग की स्थापना दिल्ली विधानसभा द्वारा पारित कानूनों द्वारा की जाती है।

प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव