Siddaramaiah vs Shivakumar की राजनीति में कूदे वोक्कालिगा संत और 'अहिंदा', नेतृत्व परिवर्तन के आह्वान का किया विरोध

By अभिनय आकाश | Jul 01, 2024

वोक्कालिगा संत की मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की जगह डीके शिवकुमार को मुख्यमंत्री बनाने की मांग को लेकर कर्नाटक की राजनीति गरमा गई है, राज्य में अहिंदा (पिछड़ा वर्ग) के कार्यकर्ताओं ने सिद्धारमैया के लिए अपना समर्थन घोषित किया है और कहा है कि अगर ऐसा कोई कदम उठाया गया तो वे राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू करेंगे। सिद्धारमैया अहिंदा आंदोलन का चेहरा और रणनीतिकार हैं, जो अल्पसंख्यातरु (अल्पसंख्यक), हिंदूलिदावरु (पिछड़ा वर्ग) और दलितारु (दलित) के लिए खड़ा है।

इसे भी पढ़ें: Sex video scandal: प्रज्वल रेवन्ना को नहीं मिल रही राहत, 8 जुलाई तक बढ़ी न्यायिक हिरासत

वोक्कालिगा संत चन्द्रशेखर स्वामीजी ने हाल ही में एक कार्यक्रम में कर्नाटक में नेतृत्व परिवर्तन की वकालत करते हुए सिद्धारमैया से पद छोड़ने और डीके शिवकुमार को शीर्ष पद संभालने का अनुरोध किया। हिंदा के प्रदेश अध्यक्ष प्रभुलिंगा डोड्डामणि ने घोषणा की। हम हमेशा सीएम सिद्धारमैया के साथ उनकी रीढ़ की हड्डी के रूप में खड़े रहेंगे। इस तरह का बयान देने से धार्मिक झटका लगेगा। साधु को ऐसे बयान नहीं देने चाहिए। डोड्डामणि ने कहा कि स्वामी जी सभी के लिए हैं, किसी एक समुदाय तक सीमित नहीं हैं। अगर वे हमारे प्रिय सिद्धारमैया को सत्ता से हटाने की कोशिश करते हैं, तो हम चेतावनी देते हैं कि कांग्रेस पार्टी अस्तित्व में नहीं रहेगी। अहिंदा ने राज्य में कांग्रेस को सत्ता में लाने में अहम भूमिका निभाई।

इसे भी पढ़ें: Karnataka Haveri Accident | कर्नाटक के हावेरी में बस और ट्रक के बीच टक्कर में 13 लोगों की मौत, कई गंभीर रूप से घायल

डोड्डामणि ने कहा कि अहिंदा संगठन की ओर से हम चाहते हैं कि हमारे सर अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा करें। अगर बदलाव के बारे में कोई बहस होती है, तो हम इसके खिलाफ हर एक जिले और तालुक में विरोध प्रदर्शन करेंगे और रीढ़ की हड्डी के रूप में उनके साथ खड़े रहेंगे। डीके शिवकुमार वोक्कालिगा समुदाय के प्रभावशाली नेता हैं, जिनकी कर्नाटक में कुल आबादी का 15 फीसदी हिस्सा है. सिद्धारमैया कुरुबा समुदाय से आने वाले ओबीसी नेता हैं।

प्रमुख खबरें

सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में ऐतिहासिक 80,000 अंक के पार, निफ्टी नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर

Hathras stampede: आशीर्वाद लेने की मची थी होड़, मृतकों की संख्या बढ़कर 121 हुई

Indore के बाल आश्रम में संदिग्ध खाद्य विषाक्तता से बीमार बच्चों की तादाद 38 हुई

Argentina की ओलंपिक फुटबॉल टीम में Lionel Messi को जगह नहीं