Waqf Bill का विरोध जारी, संयुक्त संसदीय समिति की बैठक का विपक्षी सांसदों ने किया बहिष्कार

By अंकित सिंह | Oct 14, 2024

सभी विपक्षी सांसदों ने सोमवार को वक्फ (संशोधन) विधेयक की जांच कर रही संसदीय समिति की बैठक का बहिष्कार किया। उन्होंने दावा किया कि पैनल नियमों और विनियमों के अनुसार काम नहीं कर रहा है। कांग्रेस के गौरव गोगोई और इमरान मसूद, द्रमुक के ए राजा, शिव सेना (यूबीटी) के अरविंद सावंत, एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी, समाजवादी पार्टी के मोहिबुल्लाह और आम आदमी पार्टी (आप) के संजय सिंह बैठक से बाहर चले गए और इसकी कार्यवाही के खिलाफ कड़ी भावनाएं व्यक्त कीं।

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Bhagwat ने हिंदू एकता की बात की तो Owaisi ने संघ को ही बता दिया हिंदुओं के लिए सबसे बड़ा खतरा


सदस्यों ने आरोप लगाया कि कर्नाटक राज्य अल्पसंख्यक आयोग और कर्नाटक अल्पसंख्यक विकास निगम के पूर्व अध्यक्ष अनवर मणिप्पादी, जिनकी प्रस्तुति अभी भी चल रही है, वक्फ विधेयक के बारे में नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि अनवर कर्नाटक सरकार और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे पर अनावश्यक आरोप लगा रहे हैं, जो समिति के अनुरूप नहीं है और स्वीकार्य नहीं है। अरविंद सावंत ने कहा कि विधेयक की जांच कर रही संसद की संयुक्त समिति नियम-कायदों के अनुरूप काम नहीं कर रही है। सावंत ने कहा, "हम बैठक का बहिष्कार कर रहे हैं क्योंकि वे नैतिक रूप से काम नहीं कर रहे हैं। मूलतः, वे गलत हैं।"

 

इसे भी पढ़ें: Amit Shah का ऐलान, शीतकालीन सत्र में पारित होगा वक्फ बिल, विरोध करने वाले सीधे हो जाएंगे



उन्होंने और कुछ अन्य सांसदों ने आरोप लगाया कि समिति के समक्ष गवाही देने वाले एक व्यक्ति को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जैसे वरिष्ठ विपक्षी सदस्यों के खिलाफ व्यक्तिगत आरोप लगाने की अनुमति दी गई थी। बाद में विपक्षी सदस्यों ने अपने अगले कदम पर चर्चा के लिए एक अलग बैठक बुलाई। उन्होंने वक्फ विधेयक पर संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के बारे में अपनी सभी चिंताओं पर चर्चा करने के लिए लोकसभा अध्यक्ष से संपर्क करने का फैसला किया है। विपक्ष के बहिष्कार के बावजूद, वरिष्ठ भाजपा सांसद जगदंबिका पाल के नेतृत्व में संसदीय समिति अपनी निर्धारित गतिविधियों के साथ आगे बढ़ी।

प्रमुख खबरें

Jammu-Kashmir: 16 अक्टूबर को CM पद की शपथ लेंगे उमर अब्दुल्ला, LG ने किया आमंत्रित

China के पीएम ली कियांग इस्लामाबाद पहुंचे, PAK आर्मी चीफ ने किया स्वागत

जानिए कौन हैं Chandrapur की सांसद Pratibha Dhanorkar, जिन्होंने विधायक रहते हुए राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री को दी मात ?

Kishore Gajanan Jorgewar : जनता का नेता बनकर शिवसेना से बगावत करके निर्दलीय चुनाव जीतने वाला नेता