उसेन बोल्ट, सिमोन बाइल्स ने लारेस पुरस्कार जीता

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 15, 2017

मोनाको। स्प्रिंट बादशाह उसेन बोल्ट ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लेब्रोन जेम्स जैसे दिग्गजों को पछाड़कर लारेस विश्व पुरस्कार समारोह में चौथी बार ‘स्पोर्ट्समैन आफ द ईयर’ की ट्राफी जीतकर रिकार्ड की बराबरी की जबकि जिमनास्ट सिमोन बाइल्स ने महिला वर्ग में यह सम्मान हासिल किया। ये दोनों खेल के सबसे लंबे और सबसे छोटे एथलीट हैं। बोल्ट जहां 1–95 मीटर लंबे हैं तो सिमोन की लंबाई महज 1–45 मीटर है। लेकिन दोनों रियो ओलंपिक के धुरंधर रहे और जब उन्होंने यहां अपने पुरस्कार हासिल किये तो उनका गर्मजोशी से स्वागत हुआ। लारेस पुरस्कार 17 साल पहले यहीं शुरू हुए थे। बोल्ट ने यहां 2009, 2010 और 2013 में पुरस्कार जीता था, उन्होंने चौथी बार खेलों का ऑस्कर कहे जाने वाला पुरस्कार जीता। इससे वह महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्स तथा सफर केली स्लेटर की बराबरी पर आ गये।बोल्ट ने पुरस्कार महान माइकल जानसन से हासिल किया जिन्होंने उन्हें अन्य लोगों के रिकार्ड नहीं तोड़ने की बात कही। इसके जवाब में बोल्ट ने कहा, ‘‘आपका रिकार्ड तोड़ने के लिये, सॉरी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस शानदार पुरस्कार के लिये शुक्रिया। लारेस मेरे लिये बड़े पुरस्कारों में से एक है। यह मेरा चौथा पुरस्कार है और रोजर फेडरर जैसे दिग्गज के साथ इसकी बराबरी करना शानदार है। यह विशेष है।''

 

ओलंपिक जिमनास्टिक चैम्पियन सिमोन ने रियो ओलंपिक में अपने शानदार प्रदर्शन के बूते ‘स्पोट्र्सवुमैन आफ द ईयर’ की ट्राफी हासिल की जिसमें उन्होंने चार स्वर्ण पदक और एक कांस्य पदक हासिल किया था। सिमोन ने कहा, ‘‘मेरे पास बयां करने के लिये शब्द नहीं हैं, यह पुरस्कार हासिल करना सम्मान की बात है। यह सिर्फ मेरे लिये नहीं है बल्कि मेरे वर्ग में सभी नामांकित हुए खिलाड़ियों के लिये है। हम सभी जहां हैं, वहां पहुंचने के लिये सभी ने एक सी मेहनत की है।’’ सर्वकालिक ओलंपियन तैराक माइकल फेल्प्स ने ‘कमबैक आफ द ईयर’ का पुरस्कार हासिल किया, जिन्होंने पूल में वापसी करते हुए पांच और स्वर्ण पदक अपनी झोली में डाले। वर्ष 2012 ओलंपिक के बाद फेल्प्स ने तैराकी से संन्यास ले लिया था लेकिन उन्होंने पिछले साल रियो ओलंपिक में संन्यास से वापसी करते हुए पांच स्वर्ण पदक और एक रजत पदक हासिल किया। फेल्प्स ने कहा, ‘‘आज अपने कैरियर को देखते हुए मैं कह सकता हूं कि रियो खेल मेरे लिये सबसे शानदार रहे।’’ फार्मूला वन चैम्पियन निको रोजबर्ग ने ‘ब्रेकथ्रू आफ द ईयर’ पुरस्कार जीता। वह 2014 और 2015 में उप विजेता रहे थे और अंतत: पिछले साल खिताब जीतने में सफल रहे। रोजबर्ग ने कहा कि अबुधाबी में पिछली दो लैप्स उनके रेसिंग कैरियर के सबसे सनसनीखेज क्षण रहे। 

 

रोजबर्ग ने पुरस्कार जीतने के बाद कहा, ‘‘मैं खेलों का ऑस्कर जीतने के बाद सचमुच बहुत खुश हूं। अबुधाबी में पिछली दो लैप्स काफी तनावपूर्ण रहीं, मैं नहीं जानता था कि मेरी जिंदगी का सपना सच होने जा रहा था। हालांकि यह रेस इस मामले में मेरी बच्ची के जन्म के बाद दूसरे नंबर पर है।’’ अन्य वर्गों में इटली की ब्र्रिटीस वियो ने दिव्यांग पुरस्कार हासिल किया जबकि टेगला होरोयूप की अगुवाई वाली ओलंपिक रिफ्यूजी टीम ने ‘लारेस स्पोर्ट फार गुड’ पुरस्कार हासिल किया। समारोह की मेजबानी हालीवुड स्टार ह्यू ग्रांट ने की।

प्रमुख खबरें

एमएनएफ ने Lengpui airport को भारतीय वायुसेना को सौंपने की योजना का किया विरोध

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2024 के लिए नितीश कुमार रेड्डी को मिल सकता है मौका, चयनकर्ता कर रहे हैं बड़ा प्लान

Kazan ने खींचा दुनिया का ध्यान, गंगा के तट पर बसा ये शहर भारत के लिए क्यों है खास?

न्यायालय ने Byjus के खिलाफ दिवाला कार्यवाही रोकने वाले एनसीएलएटी के आदेश को किया खारिज