उत्तर प्रदेश में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना विधान मंडल में पेश करेंगे बजट, जनता को कई तोहफे देगी योगी सरकार

By रितिका कमठान | Feb 05, 2024

उत्तर प्रदेश में वर्ष 2024 25 का बजट सोमवार 5 फरवरी को विधान मंडल में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना पेश करेंगे। माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश का ही अब तक का सबसे बड़ा बजट होने वाला है जिसके लिए 7.50 लाख करोड रुपए से अधिक की राशि खर्च हो सकती है। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर योगी सरकार इस बजट में कई बड़ी योजनाओं के लिए धन आवंटित कर सकती है।

 

उत्तर प्रदेश में बजट पेश होने से पहले कैबिनेट बैठक की जाएगी जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। इस कैबिनेट बैठक में बजट के मसौदे पर मंजूरी दी जाएगी। इसके बाद वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट को विधानसभा में पेश करेंगे। बता दें कि उत्तर प्रदेश से सरकार के इस बजट में तीन से चार नए औद्योगिक गलियारे बनाने का प्रस्ताव पेश किया जा सकता है। इन गलियारों को बनाने के लिए एक बड़ा बजट भी आवंटित हो सकता है। उत्तर प्रदेश के विकास कीजिए मौजूद औद्योगिक गलियारों का भी विस्तार किया जाएगा जिस पर सरकार का पूरा फोकस है। उत्तर प्रदेश सरकार बड़े स्तर पर राज्य में इन्वेस्टमेंट लाने के लिए जोर-शोर से लगी हुई है।

 

योगी सरकार का लक्ष्य है कि 1 ट्रिलियन डॉलर इकोनामी बनाने में राज्य अहम भूमिका निभा सके।

इस बजट में लखनऊ मेट्रो की विस्तार योजना, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज मेट्रो के लिए भी कई बड़े ऐलान हो सकते हैं। इस बजट में उत्तर प्रदेश के धार्मिक स्थलों जैसी अयोध्या और काशी समेत कई जगह के विकास को लेकर भी फोकस रहेगा। एक्सप्रेसवे से संबंधित कई परियोजनाओं पर भी राज्य सरकार जोर दे सकती है।

 

इस समय पेश होगा बजट

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना 5 फरवरी की सुबह 11:00 बजे विधान मंडल में बजट पेश करेंगे। इसके बाद राज्यपाल के अभी भाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू की जाएगी। गोवर्धन भाई की वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान उत्तर प्रदेश का छह लाख 90 हजार करोड रुपए का बजट था जो कि अब तक का सबसे बड़ा बजट माना गया था। 

प्रमुख खबरें

Goa में सांप्रदायिक तनाव भड़का रही है BJP, राहुल गांधी ने कहा- लोग इस विभाजनकारी एजेंडे को देख रहे हैं

फेस्टिवल सीजन में फ्लॉलेस मेकअप लुक के लिए फॉलो करें ये टिप्स, आएगा नेचुरल निखार और दिखेंगी खूबसूरत

Indian Air Force Aerial Display । चेन्नई में वायुसेना का शानदार हवाई प्रदर्शन, Marina के आसमान में दिखा मनमोहक नजारा

Uttarakhand में चौखंबा में फंसी थीं दो विदेशी महिला पर्वतारोही, Indian Air Force ने सुरक्षित निकाला