Flights Bombing Threat | इंडिगो, एयर इंडिया, विस्तारा, स्पाइसजेट और अन्य 95 उड़ानों को बम से उड़ाने की ताजा धमकी

By रेनू तिवारी | Oct 24, 2024

पिछले कई दिनों से कई उड़ानों में बम की अफवाहों के बीच, गुरुवार को इंडिगो, एयर इंडिया, विस्तारा, स्पाइसजेट, एलायंस एयर और अकासा एयर की कम से कम 95 उड़ानों को इसी तरह की धमकियां मिलीं। इसके साथ ही, पिछले 10 दिनों में इन धमकियों से 250 से अधिक उड़ानें प्रभावित हुई हैं। अधिकारियों के अनुसार, अकासा एयर की 25 उड़ानों, एयर इंडिया, इंडिगो और विस्तारा की 20-20 और स्पाइसजेट और एलायंस एयर की पांच-पांच उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली।


आज की घटना से पहले, 170 से अधिक उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी, जिनमें से अधिकांश सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से आई थीं। बाद में वे झूठी साबित हुईं, जिससे सैकड़ों यात्रियों को असुविधा हुई और अर्धसैनिक बलों और विमानन अधिकारियों के लिए सुरक्षा संबंधी परेशानी पैदा हो गई।


बम की धमकियों ने सरकार को झूठी कॉल करने वालों को नो-फ्लाई लिस्ट में डालने की योजना बनाने के लिए प्रेरित किया है। नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने कहा है कि एयरलाइनों को बम की धमकी देने वाले फर्जी कॉल करना संज्ञेय अपराध माना जाएगा। प्रभावित उड़ानों में दिल्ली और देश भर के अन्य स्थानों से विभिन्न घरेलू और अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए संचालित होने वाली अकासा एयर, एयर इंडिया, इंडिगो और विस्तारा की सेवाएँ शामिल हैं।


दिल्ली पुलिस ने बम की धमकी के संबंध में आठ मामले दर्ज किए हैं और एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार, धमकी भरे संदेश एक्स पर गुमनाम पोस्ट के माध्यम से प्राप्त हुए थे जिन्हें बाद में अधिकारियों ने निलंबित कर दिया था।


नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) ने 19 अक्टूबर को इस मुद्दे पर दिल्ली में एयरलाइनों के सीईओ और प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इससे पहले बुधवार को, केंद्र सरकार ने स्थिति से निपटने के लिए सोशल मीडिया दिग्गज एक्स की खिंचाई की और कहा कि यह "अपराध को बढ़ावा देने" के बराबर है।

 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra: चुनावी दंगल के बीच कोर्ट में जारी है चाचा-भतीजे की लड़ाई, अजित पवार से SC ने मांगा जवाब


इंडिया टुडे टीवी के कंसल्टिंग एडिटर राजदीप सरदेसाई के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, राम मोहन नायडू ने बुधवार को कहा कि सरकार सभी आवश्यक प्रोटोकॉल का पालन कर रही है और स्थिति पर नियंत्रण कर रही है।


यह पूछे जाने पर कि क्या ये धमकियाँ किसी बड़ी साजिश का हिस्सा हैं, मंत्री ने सावधानी बरतने का आग्रह करते हुए कहा, "मैं इस पर कोई जल्दबाजी में निर्णय नहीं लूँगा। हमें पूरी जाँच होने तक प्रतीक्षा करनी चाहिए। एक बार जब हम यह पता लगा लेंगे कि इसके पीछे कौन है, तभी हम बता पाएँगे कि क्या कोई साजिश है या फिर त्यौहारी सीज़न को लेकर कोई इरादा है या एयरलाइनों को प्रभावित करने की कोशिश है।"

 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra Assembly elections: अमित शाह से मिले एकनाथ शिंदे और अजित पवार, मिली ये बड़ी सलाह

 

नागरिक उड्डयन मंत्री ने इन धमकियों में सोशल मीडिया और साइबर चैनलों की संलिप्तता पर ज़ोर दिया, उन्होंने कहा कि हालाँकि कई आईपी पते विदेशी स्थानों की ओर इशारा कर सकते हैं, लेकिन उन्हें वीपीएन के ज़रिए फिर से रूट किया जा सकता है, जिससे जाँच जटिल हो सकती है। उन्होंने कहा, "यह बताना मेरा अधिकार क्षेत्र नहीं है कि यह कहाँ से आ रहा है; खुफिया एजेंसी, आवश्यक विभाग, वे सभी इसकी जाँच कर रहे हैं।" हालाँकि, उन्होंने जनता को आश्वस्त किया कि "हम सभी आवश्यक प्रयास कर रहे हैं, ताकि हमारा आकाश सुरक्षित रहे"।


प्रमुख खबरें

Punjab: शिरोमणि अकाली दल नहीं लड़ेगा उपचुनाव, 1992 के बाद यह पहला मौका

ना शक्ल ना सूरत अन्नू कपूर को चूमने से प्रियंका चोपड़ा ने किया था इनकार, आखिर क्यों? एक्टर ने किया खुलासा

Bollywood Wrap Up | Katrina Kaif को सास-ससुर ने दिया है निक नेम, Ranbir Kapoor की रामायण में रावण बनेंगे KGF स्टार यश

अरे हो जाएगा, कर लेंगे.... Hollywood में नहीं चलता है Bollywood वाला जुगाड़, Priyanka Chopra ने किया खुलासा