DIY Face Mask: त्योहारों के सीजन में इन घरेलू फेस मास्क का करें इस्तेमाल, मिलेगी चांद सी दमकती त्वचा

By अनन्या मिश्रा | Oct 23, 2024

अक्तूबर महीने में तमाम बड़े त्योहार पड़ते हैं। ऐसे में हर कोई पहले से ही इसकी तैयारी में जुट जाता है। फिर चाहे नवरात्रि हो, करवाचौथ हो या फिर दीवाली का त्योहार हो। सभी त्योहारों की अपनी रौनक होती है। त्योहारों पर लोग न सिर्फ घरों को ही नहीं सजाते हैं, बल्कि अपने लिए भी नए-नए कपड़े खरीदते हैं। जिससे कि वह अच्छे दिख सकें। त्योहारों के सीजन में हर कोई चाहते हैं कि उनकी त्वचा दमकती और खूबसूरती नजर आएं। 


मार्केट में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट मिलते हैं, लेकिन इन प्रोडक्ट में तमाम तरह के केमिकल होते हैं। ऐसे में आप घरेलू नुस्खों से बनी चीजें न सिर्फ स्किन के लिए सुरक्षित होती हैं, बल्कि इनके इस्तेमाल से फेस पर भी नेचुरल ग्लो आता है। ऐसे में अगर आप भी दमकती त्वचा पाना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ घरेलू मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं। इन फेस मास्क का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। जिससे कि आपको किसी तरह का साइड इफेक्ट न हो।

इसे भी पढ़ें: Trendy Hair Accessories: सिंपल चोटी को स्टाइलिश बनाने के लिए ट्राई करें ये ट्रेंडी हेयर एक्सेसरीज, दिखेंगी बेहद खूबसूरत


हल्दी और बेसन फेस मास्क

हमारे घरों में बेसन और हल्दी मौजूद होती है। ऐसे में आप इन दोनों चीजों का इस्तेमाल कर आप फेस मास्क तैयार कर सकते हैं। इस फेस मास्क को तैयार करने के लिए आपको 1/4 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच दही और 2 चम्मच बेसन की जरूरत पड़ेगी।


इन तीनों चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसको अपने फेस पर 15-20 मिनट के लिए अप्लाई करें। जब यह पूरी तरह से सूख जाए, तो इसको हल्के हाथों स्क्रब करते हुए पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा दमकती हुई नजर आएगी। आप सप्ताह में दो बार इस फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं।


नींबू और शहद फेस मास्क

अगर आपके घर में नींबू और शहद है, तो आप इससे भी फेस मास्क बनाकर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले 1 चम्मच शहद में नींबू का रस मिक्स कर लें। फिर दोनों को फेस पर अप्लाई करें और करीब 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।


नींबू के इस्तेमाल से टैनिंग हटती है और शहद से त्वचा में नमी आती है। जिससे आपका चेहरा चमकदार बनता है। बस इस दौरान ध्यान रखें कि नींबू हर किसी को सूट नहीं करता है। इसलिए एक बार इस फेस मास्क का पैच टेस्ट जरूर कर लें। जिससे कि आपको साइड इफेक्ट न हो।


एलोवेरा और गुलाबजल फेस मास्क

बहुत सारे लोगों के घरों में एलोवेरा का पौधा लगा होता है। ऐसे में आप एलोवेरा जेल के 2 चम्मच लेकर उसमें 1 चम्मच गुलाबजल मिक्स करें। अब इस पैक को फेस पर अप्लाई करें। 


इस फेस पैक को 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह फेस मास्क आपकी स्किन को हाइड्रेट करता है और स्किन का ग्लो बढ़ाता है। इस फेस पैक का इस्तेमाल आप सप्ताह में तीन बार कर सकते हैं।

प्रमुख खबरें

Flights Bombing Threat | इंडिगो, एयर इंडिया, विस्तारा, स्पाइसजेट और अन्य 95 उड़ानों को बम से उड़ाने की ताजा धमकी

Photos | बला की खूबसूरत है श्रीदेवी की तीसरी बेटी, सबसे ज़्यादा पैसे पाने वाली पाकिस्तानी एक्ट्रेस में से एक, मां के निधन पर हो गयी थी बदहवास फिर...

एनपीएस वात्सल्य योजना से पैसे निकालने के क्या हैं नियम, जानें हर महीने कितने रुपये कर सकते हैं जमा?

Maharashtra Assembly elections: अमित शाह से मिले एकनाथ शिंदे और अजित पवार, मिली ये बड़ी सलाह