मोदी के दोस्त मैक्रों पर मेलोनी ने क्या लगा दिया आरोप, दोनों के बीच हुई जोरदार बहस

By अभिनय आकाश | Jun 14, 2024

इटली के प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलन ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों पर फ्रांस में संसदीय चुनाव के आह्वान के मद्देनजर पुगलिया में चल रहे जी7 शिखर सम्मेलन में चुनाव प्रचार करने का आरोप लगाया है, जिसे उन्होंने सुदूर दक्षिणपंथ के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करने के लिए शुरू किया था। बोर्गो इग्नाज़िया के पुगलिया रिसॉर्ट में शिखर सम्मेलन के पहले दिन मेलोनी ने कहा कि उन मुद्दों पर विवाद पैदा करने का कोई कारण नहीं है जिन पर हम लंबे समय से सहमत हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या PM मोदी सच में रूस-यूक्रेन युद्ध खत्म करवा कर ही मानेंगे? जेलेस्की से हुई मुलाकात के क्या है मायने

इतालवी प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे लगता है कि ऐसे कठिन समय में प्रचार के लिए G7 जैसे बहुमूल्य मंच का उपयोग करना बेहद गलत है। जी7 शिखर सम्मेलन में अन्य नेताओं का स्वागत करते समय मेलोनी का उनके साथ गर्मजोशी भरा तालमेल तब स्पष्ट हुआ जब उन्होंने उनका अभिवादन किया। हालाँकि, जब उन्होंने मैक्रॉन का स्वागत किया तो ध्यान देने योग्य तनाव देखा गया। इस बीच, समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने शिखर सम्मेलन में मौजूद राजनयिकों के हवाले से कहा कि इटली ने इस सप्ताह के ग्रुप ऑफ सेवन शिखर सम्मेलन के अंतिम बयान से सुरक्षित और कानूनी गर्भपात के संदर्भ को हटाने की मांग की है।

इसे भी पढ़ें: इटली में G7 आउटरीच शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने पोप फ्रांसिस को लगाया गले, वायरल हुआ वीडियो

विशेष रूप से जापान में नेताओं के शिखर सम्मेलन के बाद जारी 2023 जी7 विज्ञप्ति में सुरक्षित और कानूनी गर्भपात और गर्भपात के बाद की देखभाल तक पहुंच का आह्वान किया गया था। अपने अशांत इतिहास के लिए जाने जाने वाले मेलोनी और मैक्रों के बीच टकराव, मैक्रॉन के हालिया आवेगपूर्ण कदम पर बढ़ती आशंका की पृष्ठभूमि में सामने आया है, जो संभावित रूप से पूरे महाद्वीप में फैल सकता है। 

प्रमुख खबरें

Cyclone Dana: ओडिशा-बंगाल में सामान्य जनजीवन प्रभावित, तेज़ हवाएँ और भारी बारिश, कई इलाकों में हाई अलर्ट

वीरेंद्र सचदेवा को यमुना में डुबकी लगाना पड़ा भारी, रैशेज और खुजली के बाद पहुंचे अस्पताल

Delhi: बस मार्शलों को दिवाली तोहफा, अब प्रदूषण नियंत्रण ड्यूटी पर होगी तैनाती, LG ने CM को दी बड़ी सलाह

Samsung Galaxy S23 Ultra 5G मिल रहा है बेहद सस्ता, यहां जानें कीमत और फीचर्स