Indonesia के माउंट मारापी में ज्वालामुखी विस्फोट, दूर तक फैला लावा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 27, 2024

पडांग। इंडोनेशिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक में रविवार को विस्फोट होने से कम से कम तीन बार राख के गुबार उठे और आसपास के गांवों में मलबा फैल गया। हालांकि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। पश्चिमी सुमात्रा प्रांत के अगम जिले में स्थित माउंट मारापी में होने वाले विस्फोटों का पूर्वानुमान लगाना कठिन है, क्योंकि वे मैग्मा की गहरी हलचल के कारण नहीं, बल्कि भूगर्भीय झटकों के कारण होते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Israel के ईरान पर हमले से वास्तव में क्षेत्रीय तनाव में कमी आयी


मारापी निगरानी चौकी पर इंडोनेशिया के ज्वालामुखी विज्ञान और भूगर्भीय खतरा शमन केंद्र के अधिकारी अहमद रिफांदी ने बताया कि इससे निकला गर्म लावा कई मील तक फैल गया। विस्फोट से 2,000 मीटर की ऊंचाई तक राख के गुबार उठे। रिफांदी ने कहा कि लगभग 2,900 मीटर ऊंचा ज्वालामुखी जनवरी से अब तक चार अलर्ट स्तरों में से दूसरे उच्चतम स्तर पर बना हुआ है। पर्वतारोहियों और ग्रामीणों को ज्वालामुखी के मुहाने से तीन किमी के भीतर जाने पर रोक लगा दी गई है।

 

इसे भी पढ़ें: Sri Lanka नौसेना ने अवैध तौर पर मछली पकड़ने के आरोप में 12 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया


दिसंबर 2023 में मारापी पर्वत में अचानक विस्फोट हुआ, जिसमें 24 पर्वतारोहियों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। तब से पर्वत के चढ़ाई के दो मार्ग बंद कर दिए गए हैं। इससे पांच महीने पहले मॉनसून की बारिश के दौरान माउंट मारापी से मिट्टी और ठंडे लावा के निकलने से नदियों में बाढ़ आ गई। इस घटना में कई लोगों के घर बह गए और 67 लोगों की मौत हुई थी। द्वीपीय देश इंडोनेशिया भूकंप और ज्वालामुखी गतिविधि के लिए संवेदनशील है, क्योंकि यह प्रशांत महासागर के चारों ओर भूकंपीय क्षेत्र ‘‘फायर रिंग’’ पर स्थित है।

प्रमुख खबरें

विधानसभा चुनाव को लेकर Jintur सीट पर बीजेपी ने वर्तमान विधायक Meghna पर एक बार फिर जताया भरोसा

Maharashtra Assembly Elections : बीजेपी के कब्जे वाली Hingoli सीट पर उद्धव गुट कब्जा करने की तैयारी में जुटा

बीजेपी ने Mukhed विधानसभा के लिए Tushar Rathod पर एक बार फिर जताया भरोसा, लगातार दो बार कर चुके हैं जीत दर्ज

केंद्र बम की झूठी धमकी देने वालों की हवाई यात्रा पर रोक लगाने पर उठा रहा कदम : उड्डयन मंत्री Naidu