Chardham Yatra 2024| चार धाम यात्रा पर VIP दर्शन पर लगी रोक, सरकार ने इस कारण लिया बड़ा फैसला

By रितिका कमठान | May 31, 2024

चारधाम की यात्रा को लेकर हिन्दू धर्म में मान्यता बेहद अहम है। इस वर्ष चार धाम की यात्रा 10 मई से शुरु हो चुकी है। इस यात्रा को लेकर भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। मंदिरों में वीआईपी दर्शन करने वालों की भी लंबी कतारें देखने को मिल रही है। वहीं भारी भीड़ को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने बड़ा फैसला किया है।

उत्तराखंड सरकार ने भीड़ के मद्देनजर वीआईपी दर्शन पर कुछ दिनों के लिए रोक लगा दी है। ये रोक आगामी 10 जून तक के लिए लगाई गई है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर प्रदेश की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने इस संबंध में एक पत्र भी लिखा है। इस पत्र में कहा गया कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को सूचित किया गया है। राज्य में आने वाले सभी भक्तों को रजिस्ट्रेशन की जानकारी के संबंध में जागरुक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी वॉलंटियर्स के सहयोग से चार धाम यात्रा राज्य में सुचारु रूप से चल रही है। चारधाम यात्रा के प्रबंधन में इससे काफी मदद मिली है। मुख्य सचिव ने भी अनुरोध किया है कि मंदिरों में श्रद्धालु भारी संख्या में उमड़ रहे है। श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए आगामी 10 जून तक वीआईपी दर्शनों पर रोक लगाई गई है।

पहले भी सरकार लगा चुकी है रोक
इससे पहले राज्य सरकार ने 25 मई तक वीआईपी दर्शनों पर रोक लगाई थी। इस रोक को स्थानीय प्रशासन ने भारी भीड़ के कारण 31 मई तक के लिए बढ़ाया था। अब इस रोक को 10 जून तक के लिए लागू किया गया है। चारधाम यात्रा की शुरुआत इस वर्ष 10 मई से हुई है। अब तक इस यात्रा में 13.84 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके है। आंकड़ों के मुताबिक केदारनाथ में 5,70,465, बदरीनाथ में 3,20,773, यमुनोत्री में 2,50,826 और गंगोत्री में 2,42,624 श्रद्धालु पहुंच चुके हैं।

रील्स बनाने वालों पर कार्रवाई
चारधाम यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं ने सभी रिकॉर्ड तोड़े है। इस वर्ष लाखों श्रद्धालु इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके है। सोशल मीडिया पर चारधाम यात्रा से संबंधित रिल्स अब भी शेयर हो रही है। इन रिल्स को लेकर आपत्ति भी जताई जा रही है। उत्तराखंड सरकार ने रिल्स शेयर होने के बाद फैसला किया है कि मंदिर परिसर के 50 मीटर के दायरे में फोटो और वीडियो बनाने पर रोक लगाई है। 

प्रमुख खबरें

बतौर हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म, टी20 वर्ल्ड कप जीत के साथ टीम ने दी शानदार विदाई

फील्डिंग से दिल जीत ले गए SKY, क्रिकेट इतिहास का सबसे हैरतअंगेज कैच लपका- Video

Rohit Sharma 50 टी20 जीतने वाले दुनिया के पहले कप्तान बने, T20 WC 2024 में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी किया अपने नाम

Virat Kohli T20 Retirement: आंखों में खुशी के आंसू, हाथ में ट्रॉफी, विराट कोहली ने टी20 क्रिकेट से लिया संन्यास, जानें क्या कहा?