Weather Update : देश भर में बारिश का कहर, Bihar-UP में जोरदार बारिश, कई राज्यों के लिए येलो अलर्ट हुआ जारी

By रितिका कमठान | Aug 03, 2024

भारत के कई राज्यों में इन दिनों भारी बारिश हो रही है। हिमाचल प्रदेश समेत कुछ राज्यों में बादल फटने की घटनाएं भी देखने को मिली है। वहीं कुछ राज्यों में भारी बारिश के कारण भूस्खलन भी हो गया है जिससे स्थिति और भयावह हो चुकी है। इन दिनों उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत में झमाझम बारिश से लोगों का जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर में भी बारिश की संभावना जताई है। उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश से लेकर महाराष्ट्र में आने वाले दिनों में भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग जारी कर चुका है।

 

दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार की सुबह न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सामान्य तापमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने दिल्ली में आज दिन में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। उसने बताया कि राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

 

दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे तक सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 85 प्रतिशत दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, राजधानी में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 71 दर्ज किया गया, जो ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आता है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

प्रमुख खबरें

जम्मू-कश्मीर में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान लोगों के लोकतंत्र में मजबूत विश्वास को दर्शाता है: शाह

हुड्डा ने भाजपा के घोषणापत्र पर कहा, ‘2014 और 2019 के वादे अभी तक पूरे नहीं किए गए’

महाराष्ट्र सरकार ने सौर पैनल परियोजना गुजरात स्थानांतरित होने के दावे को खारिज किया

आंध्र प्रदेश में पिछली सरकार ने तिरुमला को अपवित्र किया : चंद्रबाबू नायडू