IND vs WI 2nd Test: एक और कीर्तिमान बनाने की दहलीज पर विराट कोहली, सिर्फ तीन भारतीय ही उनसे आगे

By अंकित सिंह | Jul 20, 2023

वेस्टइंडीज बनाम भारत टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट खेल के महानतम दिग्गजों में से एक के लिए एक ऐतिहासिक क्षण प्रदान करने जा रहा है। विराट कोहली अपने करियर में 500वीं बार भारत का प्रतिनिधित्व करने जा रहे हैं। यह उनके सफलता और महानता से जगमगाते करियर में एक मील का पत्थर है। यह कोहली के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि है, जो 500 अंतरराष्ट्रीय कैप तक पहुंचने वाले चौथे भारतीय और कुल मिलाकर दसवें खिलाड़ी बन गए हैं। वह सचिन तेंदुलकर की प्रतिष्ठित सूची में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने 664 मैचों के साथ रिकॉर्ड बनाया है, साथ ही उनके पूर्व कप्तान एमएस धोनी (538) और वर्तमान कोच राहुल द्रविड़ (509) भी शामिल हैं।

 

इसे भी पढ़ें: भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज Virat Kohli खेलेंगे अपना 500 मैच, खास क्लब में होगी एंट्री


वहीं, शाहिद अफरीदी, सनथ जयसूर्या और जैक्स कैलिस जैसे ऑलराउंडर भी शीर्ष 10 की सूची में मौजूद हैं। कोहली तीनों प्रारूपों में अपनी संख्या के साथ शीर्ष पर हैं। खेल के तीनों संस्करणों को मिलाकर, कोहली ने 75 शतक बनाए हैं और रिकी पोंटिंग के 71 शतक के बाद दूसरे स्थान पर हैं। एक बार जब वह त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल में मैदान पर उतरेंगे, तो वह सभी प्रारूपों में 50 के औसत के साथ एकमात्र खिलाड़ी बन जाएंगे। यह एक उल्लेखनीय उपलब्धि है, यह देखते हुए कि वह खेल के वास्तविक दिग्गजों के बीच अपनी कंपनी रखते हैं। कोहली, जो न केवल अपनी गुणवत्ता के कारण, बल्कि विभिन्न प्रारूपों की आवश्यकताओं के अनुसार खुद को ढालने की क्षमता के कारण भी एक शानदार क्रिकेटर हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: World Cup 2023 की तैयारियों में जुटे चीफ सिलेक्टर Ajit Agarkar, वेस्टइंडीज के लिए होंगे रवाना, Rahul Dravid-Rohit से करेंगे चर्चा


कोहली ने खेल के तीनों प्रारूपों में 100 से अधिक मैच खेले हैं। वह पिछले अगस्त में पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप मुकाबले में अपने 100वें टी20I में यह उपलब्धि हासिल करने वाले कीवी रॉस टेलर के बाद केवल दूसरे व्यक्ति बने। कोहली की 500वीं अंतरराष्ट्रीय कैप भारत और वेस्टइंडीज के बीच 100वें टेस्ट मैच के अवसर पर आई है, जो दशकों से मैत्रीपूर्ण प्रतिद्वंद्वी रहे हैं और खेल के दिग्गज खिलाड़ियों ने टीम शीट को विभाजन के दोनों ओर चमकाया है। वेस्टइंडीज दौड़ में 30-23 से आगे है, लेकिन भारत की हालिया गुणवत्ता ने उन्हें तेजी से आगे बढ़ते हुए देखा है, 2003 के बाद से हर श्रृंखला जीती है।

प्रमुख खबरें

न्यूयॉर्क में भारतवंशियों से बोले पीएम मोदी, भारत अब पीछे नहीं चलता, अवसरों का निर्माण करता है

PUSP से बनाएंगे विकसित भारत, AI का मतलब अमेरिकन-इंडियन, बोले पीएम मोदी

America में जय हो, न्यूयॉर्क में मोदी का मेगा शो, भारतीय समुदाय से कहा- आपका प्यार ही मेरा सौभाग्य है

हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार ऋण लेती है, सोनिया गांधी को दे देती है : Kangana Ranaut