चैत्र नवरात्रि में दिल्ली के इन फेमस मंदिरों के दर्शन कर, लें माता रानी का आशीर्वाद, होता है यह खास आयोजन

By अनन्या मिश्रा | Mar 14, 2023

होली के बाद चैत्र की नवरात्रि का लोग बेहद बेसब्री से इंतजार करते हैं। इस साल चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च से होने जा रही है। कुछ लोग नवरात्रि के दौरान दुर्गा पूजा के भव्य पंडालों का भी दीदार करते हैं तो वहीं कुछ लोग नवरात्रि के मौके पर मंदिरों में दर्शन के लिए जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी नवरात्रि के मौके पर मंदिर जाते हैं तो दिल्ली के कुछ मंदिरों में मातारानी के दर्शन कर आशीर्वाद पा सकते हैं। देश की राजधानी दिल्ली में वैसे तो कई खूबसूरत मंदिर मौजूद हैं। लेकिन नवरात्रि के मौके पर इन मंदिरों में शानदार आयोजन किया जाता है। आइए जानते हैं इन मंदिरों के बारे में...


कालकाजी मंदिर

दक्षिणी दिल्ली में स्थित कालकाजी मंदिर करीब 3 हजार साल पुराना है। बता दें कि यह मंदिर जयंती पीठ और मनोकामना सिद्ध पीठ के नाम से भी फेमस है। प्यूमिक पत्थरों और संगमरमर से बने कालकाजी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी संख्या में भीड़ उमड़ती है। ऐसे में नवरात्रि के मौके पर कालकाजी मंदिर के दर्शन कर आप मातारानी का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।


झंडेवालान मंदिर

दिल्ली में मौजूद झंडेवालान मंदिर हनुमान जी की विशाल मूर्ति के लिए काफी फेमस है। वहीं यह मंदिर मां आदिशक्ति को भी समर्पित है। मान्यता के अनुसार, मुगल शासक शाहजहां के शासन काल में इस मंदिर में झंडा चढ़ाने की प्रथा की शुरूआत हुई थी। जिसके कारण इसका नाम झंडेवालान पड़ गया है। इस नवरात्रि आप झंडेवालान मंदिर में मां आदिशक्ति के दर्शन करने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 14 मार्च को बनाया जायेगा रांधा पुआ और 15 मार्च होगी शीतलाष्टमी

छतरपुर मंदिर

देश की राजधानी दिल्ली के फेमस मंदिरों में छतरपुर मंदिर का नाम भी शामिल है। यह मंदिर माता कात्यायनी को समर्पित है। बता दें कि यह मंदिर साउथ वेस्ट दिल्ली में मौजूद है। मां कात्यायनी के अलावा छतरपुर मंदिर में अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमा भी स्थापित है। नवरात्रि में आप मां कात्यायनी के दर्शन कर उनका आशीर्वदा ले सकते हैं।


शीतला माता मंदिर

राजधानी दिल्ली के शीतला माता रोड पर शीतला माता मंदिर स्थित है। यह मंदिर करीब 400 साल पुराना है। धार्मिक मान्यता के मुताबिक मां शीतला के दर्शन करने से खसरा, चेचक और आंखों की बीमारियों से छुटकारा मिलता है। ऐसे में आप भी इस बार मां शीतला के दरबार में दर्शन करने पहुंच सकते हैं।

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल