व्यापमं मामला: सीबीआई ने 592 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 24, 2017

नयी दिल्ली/भोपाल। व्यापमं मामले में कथित अनियमतितताओं के सिलसिले में सीबीआई द्वारा दायर आरोप पत्र में मध्य प्रदेश के निजी मेडिकल कॉलेजों के चार प्रमोटरों समेत 592 लोगों को आरोपी के तौर पर नामजद किया गया है। सीबीआई के अधिकारियों ने बताया कि जिन लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया है उसमें एल एन मेडिकल कॉलेज के अध्यक्ष जे एन चौकसे, पीपुल्स मेडिकल कॉलेज के एस एन विजयवर्गीय और चिरायु मेडिकल कॉलेज के अजय गोयनका (सभी भोपाल में) और इंदौर स्थित इंडेक्स मेडिकल कॉलेज के सुरेश सिंह भदौरिया शामिल हैं।

भदौरिया ने दावा किया कि न तो उनका और न ही उनके कॉलेज का सीबीआई के आरोप पत्र में उल्लेख किया गया है। आरोप पत्र भोपाल की विशेष सीबीआई अदालत में दायर किया गया। यह आरोप पत्र व्यापमं द्वारा 2012 में आयोजित प्री मेडिकल टेस्ट (पीएमटी) के सिलसिले में दायर किया गया। परीक्षा राज्य के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिये ली गई थी। जिन लोगों को नामजद किया गया है उसमें 334 उम्मीदवार, 155 अभिभावक, 46 निरीक्षक, चार निजी मेडिकल कॉलेजों के 26 अधिकारी, 22 बिचौलिये और मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा विभाग के दो अधिकारी शामिल हैं।

आरोप पत्र में राज्य सरकार के जिन दो अधिकारियों के नाम हैं उसमें व्यापमं के तत्कालीन निदेशक एस सी तिवारी और मेडिकल शिक्षा विभाग के तत्कालीन संयुक्त निदेशक एन एम श्रीवास्तव भी शामिल हैं। आरोप पत्र में नामजद लोगों में से 245 को पहली बार आरोपी बनाया गया है। अन्य लोगों को सीबीआई ने पहले अलग-अलग आरोप पत्रों में नामजद किया है।

सीबीआई व्यापमं द्वारा आयोजित विभिन्न परीक्षाओं में व्यापक अनियमितता के विभिन्न मामलों की जांच कर रही है। ये परीक्षाएं मेडिकल कॉलेजों में दाखिले और राज्य सरकार की नौकरियों के लिये ली गई थीं।

प्रमुख खबरें

एमएनएफ ने Lengpui airport को भारतीय वायुसेना को सौंपने की योजना का किया विरोध

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2024 के लिए नितीश कुमार रेड्डी को मिल सकता है मौका, चयनकर्ता कर रहे हैं बड़ा प्लान

Kazan ने खींचा दुनिया का ध्यान, गंगा के तट पर बसा ये शहर भारत के लिए क्यों है खास?

न्यायालय ने Byjus के खिलाफ दिवाला कार्यवाही रोकने वाले एनसीएलएटी के आदेश को किया खारिज