मायावती के लिए आसान नहीं आगे की राह, सबसे ज्दादा टिकट देने के बावजूद भी नहीं मिला मुस्लिम वोट

By अंकित सिंह | Jun 06, 2024

हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में शून्य हासिल करने के बाद, मायावती और उनकी बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का राजनीतिक भविष्य अंधकारमय होता दिख रहा है। 2019 के लोकसभा चुनावों में, बसपा 10 सीटें हासिल करने में सफल रही जब उसने अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा। 2014 के चुनावों में भी, एक समय उत्तर प्रदेश में प्रभावी रही पार्टी अपना खाता खोलने में विफल रही थी।

 

इसे भी पढ़ें: Uttar Pradesh : श्मशान घाट का गेट लगाने को लेकर विवाद, 12 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज


2024 के आम चुनावों में बहुजन समाज पार्टी का प्रदर्शन उसके मूल जाटव आधार के बीच भी समर्थन में उल्लेखनीय गिरावट का संकेत देता है। इससे पहले दिन में, मायावती ने कहा कि बसपा द्वारा चुनावों में "उचित प्रतिनिधित्व" देने के बावजूद, मुस्लिम समुदाय पार्टी को समझ नहीं पा रहा है। एक बयान में, उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी पार्टी हार का "गहरा विश्लेषण" करेगी और पार्टी के हित में जो भी आवश्यक कदम होंगे, वह उठाएगी। मायावती ने कहा, ''बहुजन समाज पार्टी का अहम हिस्सा मुस्लिम समुदाय पिछले चुनावों और इस बार भी लोकसभा आम चुनाव में उचित प्रतिनिधित्व दिए जाने के बावजूद बसपा को ठीक से समझ नहीं पा रहा है।''


मायावती ने कहा कि तो ऐसे में पार्टी काफी सोच समझकर उन्हें चुनाव में मौका देगी ताकि भविष्य में पार्टी को इस बार की तरह भारी नुकसान न उठाना पड़े। विशेष रूप से, हाल के चुनावों में, मायावती ने 35 मुस्लिम उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था, जो नवीनतम आम चुनाव में सबसे अधिक है। मायावती की निराशा इस बात से बढ़ी कि इस बार बसपा को कांग्रेस पार्टी से कम वोट प्रतिशत मिला। मुख्य रूप से कांग्रेस और राहुल गांधी की 'बहुजन' छवि के कारण दलित वोटों का इंडिया ब्लॉक की ओर झुकाव, उनके लिए एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय है।


अनुमान है कि मायावती का वोट बैंक घटकर करीब 9.39 फीसदी रह गया है। उनके एक तिहाई से ज्यादा कोर वोटर दूर चले गये हैं। न केवल जाटव मतदाता कम हुए हैं, बल्कि गैर-जाटव दलितों का एक बड़ा हिस्सा, जो उनके आधार का हिस्सा था, दूर चला गया है। नगीना में, जहाँ बसपा का लगभग सफाया हो गया था, चन्द्रशेखर आज़ाद की जीत का बड़ा अंतर दलित समर्थन में एक बड़े बदलाव का संकेत देता है। नगीना, वह सीट जहां से मायावती ने अपना पहला चुनाव लड़ा था, ने बसपा की गिरती राजनीतिक किस्मत को उजागर किया है। इस बार बसपा न सिर्फ अपनी जमानत बचाने में नाकाम रही बल्कि उसे केवल 13,272 वोट मिले और वह चौथे स्थान पर रही।

 

इसे भी पढ़ें: UP में हिट हुई राहुल-अखिलेश की जोड़ी, दो लड़कों की जोड़ी ने कैसे पलट दी भाजपा की बाजी?


मायावती के लिए आगे की राह चुनौतीपूर्ण होती जा रही है क्योंकि बसपा का वोट कांग्रेस और समाजवादी पार्टी की ओर स्थानांतरित हो गया है। मायावती की 'एकला चलो' (अकेले चलो) रणनीति और भाजपा की 'बी' टीम होने का लेबल उनकी पार्टी के लिए हानिकारक साबित हो रहा है। 2027 में अगले प्रमुख चुनाव के साथ, यह सवाल बना हुआ है कि क्या मायावती भाजपा विरोधी गठबंधन के साथ जुड़ेंगी या अकेले चुनाव लड़ना जारी रखेंगी। हालाँकि, राजनीति में उनका बढ़ता अलगाव बताता है कि केवल कोई चमत्कार ही बसपा को मुख्यधारा में वापस ला सकता है। 

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल