Video | ऑस्ट्रेलिया की संसद में King Charles III की हुई घोर बेइज्जती!! महिला सांसद ने चिल्लाते हुए कहा-'तुम मेरे राजा नहीं हो! हमारा जो चुराया है वापस दो...'

By रेनू तिवारी | Oct 21, 2024

एक स्वतंत्र ऑस्ट्रेलियाई सीनेटर ने देश की अपनी यात्रा के दौरान राजा चार्ल्स के संसदीय स्वागत समारोह में बाधा डाली। महिला में "आप मेरे राजा नहीं हैं" जैसे उपनिवेशवाद विरोधी नारे लगाए, जिसके बाद सुरक्षा कर्मियों ने सीनेटर को वहां से हटा दिया। सीनेटर की टिप्पणी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। वीडियो में महिला को कहते देखा जा सकता है कि 'तुम मेरे राजा नहीं हो! हमें वह दो जो तुमने हमसे चुराया है।'


ऑस्ट्रेलिया में राजा चार्ल्स के लिए बड़ी शर्मिंदगी

राजा चार्ल्स तृतीय के लिए एक बड़ी शर्मिंदगी की बात यह रही कि एक स्वदेशी सीनेटर ने उनसे कहा कि ऑस्ट्रेलिया उनकी भूमि नहीं है और प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस ने कहा कि देश के राष्ट्राध्यक्ष के रूप में सम्राट की आवश्यकता नहीं है, जबकि ब्रिटिश शाही परिवार सोमवार को ऑस्ट्रेलिया की संसद में गया था। स्वदेशी स्वतंत्र सीनेटर लिडिया थोर्प को शाही जोड़े के लिए आयोजित संसदीय स्वागत समारोह से बाहर निकाल दिया गया, क्योंकि उन्होंने चिल्लाते हुए कहा कि ब्रिटिश उपनिवेशवादियों ने स्वदेशी भूमि और हड्डियाँ ले ली हैं।


'हमें वह दो जो तुमने हमसे चुराया है'

उन्होंने चिल्लाते हुए कहा कि "तुमने हमारे लोगों के खिलाफ नरसंहार किया। "हमें वह दो जो तुमने हमसे चुराया है- हमारी हड्डियाँ, हमारी खोपड़ी, हमारे बच्चे, हमारे लोग। तुमने हमारी भूमि को नष्ट कर दिया। हमें एक संधि दो। हम एक संधि चाहते हैं।" राजा चार्ल्स ने अल्बानीस से चुपचाप बात की, जबकि सुरक्षा अधिकारियों ने सीनेटर थोर्प को पास आने से रोक दिया। थोर्पे ने हॉल से बाहर निकाले जाने पर चिल्लाते हुए कहा "यह तुम्हारी भूमि नहीं है। आप मेरे राजा नहीं हैं।


ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने सीनेटर लिडिया थोर्पे के आह्वान की भी वकालत की

अल्बानीस, जो चाहते हैं कि देश एक गणतंत्र बने और उसका राष्ट्राध्यक्ष ऑस्ट्रेलियाई हो, ने भी राजा से कहा कि अब उनकी भूमिका समाप्त होने का समय आ गया है। अल्बानीस ने कहा, आपने ऑस्ट्रेलियाई लोगों के प्रति बहुत सम्मान दिखाया है, यहां तक ​​कि उस समय भी जब हमने अपनी संवैधानिक व्यवस्थाओं के भविष्य और क्राउन के साथ अपने संबंधों की प्रकृति पर बहस की है। लेकिन, उन्होंने कहा, कुछ भी स्थिर नहीं रहता।


विपक्षी नेता पीटर डटन, जो ब्रिटिश राजा को ऑस्ट्रेलिया का सम्राट बनाए रखना चाहते हैं, ने कहा कि राजधानी कैनबरा में संसद भवन में चार्ल्स और रानी कैमिला के स्वागत समारोह में भाग लेने के लिए गणतंत्र के समर्थकों को भी सम्मानित महसूस हुआ। डटन ने चुटकी लेते हुए कहा, लोगों ने बाल कटवाए हैं, लोगों ने जूते पॉलिश किए हैं, सूट प्रेस किए हैं और ये सिर्फ रिपब्लिकन हैं।

 

इसे भी पढ़ें: PM Modi परिवारवाद का विरोध करते हैं, मगर BJP ने महाराष्ट्र और झारखंड में नेताओं के परिजनों को बाँट दिये टिकट


ऑस्ट्रेलिया के छह राज्य सरकार के नेताओं ने स्वागत समारोह में भाग लेने के निमंत्रण को अस्वीकार करके ब्रिटेन के साथ देश के संवैधानिक संबंधों पर राजनीतिक विभाजन को रेखांकित किया। सभी छह ऑस्ट्रेलियाई नागरिक को ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्राध्यक्ष बनाना पसंद करेंगे। उनमें से प्रत्येक ने कहा कि सोमवार को उनके पास और भी ज़रूरी काम थे, लेकिन राजतंत्रवादियों ने माना कि राजघरानों को नज़रअंदाज़ किया गया।


चार्ल्स ने अपने भाषण की शुरुआत में कैनबरा की स्वदेशी बुज़ुर्ग आंटी वायलेट शेरिडन को राजा और रानी के पारंपरिक स्वागत के लिए धन्यवाद दिया। चार्ल्स ने कहा, "मैं यह भी कहना चाहता हूँ कि मैं आज सुबह के दिल को छू लेने वाले वेलकम टू कंट्री समारोह की कितनी सराहना करता हूँ, जो मुझे उन ज़मीनों के पारंपरिक मालिकों, जहाँ हम मिलते हैं, न्गुन्नावल लोगों और सभी प्रथम राष्ट्र के लोगों के प्रति सम्मान व्यक्त करने का अवसर देता है, जिन्होंने 65,000 वर्षों से इस महाद्वीप को प्यार और देखभाल दी है।"


चार्ल्स ने कहा मेरे पूरे जीवन में, ऑस्ट्रेलिया के प्रथम राष्ट्र के लोगों ने मुझे अपनी कहानियों और संस्कृतियों को इतनी उदारता से साझा करने का महान सम्मान दिया है। मैं केवल इतना कह सकता हूँ कि इस तरह के पारंपरिक ज्ञान ने मेरे अपने अनुभव को कितना आकार दिया और मजबूत किया है।

 

इसे भी पढ़ें: Vaccine के साथ एंटरटेनमेंट का डोज देने के लिए तैयार हैं Adar Poonawala, खरीदेंगे Dharma Productions में हिस्सेदारी


किंग चार्ल्स अभी भी ऑस्ट्रेलिया के सम्राट क्यों हैं?

ऑस्ट्रेलिया के लोगों ने 1999 में एक जनमत संग्रह में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को राज्य प्रमुख के रूप में बनाए रखने का फैसला किया था। माना जाता है कि यह परिणाम एक सम्राट के लिए बहुमत के समर्थन के बजाय राष्ट्रपति के चुनाव के तरीके पर असहमति का परिणाम था। अल्बानीज़ ने सरकार में अपने वर्तमान तीन साल के कार्यकाल के दौरान इस विषय पर एक और जनमत संग्रह कराने से इनकार कर दिया है। लेकिन यह एक संभावना है अगर उनकी केंद्र-वाम लेबर पार्टी अगले साल मई में होने वाले चुनावों में फिर से चुनी जाती है। 


चार्ल्स अपनी यात्रा से महीनों पहले ऑस्ट्रेलिया के गणतंत्र की बहस में शामिल हो गए थे। ऑस्ट्रेलियाई गणतंत्र आंदोलन, जो चाहता है कि ऑस्ट्रेलिया ब्रिटेन के साथ अपने संवैधानिक संबंधों को तोड़ दे, ने पिछले साल दिसंबर में चार्ल्स को ऑस्ट्रेलिया में एक बैठक और राजा से उनके कारण की वकालत करने का अनुरोध करते हुए लिखा था। बकिंघम पैलेस ने विनम्रतापूर्वक मार्च में वापस लिखा कि राजा की बैठकों का फैसला ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा किया जाएगा। एआरएम के साथ बैठक आधिकारिक यात्रा कार्यक्रम में नहीं दिखाई देती है। बकिंघम पैलेस के पत्र में कहा गया है, ऑस्ट्रेलिया एक गणतंत्र बनेगा या नहीं, यह ऑस्ट्रेलियाई जनता को तय करना है।

 

किंग चार्ल्स की ऑस्ट्रेलिया यात्रा

यह चार्ल्स की ऑस्ट्रेलिया की 17वीं यात्रा है और 2022 में राजा बनने के बाद से उनकी पहली यात्रा है। यह किसी ब्रिटिश सम्राट की ऑस्ट्रेलिया की पहली यात्रा है, जब से उनकी दिवंगत मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने 2011 में इस सुदूर देश की यात्रा की थी। चार्ल्स और कैमिला ने शुक्रवार देर रात अपने आगमन के बाद आराम किया और रविवार को सिडनी में एक चर्च सेवा में अपनी यात्रा की पहली सार्वजनिक उपस्थिति दर्ज कराई। इसके बाद वे कैनबरा के लिए रवाना हुए, जहाँ उन्होंने अज्ञात ऑस्ट्रेलियाई सैनिक की कब्र और संसद भवन में एक स्वागत समारोह का दौरा किया।



प्रमुख खबरें

Maha Kumbh 2025 में वाटर ड्रोन, फ्लोटिंग जेटी, रेस्क्यू स्कूटर जैसे आधुनिक उपकरणों से लैस रहेंगी टीमें

Maha Kumbh 2025 । रोडवेज बसों में चस्पा होंगे आओ चलें महाकुंभ के स्टीकर, बसों के पीछे की जाएगी महाकुंभ से जुड़ी विनाइल रैपिंग

एक तमाशा (व्यंग्य)

जिंदगी मे एक बार जरुर देखें ये 5 Winter Festivals, भारत की संस्कृति से रूबरू हो