Trump vs Biden US Presidential Debate: नाटो से बाहर आएगा अमेरिका? चुनावी नतीजों को चुपचाप स्वीकार कर लेंगे ट्रम्प, बहस में किन मुद्दों पर हुई चर्चा

By अभिनय आकाश | Jun 28, 2024

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प मुद्रास्फीति, आव्रजन, गर्भपात अधिकार और विदेश नीति जैसे मुद्दों पर पहली राष्ट्रपति बहस के लिए अटलांटा में मंच पर आए। यह बहस ऐतिहासिक है क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका के इतिहास में यह पहली बार है कि कोई वर्तमान राष्ट्रपति किसी पूर्व राष्ट्रपति के साथ प्रतिस्पर्धा करता नजर आया।

इसे भी पढ़ें: Biden vs Trump: स्वीकार्य नहीं हैं...बाइडेन-ट्रंप के बीच पहली बहस में आया पुतिन का नाम

ट्रम्प ने अर्थव्यवस्था को जर्जर स्थिति में छोड़ा

बहस मुद्रास्फीति के विषय से शुरू हुई, जिसमें बाइडेन ने तर्क दिया कि ट्रम्प ने उनकी अर्थव्यवस्था को जर्जर स्थिति में छोड़ दिया था और उन्होंने नौकरियाँ पैदा की थीं और डॉक्टरी दवाओं की कीमत कम की थी। जवाब में ट्रम्प ने दावा किया कि बिडेन प्रशासन के तहत नौकरी की वृद्धि केवल अवैध अप्रवासियों के लिए थी। डोनाल्ड ट्रम्प ने डेमोक्रेट को अमेरिका के इतिहास में सबसे खराब राष्ट्रपति बताते हुए बाइडेन के राष्ट्रपति पद के पहले वर्ष के दौरान अफगानिस्तान से अमेरिका के बाहर निकलने का भी मुद्दा उठाया। ट्रम्प ने इसे हमारे देश के इतिहास का सबसे शर्मनाक दिन बताया।

इसे भी पढ़ें: Biden Vs Trump: यूएस प्रेसिडेंशियल डिबेट कहां देख सकते हैं, क्या होंगे इसके नियम | All FAQs

यूक्रेन युद्ध का हल निकाल सकते हैं ट्रम्प!

यूक्रेन युद्ध पर बोलते हुए ट्रम्प ने दावा किया कि वह पद संभालने से पहले यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को हल कर सकते हैं और यूक्रेन को सैकड़ों अरब डॉलर देने के लिए बिडेन की आलोचना की। बाइडेन ने कहा कि ट्रम्प ने पुतिन को प्रोत्साहित किया और दावा किया कि यदि रिपब्लिकन जीतता है, तो रूस अपने युद्ध को यूरोप और उससे आगे तक बढ़ाएगा। बाइडेन ने ट्रंप पर यह भी आरोप लगाया कि वह अमेरिका को नाटो से बाहर निकालना चाहते हैं।

हार के बाद चुनावी नतीजों को स्वीकार करेंगे ट्रम्प?

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उन्हें संदेह है कि अगर डोनाल्ड ट्रम्प हार जाते हैं तो वे 2024 के चुनाव के नतीजों को स्वीकार करेंगे। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति को धोखा देने वाला कहा। सीएनएन के डाना बैश द्वारा कई बार पूछे जाने पर कि क्या वह आगामी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को स्वीकार करेंगे, भले ही कोई भी जीतता हो, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह नतीजों को स्वीकार करेंगे अगर यह निष्पक्ष हो।


प्रमुख खबरें

मराठा आरक्षण रिपोर्ट के खिलाफ याचिकाओं में राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग आवश्यक पक्ष: उच्च न्यायालय

‘उच्छृंखल छात्र नेता’ की तरह व्यवहार कर रहे हैं नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी: Uma Bharti

भाजपा उम्मीदवार आशीष जनता के सेवक नहीं, उन्होंने 135 करोड़ रुपये के ठेके लिये: Chief Minister Sukhu

UN के एक समूह ने Imran Khan को रिहा करने की मांग की, पाक सरकार ने इसे ‘आतंरिक मुद्दा’ बताया