भारत के शीर्ष तीर्थ स्थलों में वाराणसी, तिरुपति, पुरी, अमृतसर और शिरडी शामिल: रिपोर्ट

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 06, 2022

नयी दिल्ली|  वाराणसी, तिरुपति, पुरी, अमृतसर और शिरडी देश के शीर्ष तीर्थस्थलों के रूप में उभरे हैं। यात्रा क्षेत्र की प्रौद्योगिकी कंपनी ओयो की एक रिपोर्ट में यह तथ्य सामने आया है।

ओयो की ‘इंडिया ट्रेजर ट्रोव ऑफ कल्चरल ट्रैवल-2022’ रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल की तुलना में 3.5 गुना की वृद्धि के साथ श्रीनगर ने 2022 में सांस्कृतिक गंतव्यों के लिए बुकिंग में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज हुई है। सोमवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि श्रीनगर के अलावा, जम्मू-कश्मीर में पहलगाम और जम्मू को भी भारत में शीर्ष सांस्कृतिक स्थलों में स्थान दिया गया है।

इस साल जनवरी से अप्रैल के बीच ओयो के बुकिंग आंकड़ों के विश्लेषण के मुताबिक, भारत के शीर्ष पांच सांस्कृतिक स्थलों में श्रीनगर, पहलगाम, बोधगया, शिरडी और जम्मू शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘2022 में लोगों का आध्यात्मिक केंद्र वाराणसी लोकप्रिय तीर्थ स्थलों की सूची में सबसे ऊपर है।

इसके बाद तिरुपति, पुरी, अमृतसर और शिरडी का नंबर आता है।’’ ओयो के वरिष्ठ उपाध्यक्ष- उत्पाद और मुख्य सेवा अधिकारी श्रीरंग गोडबोले ने कहा, ‘‘भारत की पर्यटन अर्थव्यवस्था में सांस्कृतिक पर्यटन का हमेशा से ही मुख्य योगदान रहा है।

प्रमुख खबरें

केंद्रीय मंत्री Goyal ने भाजपा का समर्थन करने पर तेलंगाना के मतदाताओं को धन्यवाद दिया

Faridabad : साढ़े सात करोड़ रुपये की ठगी के मामले में आगरा का चर्चित ‘डिब्बा’ कारोबारी गिरफ्तार

चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे

Sunak ने स्वामीनारायण मंदिर में दर्शन किए, कहा: हिंदू धर्म से मुझे प्रेरणा मिलती है